Affiliate Marketing Kya Hai | एफिलिएट मार्केटिंग क्या है कैसे किया जाता है ?

Affiliate Marketing Kya Hai | Kaise Kiya Jata Hai | Affiliate Marketing Kaise Start Kare in Hindi

Affiliate Marketing Kya Hai Kaise Kiya Jata Hai Affiliate Marketing Kaise Start Kare in Hindi
  • Affiliate Marketing Kaise Start Kare
  • Affiliate Marketing Meaning
  • Affiliate Marketing Amazon
  • flipkart Affiliate Marketing kaise start kare
  • Snapdeal Affiliate Program in hindi
  • Affiliate Marketing in india
  • Make Money with Amazon Affiliate
  • Affiliate Marketing for Beginners
  • How to Join Affiliate Marketing

Affiliate Marketing Kya Hai | एफिलिएट मार्केटिंग क्या है कैसे किया जाता है ?

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि Affiliate Marketing क्या है। Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाएं । दोस्तों आज का समय डिजिटल समय है आज लगभग हर काम ऑनलाइन होता है फिर चाहे वह शॉपिंग करना हो या पढ़ाई करना हो या जॉब करना। या पैसा कमाना हो आज लगभग सभी काम ऑनलाइन होते हैं । पहले लोग खरीदारी के लिए मार्केट जाते थे लेकिन आज Amazon Flipkart जैसे शॉपिंग वेबसाइट आ जाने की वजह से बहुत सारे लोग ऑनलाइन खरीदारी करते हैं। और ऐसा हो भी क्यों ना । क्योंकि आज आप को कुछ भी चाहिए तो आप अपने मोबाइल से घर बैठे ही ऑनलाइन आर्डर कर देते हैं जिससे समय की बचत होती है आपको मार्केट तक नहीं जाना पड़ता और सामान आपके घर तक पहुंच जाता है । लेकिन क्या आपको पता है आप ऑनलाइन eCommerce website blog बनाकर लाखों रुपए कमा सकते हैं।
चलिए छोड़िए आज हम आपको नॉर्मल तरीके से भी पैसे कमाने के बारे में बताएंगे दोस्तों आप सभी Facebook WhatsApp Instagram जैसे एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते होंगे अपने मोबाइल पर वह भी मनोरंजन के लिए लेकिन क्या आपको पता है ?
आप अपने Facebook WhatsApp के जरिए भी पैसे कमा सकते हैं । जानिए कैसे?
आज हम आपको यह बताएंगे कि आप अपने Facebook के जरिए affiliate marketing करके लाखों रुपए कमा सकते हैं
Affiliate Marketing Kya Hai | Kaise Kiya Jata Hai



Affiliate Marketing क्या है ?

दोस्तों Affiliate Marketing एक तरीका है जिसमें एक आम आदमी किसी एक कंपनी का कोई भी प्रोडक्ट का लिंक अपने Facebook page या WhatsApp पर शेयर कर के पैसे कमा सकते हैं
अब आप पूछोगे किसी प्रोडक्ट का लिंक शेयर करके पैसे कैसे कमाया जा सकता है
तो हम आपको बता दें कि अगर आप किसी कंपनी का Affiliate Program ज्वाइन कर लेते हैं। तब आप उस कंपनी का कोई भी प्रोडक्ट कॉलिंग अपने किसी फेसबुक पेज या व्हाट्सएप या ब्लॉग पर शेयर करते हैं तो वाह प्रोडक्ट आपके किसी फ्रेंड या रिलेटिव को पसंद आता है और वह अगर उस लिंक पर क्लिक करके इस प्रोडक्ट को ऑनलाइन खरीदा है तो आपको उस प्रोडक्ट को सेल कराने का कमीशन मिलता है मान लीजिए आपने किसी कंपनी का प्रोडक्ट का लिंग शेयर किया जिसकी कीमत ₹2000 है तो यदि कोई उस लिंक पर क्लिक करके उस प्रोडक्ट को ऑनलाइन ऑर्डर करता है तो आपको उसका 10 परसेंट यानी ₹200 कमीशन मिलेगा । आप जितना ज्यादा प्रोडक्ट का लिंक अपने किसी भी सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं तो जितना ज्यादा लोग उस लिंक पर क्लिक करके आर्डर करते हैं तो आपको उतना ही ज्यादा उस प्रोडक्ट का कमीशन मिलेगा । इसमें आपका कुछ भी नहीं लगता आपको बस कोई अच्छा सा प्रोडक्ट चुनकर उसका लिंक अपने फेसबुक पेज या व्हाट्सएप पर या अपने ब्लॉग पर शेयर करना होता है ।
Affiliate Marketing Kya Hai | Kaise Kiya Jata Hai | Affiliate Marketing Kaise Start Kare in Hindi
कितना कमीशन मिलता है affiliate marketing से?
दोस्तों कमीशन Product पर डिपेंड करता है कि वह किस कैटेगरी का प्रोडक्ट है सीधे शब्दों में कहें तो  Clothes shoes bags etc ऐसे प्रोडक्ट्स पर कमीशन ज्यादा मिलता है। और tech categories TV, mobile, laptop computer, etc पर कमीशन थोड़ा कम मिलता है ।
Affiliate Marketing स्टार्ट कैसे करें?
दोस्तों Affiliate Marketing start करने के लिए बहुत सारे Platform है। लेकिन उसमें से दोस्त साइट काफी पॉपुलर हैं जैसे Amazon, Flipkart
आप अपने सुविधा अनुसार किसी एक कंपनी को चुन सकते हैं या दोनों को चुन सकते हैं वैसे मैं आपको बता दूं  कि Amazon Affiliate marketing के रूप में सबसे बेस्ट है क्योंकि आप Amazon के जितने प्रोडक्ट्स सेल कराते हैं उतने प्रोडक्ट्स का कमीशन आपको मिलता है ।
वहीं अगर Flipkart की बात करें तो। इसमें लिमिटेशंस रहता है मान लीजिए यदि आप फ्लिपकार्ट का ₹100000 का प्रोडक्ट सेल करवाते हैं तो आपको कमीशन ₹10000 मिलता है वहीं अगर आप 2000000 का सेल करवाते हैं तो तब भी आपको कमीशन ₹10000 ही मिलता है क्योंकि फ्लिपकार्ट या अपना कुछ लिमिटेशंस है रूल्स है
वहीं अगर आप अमेजन का प्रोडक्ट 100000 का सेल करवाते हैं तो आपका कमीशन ₹10000 बनेगा अगर 2000000 का सेल करवाते हैं तो आपका कमीशन ₹20000 मिलता है । Amazon मैं कोई लिमिटेशंस नहीं है। आप जितना प्रोडक्ट सेल करवाओ गे उतने प्रोडक्ट आपको कमीशन मिलेगा ।
मेरी तरफ से अगर राय पूछे तो मैं आपको यही सजेस्ट करूंगा कि आप अमेजन के साथ affiliate marketing करें ।
Affiliate Marketing Kya Hai | एफिलिएट मार्केटिंग क्या है कैसे किया जाता है ?

 

Affiliate Marketing के लिए अप्लाई कैसे करें?
दोस्तों यदि आप इंडिया में रहते हैं तो आप Amazon.in साइट sign up करके affiliate program ज्वाइन करें ।
वही Amazon.com अमेरिका जैसे देशों के लिए है।
Affiliate program ज्वाइन करने के लिए जरूरी दस्तावेज क्या-क्या लगेंगे?
यहां पर अप्लाई करने के लिए आपको अपना नाम पता और पैन कार्ड की डिटेल्स देनी पड़ेगी और साथ में बैंक अकाउंट की डिटेल्स भी देनी पड़ेगी
 
Best Affiliate Marketing Sites
Amazon
Flipkart
Snapdeal
eBay
Clickbank
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Leave a Comment