YouTube चैनल पर Subscribers कैसे बढ़ाये ? 2024 (100% Working) – Youtube Channel Par Subscriber Kaise Badhaye

How To Get 1000 Subscriber On YouTube Fast | Youtube Channel Par Subscriber Kaise Badhaye ?

How To Get 1000 Subscriber On YouTube Fast Youtube Channel Par Subscriber Kaise Badhaye

How To Get 1000 Subscriber On YouTube Fast | Youtube Channel Par Subscriber Kaise Badhaye ?

 

नमस्कार दोस्तों अगर आपका यूट्यूब चैनल नया है उस पर सब्सक्राइबर्स कम है तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि नए चैनल पर सब्सक्राइबर और व्यूज आने में थोड़ा समय लगता है। लगभग 6 महीने से एक साल तक का टाइम तो जरूर लगता है।
लेकिन आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं आज हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बताएंगे जिनको अपनाकर आप अपने चैनल के सब्सक्राइबर को बहुत ही जल्दी बढ़ा सकेंगे।

इसे भी पढ़ें :- Flipkart Creator Studio Kya Hai – Benifits



दोस्तों सब्सक्राइबर बढ़ाने के लिए आपको तीन चीजों पर खास ध्यान देना पड़ता है।
पहला वीडियो बहुत ही अच्छा बनाएं। क्योंकि ज़रा आप सोचिए आपने जो वीडियो बनाया है।
उस वीडियो से बेहतर कोई और वीडियो यूट्यूब चैनल पर हैं तो क्या कोई आपके वीडियो को उस वीडियो से ज्यादा देखेगा नहीं देखेगा। आपको वीडियो ऐसे बनाने हैं।
जैसे यूट्यूब चैनल पर वीडियो होते हैं आपको उन वीडियो से भी अच्छा वीडियो बनाना होगा तभी लोग आपके वीडियो को देख सकेंगे।
और नए तरह का वीडियो बनाना होगा मिलता-जुलता वीडियो कभी ना बनाएं।
जैसे यूट्यूब पर एक ही तरह के कई वीडियो बने होते हैं मान लीजिए यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर कैसे लाएं अगर आप इस पर सर्च करेंगे यूट्यूब चैनल पर आपको हजारों वीडियो मिल जाएंगे । तो इस टॉपिक पर तो वीडियो यूट्यूब पर पहले से ही है तो लोग आपके वीडियो को कैसे देखेगा ।
इसलिए आपको यूट्यूब चैनल पर नए-नए ट्रक का वीडियो बनाना पड़ेगा जो यूट्यूब में बहुत ही कम हो इससे आपके वीडियो के वायरल होने का चांस बनता है और आपके सब्सक्राइबर बढ़ते हैं क्योंकि अगर वीडियो नया है तो उसको सभी लोग देखना पसंद करेंगे। खासकर वीडियो आप उस टॉपिक पर बनाए जिसमें आपका इंटरेस्ट ज्यादा हो आप बहुत सारे टॉपिक को मिलाकर के वीडियो ना बनाएं।
इससे आपके चैनल पर गुरु होने में काफी ज्यादा समय लग जाएगा आप किसी एक नीच को पकड़े। और उसी टॉपिक पर वीडियो बनाएं जिसमें आपका इंटरेस्ट हो दोस्तों यूट्यूब चैनल को ग्लो करने के लिए आपको कम से कम 300 से ज्यादा वीडियो बनाना होगा उसके बाद जाकर के आपके चैनल को होंगे और सब्सक्राइब Views बढ़ेंगे अगर आप 50 वीडियो बनाएंगे।
तो आप सोचेंगे कि वीडियो वायरल क्यों नहीं हो रहा या फिर भी उस क्यों नहीं आ रहा है तो यूट्यूब का एल्गोरिथ्म ऐसा है कि वह उन चैनल्स को ज्यादा सपोर्ट करता है जिस पर वीडियो ज्यादा होते हैं और रेगुलर अपलोड होते हैं इसलिए आपको रेगुलर वीडियो अपलोड करना होगा ज्यादा से ज्यादा। तभी आपका चैनल जल्दी ग्रो करेगा ।


वीडियो का थंबनेल अट्रैक्टिव बनाएं ।
दोस्तों किसी भी चैनल को गोरो होने के लिए थंबनेल का रोल बहुत ही ज्यादा होता है । थंबनेल को जितना ज्यादा अच्छा हो सके उतना ज्यादा अच्छा बनाएं । थंब नेल बनाने के लिए आप पिक्सलाइव या पिक्स आर्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं यह दोनों एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।
इन एप्लीकेशन से धंबनेल बहुत ही बेहतर बनता है। किसी भी यूट्यूब चैनल को करो होने में थंबनेल का 70 परसेंट रोल ज्यादा होता है। हमने नहीं आपके वीडियो के बारे में सब कुछ बताता है लोग आपके थंब नेल को देखकर ही जानते हैं कि इस वीडियो में क्या है और इससे हमें देखना चाहिए या नहीं इसलिए थंबनेल को बेहतर बनाएं।
यूट्यूब वीडियो को सोशल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।
शुरुआत में अपने यूट्यूब वीडियो को सोशल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। जैसे फेसबुक व्हाट्सएप ग्रुप मैं ज्यादा से ज्यादा शेयर करें इससे आपके वीडियो के व्यूज जल्दी आने लगेंगे और आप का वीडियो वायरल भी हो सकता है।
वीडियो को बेहतर बनाइए
वीडियो वायरल होने का जो सबसे बड़ा कारण होता है वह वीडियो के वॉच टइम का होता है मान लीजिए आपने एक 5 मिनट का वीडियो बनाया। अगर लोग उस वीडियो को 4:00 मिनट या उससे ज्यादा देखते हैं तो वह वीडियो वायरल होने का चांस ज्यादा रहता है और वायरल भी होता है।
अगर लोग उस वीडियो को 4 मिनट या उससे ज्यादा देखते हैं तो वह वीडियो वायरल होने का चांस ज्यादा रहता है और वायरल भी होता है। अगर 5 मिनट के वीडियो को लोग 2 मिनट से कम देखते हैं तो समझ लीजिए कि वह वीडियो कभी वायरल नहीं होगा और उसके व्यूज भी बहुत ही कम आएंगे
या फिर आएंगे ही नहीं।
इसलिए वीडियो को बहुत ही अच्छे से बनाएं उसमें बहुत ही अच्छा से बोले जिससे सामने वाले को कुछ समझ में आ सके अगर आप का वीडियो लोगों को पसंद आएगा तो वह आपके और भी वीडियो को देखेंगे और हो सके तो पहचान को सब्सक्राइब भी कर लेंगे। इसलिए वीडियो जब भी बनाइए बेहतर बनाइए और नया बनाइए।
इसे भी पढ़ें :-  YouTube Video Ka Thumbnail Kaise Banaye ?
तो हमें उम्मीद है दोस्तों आपको यूट्यूब से जुड़ा हुआ है यह टिप्स अच्छा लगा होगा इन टिप्स को फॉलो करके आप अपने चैनल को बहुत ही जल्दी ग्रुप कर सकेंगे। क्योंकि यह मेरा पर्सनल एक्सपीरियंस है मैं अपने यूट्यूब चैनल पर इन्हीं टिप्स को इस्तेमाल करके चैनल को गुरु किया है ।
तो दोस्तों आपके मन में कोई और सवाल हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं हम उसका रिप्लाई देने की पूरी कोशिश करेंगे इसके साथ-साथ आप हमें सोशल मीडिया यूट्यूब इंस्टाग्राम फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते हैं वहां भी हम अच्छे-अच्छे पोस्ट करते रहते हैं ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद।
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

1 thought on “YouTube चैनल पर Subscribers कैसे बढ़ाये ? 2024 (100% Working) – Youtube Channel Par Subscriber Kaise Badhaye”

  1. close button

Leave a Comment