SEO Kya Hai | Blog Me SEO Kaise Kare | SEO क्या होता है?

SEO Kya Hai | Blog Me SEO Kaise Kare | SEO क्या होता है? | On Page Seo in Hindi | Off Page Seo in Hindi

SEO Kya Hai Blog Me SEO Kaise Kare SEO क्या होता है On Page Seo in Hindi Off Page Seo in Hindi

आज हम आपको बताएंगे कि SEO Kya Hai SEO Kaise Karte Hai दोस्तों Blog या Website में SEO करना बहुत जरूरी होता है । बहुत से नए Blogger यह नहीं जानते कि SEO क्या है । SEO का blog website  मैं क्या इस्तेमाल है । पहले आपको बता दें कि SEO क्या होता है?

SEO क्या होता है? SEO Kaise Karte Hai

 

SEO का फुल फॉर्म Search Engine Optimisation होता है। जब आप किसी भी जानकारी के लिए ऑनलाइन कुछ भी सर्च करते हैं तो सबसे पहले आपके सामने जो रिजल्ट शो होता है वह Seo की  वजह से दिखाई देता है । जिस पर आप क्लिक करके अपनी जानकारी लेते हैं । जैसे मान लीजिए आप Google पर सच करते हैं।कि how to earn money online तो आपके सामने बहुत सारा रिजल्ट शो होता है
सबसे ऊपर जो रिजल्ट दिखाई देता है आप सबसे ज्यादा उसी पर विश्वास करते हैं और उसी पर क्लिक करके अपनी जानकारी लेते हैं क्योंकि how to earn money online इस Topic पर तो बहुत सारे रिजल्ट ऑनलाइन उपलब्ध है । लेकिन उनमें से सबसे पहले नंबर पर जो रिजल्ट दिखाई देता है आप उसी पर क्लिक करके अपनी जानकारी देते हैं
आपका विश्वास पहले जो रिजल्ट दिखाइ देता है  उस पर ज्यादा बनता है । अब आपको बता दें कि पहले पेज पर जो रिजल्ट आपको दिखाई देता है सबसे ऊपर उस Article मैं Seo की गई होती है । ऐसे में जितने भी लोग हैं जिनकी कोई वेबसाइट या ब्लॉग है वे सभी चाहते हैं कि उनके वेबसाइट का कोई पोस्ट गूगल सर्च रिजल्ट में सबसे ऊपर दिखाई दे लेकिन सबके साथ ऐसा नहीं होता। क्योंकि गूगल सर्च रिजल्ट में सबसे ऊपर टॉप में आने के लिए बहुत ही strong seo करनी पड़ती है अपने ब्लॉग या वेबसाइट की Article की जो बहुत जरूरी होता है।

SEO कैसे किया जाता है?

Blogging के लिए Seo बहुत जरूरी बहुत जरूरी होता है बगैर Seo आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर जितना चाहे उतना पोस्ट लिख लीजिए अगर आपने Seo नहीं किया तो आपके ब्लॉग या वेबसाइट के कोई भी पोस्ट गूगल के सर्च रिजल्ट में सबसे टॉप पर ऊपर में नहीं आ पाएगी !
SEO का कोई कोर्स नहीं होता Seo ब्लॉगर को खुद से सीखना पड़ता है। क्योंकि Seo गूगल के algorithm के हिसाब से हमेशा बदलता रहता है। SEO मैं ब्लॉगिंग करने वाले को खुद ही एक्सपर्ट होना पड़ता है। Seo मैं समय-समय पर बदलाव करना पड़ता है । मान लीजिए अगर आज आपने अपने किसी ब्लॉग के पोस्ट को Seo करके गूगल के सर्च रिजल्ट में सबसे पहले स्थान पर ला दिया तो कुछ महीने बाद आपका वह पोस्ट  टॉप से नीचे हो जाएगा । समय के हिसाब से अपने पोस्ट के Seo को अपडेट करना पड़ता है।

Seo कितने प्रकार के होते हैं? कैसे किया जाता है।

SEO दो प्रकार के होते हैं। 
 
1. On page SEO 2. Off page SEO 
SEO Kya Hai Blog Me SEO Kaise Kare SEO क्या होता है

1. On page SEO क्या होता है? | On Page Seo Kaise Kare | On Page Seo in Hindi

जिसमें आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को पूरी तरह से design करते हैं। जैसे कि user-friendly theme का चयन करना अगर कोई आपकी किसी पोस्ट के वजह से आपके वेबसाइट पर आए तो उसको आपके वेबसाइट का design अच्छा लगना चाहिए । वह आसानी से एक पोस्ट से दूसरे पोस्ट तक पहुंच सके ।
जब आप कोई पोस्ट लिखें तब पोस्ट का Title सही चुने। मतलब लोग जिस Keyword  का गूगल सर्च इंजन में इस्तेमाल करते हैं किसी पोस्ट को ढूंढते वक्त वैसा  Keyword आपको अपने पोस्ट के टाइटल में रखना होगा । और वह कीवर्ड अपने पोस्ट मैं लिखते वक्त कई जगह पर उसे दोहराए जिससे Seo अच्छा हो सके । वेबसाइट की menu bar navigation bar अच्छी तरह से सजाएं ।
जो लोगों को समझ में आ सके। कि आपका वेबसाइट किस टॉपिक पर based हैं। कोई पोस्ट लिखते वक्त सही टाइटल को चुने। और पोस्ट में इमेज का इस्तेमाल जरूर करें और इमेज में Alt tag को जरूर लगाएं।
पोस्ट में heading subheading H1,H2,H3,H4 जरूर करें। इससे आपकी पोस्ट गूगल में सर्च रिजल्ट में सबसे टॉप टेन सर्च रिजल्ट में आ जाएगी। सबसे ज्यादा जरूरी बात आप कभी भी किसी दूसरे का  Content कॉपी पेस्ट ना करें ! वरना आपको कभी भी सफलता नहीं मिलेगी ।
जो भी पोस्ट लिखना हो वह आप खुद से लिखें । पोस्ट आपका खुद का लिखा होना चाहिए । क्योंकि गूगल के एल्गोरिथ्म को सब पता चल जाता है वह आपके पोस्ट को सर्च में ऊपर नहीं आने देगा अगर वह पोस्ट आपका लिखा हुआ नहीं हुआ तो किसी दूसरे का कॉपी किया गया होगा तो ।

SEO Kya Hai Blog Me SEO Kaise Kare SEO क्या होता है





2. Off page SEO क्या होता है? | Off Page Seo Kaise Kare | Off Page Seo in Hindi

Off page SEO का काम वेबसाइट से बाहर का है । जैसे गूगल सर्च इंजन में अपने वेबसाइट को सबमिट करना इसके लिए आपको गूगल सर्च कंसोल में अपने वेबसाइट को सबमिट करना पड़ेगा। जिससे गूगल को पता चल जाएगा कि एक नई तरह की वेबसाइट बनी है और इसमें यह आर्टिकल है तो गूगल उस आर्टिकल को सर्च रिजल्ट में जल्दी लाता है और लोगों तक उसको पहुंचाता है । इसके साथ ही आप Bing Webmaster tool मैं अपने वेबसाइट को सबमिट करना होगा।
और अपने वेबसाइट से रिलेटेड किसी दूसरे के वेबसाइट पर जाकर आपको गेस्ट पोस्ट लिखना होगा वहां से आपको ट्रैफिक मिलेगा अपने वेबसाइट के लिए यदि आप चाहें तो कि अपने वेबसाइट से रिलेटेड किसी और वेबसाइट पर जाकर उसके पोस्ट के नीचे कमेंट बॉक्स में अपना वेबसाइट का लिंक दे सकते हैं वहां से भी आपको ट्रैफिक मिल सकता है इससे आपके पोस्ट गूगल में जल्दी Rank करेंगे
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Leave a Comment