Solar System Ghar Par Kaise Lagaye | घर के लिए सोलर सिस्टम खरीदने से पहले इन बातों का ध्यान रखें।

सोलर सिस्टम खरीदने से पहले इन बातों का ध्यान रखें। Solar System Ghar Par Kaise Lagaye


Solar System Ghar Par Kaise Lagaye | घर के लिए सोलर सिस्टम खरीदने से पहले इन बातों का ध्यान रखें।




  • घर के लिए सोलर सिस्टम खरीदने से पहले इन बातों का ध्यान रखें।
  • सोलर सिस्टम इन हिंदी
  • सोलर सिस्टम के बारे में

सोलर सिस्टम खरीदने से पहले इन बातों का ध्यान रखें
दोस्तों क्या आप अपने घर के लिए सोलर सिस्टम लेना चाहते हैं । क्या आप भी बिजली के बिल से परेशान हैं। क्या आप सोलर सिस्टम खरीदने की सोच रहे हैं। अगर हां तो आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे सोलर सिस्टम से जुड़ी कुछ जरूरी बातें जिनको आपको जानना चाहिए सोलर सिस्टम खरीदने से पहले । दोस्तों आज बिजली बिल बहुत ही ज्यादा आती है। अगर देखा जाए तो आज एक छोटे से फैमिली में भी बिजली बिल 3000 से ऊपर ही आते हैं। वहीं अगर बड़ी फैमिली हो तो बिजली बिल 8000 से ज्यादा आ जाते हैं।
ऐसे में बहुत सारे लोग सोचते हैं क्यों ना घर में सोलर सिस्टम लगा लिया जाए जिससे बिजली बिल की बचत होगी बिजली बिल देना नहीं पड़ेगा क्योंकि सोलर सिस्टम सौर ऊर्जा से चलता है । सोलर सिस्टम में आपको सिर्फ एक बार ही खर्च करनी पड़ती है उसके बाद काफी लंबे समय तक आप बिना बिजली बिल के बिजली का इस्तेमाल करते हैं। दोस्तों सोलर सिस्टम लगा लेने के बाद आप अपने घर में पंखा एसी टीवी कूलर फ्रिज लगभग सभी चीजें चला सकते । 

सोलर सिस्टम खरीदने से पहले आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा।
सोलर सिस्टम में मुख्य डिवाइस सोलर पैनल होती है।
सोलर पैनल दो प्रकार की होती है।

1. पॉलीक्रिस्टलाइन (Polycrystalline) 
 2. मोनोक्रिस्टलाइन (Monocrystalline)

पॉलीक्रिस्टलाइन (Polycrystalline Solar Panel)
यह सोलर पैनल पुरानी तकनीक से बना हुआ है यह तभी काम करता है जब धूप रहती है अगर बरसात का मौसम हो या बादल छाए हो तो यह पैनल काम नहीं करता है या बिजली नहीं बनाता है या सिर्फ धूप में ही काम करता है बिजली बनाता है।

मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल (Monocrystalline Solar Panel) 
यह नए जमाने का सोलर पैनल है। यह सभी मौसम में काम करता है बारिश होने पर और बादल रहने पर भी यह पैनल काम करता है बिजली बनाता है।

इसलिए मैं आपको यह सजेस्ट करूंगा कि आप मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल को ही खरीदें क्योंकि यह सभी मौसम में काम करता है और अच्छी तरह से बिजली बनाता है।
लेकिन यहां हम आपको एक बात बता दें कि मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत थोड़ी ज्यादा होती है। जबकि पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत थोड़ी कम होती है ।

 अब इसके बाद बारी आती है सोलर इन्वर्टर और सोलर बैटरी की दोस्तों सोलर इनवर्टर और सोलर बैटरी पर 3 साल की वारंटी मिलती है।
वहीं अगर सोलर पैनल की बात करें तो इस पर आपको 25 साल की वारंटी मिलती है दोस्तों सोलर सिस्टम लगाने में अगर सबसे ज्यादा खर्च होती है तो वह है सोलर पैनल । सोलर पैनल में ही सबसे ज्यादा खर्च होती है क्योंकि इसकी कीमत ज्यादा होती है लेकिन एक बार सोलर पैनल लगा देने के बाद आपको दोबारा कभी 25 साल तक दूसरे सोलर पैनल लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि इसमें आपको 25 सालों की वारंटी मिलती है । यदि आप एक बार अपने घर में सोलर सिस्टम लगा लेते हैं तो आपको केवल 3 साल में बैटरी को चेंज करना पड़ेगा बैटरी की कीमत 12,000 से ₹15,000 तक होती है । और सोलर इनवर्टर की कीमत 5,000 से 10,000 के बीच होती है ।
देखा जाए तो आपको 3 साल में केवल ₹20,000 खर्च करने की जरूरत पड़ेगी सोलर इनवर्टर और सोलर बैटरी पर।
इस तरह से अगर आप मान लीजिए बिजली दिल महीने का ₹3000 आता है आपके यहां तो 1 साल में ₹36000 बिजली बिल हुए । वहीं अगर 3 सालों का बिजली बिल जोड़ा जाए तो 36,000×3= 1,08,000 
 यानी 3 साल में₹1,36,000 बिजली बिल आप देते हैं ।
वहीं अगर आप एक बार सोलर सिस्टम लगा लेते हैं । तो आपको 3 साल में केवल ₹20,000 खर्च करने पड़ेंगे बैटरी और इनवर्टर को बदलने के लिए।
तो इस तरह से आप 3 सालों में लगभग ₹1,16,000 बचा सकते हैं।

यही अगर हम बात करें 1 किलो वाट का सोलर सिस्टम अपने घर लगाने की इसकी कीमत के बारे में तो लगभग₹60,000 लगेंगे । यानी आपको एक बार लगभग ₹60,000 खर्च करने पड़ेंगे उसके बाद आपको 25 सालों तक इतने रुपए खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी । क्योंकि सोलर पैनल की वारंटी ज्यादा होती है ।

आपको केवल हर 3 साल पर बैटरी और इनवर्टर को बदलने की जरूरत पड़ सकती है इसमें आपको लगभग ₹20000 की खर्च करने की जरूरत पड़ेगी।

तो इस तरह से आप समझ गए होंगे सोलर सिस्टम लगाने में हमें कितना फायदा है।

तो हम उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी दोस्तों आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों में फेसबुक व्हाट्सएप पर शेयर करें उन्हें भी इसकी जानकारी दें ताकि वह लोग भी बिजली बिल इतना ज्यादा खर्च करने से बच सकें और अपने घर में सोलर सिस्टम लगाए। दोस्तों अगर आपके मन में और कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं हम उसका रिप्लाई देने की पूरी कोशिश करेंगे ब्लॉक बनाने के लिए आपका धन्यवाद।



RK

Welcome To rkhindi.com This Blog for Technology,Tips&Trick,Electronics,Mobiles,Headphones,Earphones,Ledtv,Laptops,bloggingTips,YoutubeTips,biography,Jobs,Printers,Laminations,Deals,Review,SarkariYojanaetc.

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any Spam link in the Comment Box.

और नया पुराने