YouTube Channel Par Views Kaise Badhaye | यूट्यूब चैनल पर व्यूज कैसे बढाए

YouTube Channel Par Views Kaise Badhaye | यूट्यूब चैनल पर व्यूज कैसे बढाए ?

YouTube Channel Par Views Kaise Badhaye  यूट्यूब चैनल पर व्यूज कैसे बढाए

YouTube Channel Par Views Kaise Badhaye | यूट्यूब चैनल पर व्यूज कैसे बढाए
दोस्तों यूट्यूब चैनल के वीडियो पर views ना आना नए क्रिएटर्स के लिए बहुत बड़ी समस्या है। क्योंकि नए क्रिएटर के पास सब्सक्राइबर नहीं होते हैं । ऐसे में हुए करें भी तो क्या करें। लेकिन दोस्तों आज मैं आपको कुछ ऐसे ट्रिक बताने जा रहा हूं। जिनको अपनाकर आप अपने यूट्यूब चैनल के वीडियो की views को बढ़ा सकते हैं और सब्सइबर अभी आपको बहुत ज्यादा मिलेंगे। क्योंकि तीन ट्रिक्स का इस्तेमाल मैंने खुद अपने यूट्यूब चैनल पर किया है। तो आइए जानते हैं ट्रिक कौन सा है इस को अपनाकर आप अपने यूट्यूब चैनल की views को बढ़ा सकते हैं।
सबसे पहले आपको बता दें यदि आप एक नया चैनल क्रिएट करते हैं और उस पर वीडियो अपलोड करते हैं तो सब्सक्राइबर नहीं होने की वजह से आपके वीडियो को बहुत ही कम लोग देख पाते हैं। वैसे किसी भी चैनल के लिए व्यूज का बढ़ना कम से कम 6 महीने का समय लगता है। यदि आप सोचेंगे कि आज आपने चैनल शुरू किया और 1 महीने के अंदर ही आपका चैनल करो होने लगे तो ऐसा नहीं होता है क्योंकि यूट्यूब पर रोज ना कोई नया चैनल खुलते हैं और बंद होते भी हैं क्योंकि सभी लोग चाहते हैं कि आज हमने चैनल शुरू किया और आज से ही कमाई होने लगे या व्यूज आने लगे।
नए चैनल्स पर लोगों का भरोसा कम होता है लोग उसके बारे में जानते नहीं होते हैं इसलिए उस चैनल के वीडियो को लोग कम देखते हैं वे उन्हीं चैनल्स के वीडियो को देखते हैं जो काफी पॉपुलर होते हैं जिन पर भी उस ज्यादा होता है। इसलिए आपको नया चैनल बनाने के बाद कम से कम 6 महीने का इंतजार तो जरूर करना पड़ेगा 
YouTube Channel Par Views Kaise Badhaye | यूट्यूब चैनल पर व्यूज कैसे बढाए
आपको ऐसा वीडियो बनाना पड़ेगा जिनमें आप बहुत ही अच्छे से बोल रहे हो । और जो वीडियो में आप लोगों को बता रहे हो वह बहुत ही अच्छे से लोगों को समझा सके और लोगों को समझ में भी आ सके। वीडियो में आपको बिल्कुल ही क्लियर बोलना है रुकना थोड़ा भी नहीं है अगर आप हिचकीचाएगे तो लोग आपको समझ जाएंगे कि यह नया आदमी है इसको बोलने नहीं आ रहा तो वह आप ही वीडियो को देखना बंद कर देंगे देखने का मन भी हो तो नहीं देखेंगे। इसीलिए आपको वीडियो में बहुत ही अच्छे से बोलना होगा। दोस्तों अच्छे से बोलने के लिए आपको एक वीडियो के लिए कम से कम 4 से 5 बार रीटेक लेना होगा। उसके बाद उस वीडियो को ट्रिम करके अच्छे से एडिट करके अपने चैनल पर अपलोड करना होगा। जैसा कि आप जानते हैं कि यूट्यूब पर 3 से 5 मिनट या 10 मिनट का वीडियो होता है। अगर मान लीजिए वीडियो 5 मिनट का है तो उस वीडियो को सूट करने में आधे घंटे से ज्यादा का समय लगता है क्योंकि जब कोई वीडियो रिकॉर्ड करता है तो बीच में बहुत कुछ भूल जाता है फिर उसको रिपीट करता है इस तरह से वीडियो लंबा होता है। फिर उस वीडियो को क्रिएटर जो होते हैं उसको जो बात खराब होता है उसको कट कर देते हैं जो अच्छे पाठ होता उसको कंबाइन करके जोड़ करके अपलोड करते हैं अपने चैनल पर। इसीलिए जब आप कोई वीडियो बना है तो खूब अच्छे से उसमें बोलें अगर कहीं गड़बड़ हो तो रुक जाए फिर अच्छे से उस लाइन को दोहरा है जब अच्छे से आप उस वीडियो में बोल दे तब उस बाकी अधूरे बात को आप कट कर दें आज सही बात है उसको अच्छे से एडिट करके सेव करके अपलोड कर दें। अगर एक बार में नहीं बोल पा रहे हैं वीडियो में दो चार बार रीटेक ले ले जो अच्छा पाठ हो उसको कंबाइन करके अपलोड कर दें बाकी करापात को अलग कर दें क्योंकि नए क्रिएटर्स के साथ अक्सर यह होता है जो नए-नए वीडियो बनाते हैं तो एक बार में क्या बोलना है वह नहीं बोल पाते हैं भूल जाते हैं इसलिए अब जितनी बचा है उतनी बड़ी टेक ले ।

वीडियो को अपलोड करते समय जरूरी बात का ध्यान रखें।
दोस्तों वीडियो को अपलोड करते समय आप वीडियो में जिस बारे में बता रहे हो उस से जुड़ा हुआ टाइटल ही वीडियो में अपलोड करें और आप का टाइटल लंबा होना चाहिए जिससे यूट्यूब के सर्च रिजल्ट में आ सके इसके अलावा आपको वीडियो में डिस्क्रिप्शन को लिखना है पूरा पूरा और टैग लगाना कभी नहीं भूलना है आप वीडियो में पूरा टैग लगाएं और टैग ज्यादा से ज्यादा लगा है एक भी स्पेस ना छोड़े। क्योंकि यूट्यूब वीडियो के वायरल होने का राज जो है वह यूट्यूब का वीडियो का टाइटल और टैग होता है इसलिए टाइटल और टेक को लगाएं जितना ज्यादा हो सके उतना।

थंबनेल को बेहतर बनाएं।
दोस्तों किसी वीडियो को वायरल होने के लिए उस पल्लू जाने के लिए थंबनेल का रोल बहुत ज्यादा होता है। क्योंकि कोई भी आपके वीडियो के थम्बनेल को ही देखता है । अगर वह थंबनेल किसी को अच्छा नहीं लगा तो वह उस वीडियो को क्लिक करके नहीं देखेगा । इसलिए हमने बहुत ही अच्छा और यूनिक बनाएं। थंब नेल जितना अच्छा बनेगा उतना ज्यादा आपकी वीडियो पर क्लिक होने और उस वीडियो को देखने के चांस बनेंगे और ब्यूज ज्यादा से ज्यादा आएंगे । थंब नेल बनाने के लिए आप पिक्सलेब या पिक्स आर्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। थंब नेल बनाने के लिए यह सबसे बढ़िया एप्लीकेशन है सभी बड़े-बड़े क्रिएटर इसका इस्तेमाल करते हैं मैं भी इन्हीं एप्लीकेशन का इस्तेमाल करता हूं अपने युटुब वीडियो के धंबनेल बनाने के लिए ।

यूट्यूब वीडियो को म्यूट लाने के लिए सबसे बढ़िया उपाय है। आपको अपने फैन फॉलोइंग बढ़ाने होंगे। इसके लिए फेसबुक पेज से दूसरा ऑप्शन कुछ और नहीं है । क्योंकि फेसबुक पर बहुत सारे लोग जुड़े होते हैं आपके फ्रेंड रिलेटिव भी फेसबुक पर जुड़े होते हैं आप अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो को फेसबुक पर अपलोड कर सकते हैं जिससे आपके यूट्यूब वीडियो को भी उजाला आएंगे। इसके साथ-साथ आप व्हाट्सएप ग्रुप में भी शेयर कर सकते हैं।

एक बात का हमेशा ध्यान रखें।
अगर आपका चैनल नया है उसको कोई नहीं जानता तो आप शुरुआत में उस चैनल को सब्सक्राइब को हाइड करके रखें। क्योंकि कोई आपके वीडियो को जब देखता है तब आपके चैनल के दो चीजों पर सबसे ज्यादा ध्यान देता है। पाला आपके वीडियो के लाइक डिसलाइक पर
दूसरा आपके सब्सक्राइबर्स पर।
कोई भी किसी के वीडियो को देखते समय इन दो चीजों पर सबसे ज्यादा ध्यान देता है और इसी से जज करता है कि उसके वीडियो को देखना है या नहीं। अगर आपके सब्सक्राइबर कम होंगे या वीडियो के लाइक के जगह डिसलाइक अगर ज्यादा होंगे तो कोई भी आपकी वीडियो को नहीं देखेगा देखने का मन हो वीडियो कितना भी अच्छा हो तो उसको कट करके चला जाएगा ।
इसलिए चैनल के शुरुआती समय में अपने चैनल के सभी ड्राइवर को हाइड करके रखें और साथ में वीडियो के लाइक डिसलाइक को भी हाइड करके रखें इससे किसी भी बीवर को पता नहीं चलेगा कि आपके सब्सक्राइबर कितने हैं और लाइक डिसलाइक क्या है। इससे मैं आपको यह फायदा होगा अगर आपने अपने चैनल पर 4050 वीडियो अपलोड की है या मान लीजिए 15 से 20 वीडियो अपलोड की है तो उन्हें किसी वीडियो पर भी उस बहुत कम आते हैं अगर किसी वीडियो परवीन ज्यादा आने लगे तो सब्सक्राइबर नहीं पता चलने की वजह से लोग समझेंगे इस वीडियोस पर व्यूज ज्यादा है तो यह बड़ा चैनल वाला है और यह चैनल अच्छा है तो आपके चैनल को सब्सक्राइब करेंगे और वीडियो को पूरा से पूरा देखेंगे क्योंकि उन्हें लाइक डिसलाइक का भी पता नहीं चलेगा। दोस्तों यह मेरा पर्सनल ठीक है मैं अपने यूट्यूब चैनल पर इस को फॉलो करता हूं इससे मुझे बहुत ज्यादा फायदा होता है इसके अलावा PS2 यूट्यूब पर बहुत सारे चैनल देख सकते हैं जिनके लाइक डिसलाइक हाइट रहते हैं इसी वजह से उनको फायदा बहुत ज्यादा मिलता है कई चैनल के सब्सक्राइब अभी हाइट होते हैं। क्योंकि वह नए होते हैं। अगर उनके चैनल का सब्सक्राइबर कम होगा तो कोई उनके वीडियो को देखेगा नहीं इसलिए वह लोग चैनल के सब्सक्राइबर्स को हाइड करके रखते हैं अगर किसी का कोई वीडियो वायरल हो जाए तो सब्सक्राइबर नहीं पता चलने की वजह से भी ज्यादा आते हैं और सब्सइब भी बढ़ते हैं।

तो हमें उम्मीद है दोस्तों आपको हमारी यह जानकारी आपके युटुब चैनल के लिए बहुत ही अच्छी लगी होगी। हमें अपना राय कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताएं। दोस्तों यूट्यूब चैनल से जुड़ा हुआ कोई और जानकारी आपको चाहिए तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं हम उसका रिप्लाई देने की पूरी कोशिश करेंगे ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद।
RK

Welcome To rkhindi.com This Blog for Technology,Tips&Trick,Electronics,Mobiles,Headphones,Earphones,Ledtv,Laptops,bloggingTips,YoutubeTips,biography,Jobs,Printers,Laminations,Deals,Review,SarkariYojanaetc.

Post a Comment

Please do not enter any Spam link in the Comment Box.

Previous Post Next Post