YouTube Ka Avishkar Kisne Kiya | Youtube का अविष्कार किसने किया ? जानिए

YouTube Ka Avishkar Kisne Kiya | Youtube का अविष्कार किसने किया ? जानिए

YouTube Ka Avishkar Kisne Kiya Youtube का अविष्कार किसने किया जानिए

YouTube Ka Avishkar Kisne Kiya | Youtube का अविष्कार किसने किया ? जानिए
दोस्तों आप सभी यूट्यूब पर वीडियो तो देखते ही होंगे मूवीस भी देखते होंगे । लेकिन आपने क्या कभी सोचा है यूट्यूब पर इतने ज्यादा वीडियो आखिर कहां से आए और यूट्यूब को आखिर किसने बनाया होगा क्या सोचकर क्या आपके मन में ऐसा सवाल कभी आया कि युटुब का आविष्कार किसने किया और क्यों किया अगर आपको नहीं पता तो आइए आज हम आपको यूट्यूब के बारे में उसकी हिस्ट्री के बारे में आपको बताते हैं।

जैसा कि आप सभी जानते हैं यूट्यूब एक बहुत ही बड़ा प्लेटफार्म है यहां हर दिन लाखों वीडियो अपलोड होते रहते हैं। आपको पता है यूट्यूब पर जो वीडियो अपलोड होते हैं वह हम ही जैसे लोग अपलोड करते हैं। क्योंकि यूट्यूब यह परमिशन देता है लोगों को कि वे अपना खुद का वीडियो बनाकर के अपलोड करें और लोगों को एंटरटेन करें। इसके बदले में यूट्यूब की तरफ से लोगों को पैसा दिया जाता है अगर कहा जाए तो यूट्यूब मनोरंजन के साथ-साथ पैसा कमाने का बहुत बड़ा साधन है। यूट्यूब पर हजारों से लाखों कमाए जा सकते हैं बस थोड़ी मेहनत करनी होती है लेकिन आज हम आपको इन सभी चीजों के बारे में बात नहीं करेंगे आपको हम यूट्यूब के हिस्ट्री के बारे में बताएंगे ।
युटुब का शुरुआत कहां से हुआ। और कैसे हुआ?
दोस्तों यूट्यूब की शुरुआत 14 फरवरी 2005 को हुई थी। या एक डेटिंग वेबसाइट थी शुरुआती दौर में। इसको तीन दोस्तों ने मिलकर बनाया था। उनके नाम है स्टीव चैन, चाड हर्ले और जावेद करीम। इन्हीं तीनों दोस्तों ने यूट्यब को शुरुआती दौर में डेटिंग वेबसाइट की तरह बनाया था। वे तीनों दोस्त पेपाल की कंपनी में एक साथ नौकरी करते थे।
यूट्यूब शुरुआत में एक डेटिंग वेबसाइट थी लेकिन बाद में आगे जाकर वीडियो साइट बन गई ।
यूट्यूब पर पहली वीडियो 23 अप्रैल 2005 को रात में 8:27 पर अपलोड की गई थी । जिस चैनल से अपलोड की गई थी उस चैनल का नाम जावेद था। इस चैनल के मालिक यूट्यूब के कोफाउंडर जावेद करीम थे उन्हीं का यह चैनल था जिससे वीडियो अपलोड की गई थी। पहले वीडियो की लेंथ 19 सेकंड थी।
यूट्यूब बनने के शुरुआती दौर में काफी पॉपुलर होने लगा था जिसको आगे चलकर गूगल ने हर महीने बाद 9 अक्टूबर 2006 को गूगल ने एक अरब  65 करोड़ डालर में खरीद लिया था ।
आपको पता होना चाहिए दुनिया में तीन ऐसे देश है जहां पर यूट्यूब बैन है। चीन ईरान और उत्तर कोरिया इन तीनों देशों में यूट्यूब नहीं देखा जा सकता है।
यूट्यूब कुल 76 भाषाओं में उपलब्ध है। दुनिया के 88 देशों में से देखा जाता है।
यूट्यूब पर दुनिया की सबसे पुरानी वीडियो सन 1888 की वीडियो अपलोड है यह इतिहास का सबसे पुराना वीडियो है। इसकी कुल लेंथ 2 मिनट 11 सेकंड है।
यूट्यूब पर सबसे अधिक देखे जाने वाली वीडियो एक सॉन्ग है जिसका नाम Despacito है। 5 अरब 46 करोड़ से भी ज्यादा बार देखा जा चुका है
The Longest Video On YouTube | YouTube Long Video
यूट्यूब पर सबसे लंबी वीडियो की लंबाई 596 घंटे 31 मिनट 21 सेकंड का है। जिसको अगर देखना हो तो पूरे 25 दिन लग जाएंगे पूरा वीडियो देखने में अगर आपको देखना है तो हम नीचे उस वीडियो का टाइटल दे दे रहे हैं उसको आप यूट्यूब में सर्च कर सकते हैं और देख सकते हैं the longest video on YouTube तो आपने बिल्कुल सही पड़ा यही उस वीडियो का टाइटल है जो वीडियो यूट्यूब पर सबसे लंबा है अगर आपको देखना हो तो सच करके देख सकते हैं।
तो हमें उम्मीद है दोस्तों यूट्यूब से जुड़े यह जानकारी आपको बहुत अच्छी लगी होगी है ना काफी इंटरेस्टिंग। तू अगर आपको यह जानकारी पसंद आई तो इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों में शेयर करें और उन्हें भी तू अगर आपको यह जानकारी पसंद आई तो इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों में शेयर करें और यदि आपके मन में कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं हम उसका रिप्लाई देने की पूरी कोशिश करेंगे इसके साथ-साथ आप हमें सोशल मीडिया यूट्यूब इंस्टाग्राम और फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते हैं ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद।
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Leave a Comment