Online Shopping Tips and Tricks Hindi | ऑनलाइन खरीदारी करते समय सावधानी रखें। इन टिप्स को अपनाएं

Online Shopping Tips and Tricks Hindi | ऑनलाइन खरीदारी करते समय सावधानी रखें। इन टिप्स को अपनाएं

Online Shopping Tips and Tricks Hindi  ऑनलाइन खरीदारी करते समय सावधानी रखें। इन टिप्स को अपनाएं
Online Shopping Tips and Tricks Hindi

Online Shopping Tips and Tricks Hindi | ऑनलाइन खरीदारी करते समय सावधानी रखें। इन टिप्स को अपनाएं
आज का समय डिजिटल समय यही अगर 5 साल पहले की बात करें तो शायद किसी को इसकी उम्मीद नहीं थी कि एक समय ऐसा भी आएगा जब हमें खरीदारी के लिए बाजार नहीं जाना पड़ेगा घर बैठे ही जो चाहिए वह सामान मिल जाएगा। लेकिन आज वह समय भी आ गया है और ऑनलाइन खरीदारी का चलन बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है यह सब मोबाइल की वजह से हुआ है साथी 4G इंटरनेट की वजह से जब से इंडिया में जिओ आया है तब से इंटरनेट की दुनिया में क्रांति आ गई है । आज लगभग सभी व्यक्ति के पास मोबाइल है साथ में इंटरनेट कनेक्शन भी जिसकी वजह से सब कुछ आसान हो गया है आज किसी को कुछ भी चाहिए घर बैठे अपने मोबाइल पर अपनी पसंद के अनुसार ढूंढ लेते हैं ! जैसे कुछ खरीदना हो तो उसके लिए आज कई तरह की इकॉमर्स वेबसाइट है और उनका एप्लीकेशन भी जैसे Amazon Flipkart आज ज्यादातर लोग अपने मोबाइल पर अमेजन या फ्लिपकार्ट की एप्लीकेशन ओपन करके अपने पसंद की चीजें देखते हैं और उन्हें आर्डर करते हैं और वह सुमन उनके घर तक पहुंच जाता है। और इससे बड़ा फायदा यह होता है कि उन्हें कहीं जाने की जरूरत नहीं होती जो चाहिए मोबाइल से ही आर्डर हो जाता है। ऑनलाइन खरीदारी करते समय मूल भाव की जरूरत नहीं पड़ती क्योंकि एक प्रोडक्ट कई अलग-अलग वेबसाइट पर अलग-अलग कीमत के साथ उपलब्ध होते हैं।

ऑनलाइन खरीदारी करते समय अगर सुविधा होती है तो कुछ असुविधा भी हो सकती है।
ऑनलाइन खरीदारी करते समय कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा है।

आपकी एक छोटी सी सुख आपको बहुत बड़ी मुसीबत में डाल सकती है तो आइए जानते हैं कि ऑनलाइन खरीदारी करते समय किन किन बातों का ध्यान रखना पड़ता है सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात 
सही वेबसाइट की पहचान।
1.ऑनलाइन खरीदारी करते समय आपको वेबसाइट की पहचान होनी जरूरी है 
क्योंकि सोशल साइट पर Amazon Flipkart जैसी कई बड़ी बड़ी कंपनी के नाम पर लिंक शेयर होता रहता है । कई फर्जी विज्ञापन दिखाए जाते हैं विज्ञापन में 15000 के समान को ₹5000 की कीमत में दिखाया जाता है यदि आपको फर्जी वेबसाइट की समझ नहीं है तो आप बहुत बड़ी मुसीबत में पड़ सकते हैं। आपको सही सामान की जगह कुछ और ही सामान भेज दिया जाता है।
वेबसाइट की पहचान कैसे करें?
सबसे ज्यादा वेबसाइट के Url पर ध्यान दें की वह सिक्योर वेबसाइट है या नहीं जैसे https://www.google.com इसमें http के साथ s लिखा हुआ नजर आ रहा है। s का मतलब secure होता है जो सही वेबसाइट की पहचान है।
वहीं अगर http://www.google.com होता तो वह secure नहीं है क्योंकि इसमें http के साथ s लिखा हुआ नहीं है। इस तरह से आप पता लगा सकते हैं कि वेबसाइट फर्जी है या सही । जो फर्जी वेबसाइट होते हैं वह आपकी डाटा चोरी कर सकते आप के डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड की डिटेल चोरी कर सकते हैं इसलिए इन बातों पर ध्यान रखें वेबसाइट की पहचान बहुत जरूरी है। जिसमें https लिखा हुआ रहता है वह वेबसाइट सही होता है।

2.सोशल मीडिया के विज्ञापन पर ध्यान दें।
अक्सर ऐसा होता है कि आप अपने कई बार अपने फेसबुक या व्हाट्सएप ग्रुप में यह देखा हो 15000 का मोबाइल ₹200 में मिलने का दावा किया जाता है । यदि आपको भी ऐसा कोई विज्ञापन दिखाई दे रहा है तो उस विज्ञापन पर क्लिक ना करें ऐसे विज्ञापन व्हाट्सएप ग्रुप में या व्हाट्सएप चैट में या फेसबुक पेज पर भी अक्सर लोगों को देखने को मिल जाता है इस तरह के विज्ञापन फर्जी होते हैं क्योंकि उनका जो लिंक होता है वह फर्जी होता है वह विज्ञापन बिल्कुल फेसबुक और अमेजन की विज्ञापन कि तरह दिखाई देते हैं लेकिन उनका लिंक फर्जी होता है उस पर क्लिक कभी ना करें। जब भी आपको कोई सामान खरीदना हो तो आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर के ही खरीदें ।

3.असली और नकली प्रोडक्ट की पहचान कैसे करें?
जब भी आप किसी वेबसाइट पर कोई प्रोडक्ट खरीदे हैं उस प्रोडक्ट के सामने उस वेबसाइट पर लेबल लगा होता है उस पर जरूर ध्यान दें उदाहरण के लिए जैसे आप फ्लिपकार्ट की वेबसाइट पर जब कोई प्रोडक्ट देखेंगे तब उस प्रोडक्ट के सामने Flipkart assured और जब आप अमेजॉन की वेबसाइट पर कोई प्रोडक्ट देखेंगे तो वहां Amazon fulfilled का लेबल दिखाई देता है। जिस प्रोडक्ट पर यह लेबल लगा हुआ ना मिले तो उस प्रोडक्ट को ना खरीदें क्योंकि ऐसे प्रोडक्ट की जिम्मेदारी ई-कॉमर्स वेबसाइट की नहीं होती है।

4.कैश ऑन डिलीवरी ऑप्शन को ही चुने।
ऑनलाइन खरीदारी करते समय ऐसा कई बार होता है आपने कोई प्रोडक्ट आर्डर किया हो और आपने पहले ही पेमेंट कर दिया हो और वह प्रोडक्ट आप तक पहुंचता ही नहीं इसके अलावा उस सामान की जगह कोई और सामान आ जाता है तो ऐसे में आपको अब अपना पैसा वापस लेने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है । इसलिए आप हमेशा कैश ओं डिलीवरी ऑप्शन को ही चुने हम वह सबसे ज्यादा बेस्ट रहता है आपको पहले समान मिल जाता है उसके बाद आपको पेमेंट करना होता है ।

5.क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड की डिटेल्स कभ सेभ न करें
कई बार ऐसा होता है कि आप कोई प्रोडक्ट खरीदते समय ऑनलाइन आपको डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करना होता है ऐसे में कार्ड का नंबर डालते वक्त वहां सेव कार्ड डिटेल्स के लिए पूछा जाता है Yes or No तब आपका डिटेल्स सेव ना करें । इसके अलावा किसी किसी वेबसाइट पर ऐसा होता है जब आपका डिटेल्स भरते हैं तब वहां पर Save Card details in future का ऑप्शन बना होता है उसके नीचे एक छोटा सा बॉक्स बना होता है जिसमें √ मार्क का निशान होता है उसे एंटीक कर दें । क्योंकि इस कार्ड का डिटेल से भोले के बाद आपके साथ कभी भी धोखा हो सकता है कई ऐसे फर्जी वेबसाइट होते हैं जो कार्ड का डिटेल आपसे सेव करा देते हैं उसके बाद आपके कार्ड से सारे पैसे गायब कर देते हैं इसलिए इन बातों पर ध्यान दें।

Conclusion:-
हमें उम्मीद है दोस्तों आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी दोस्तों आपका कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं हम उसका रिप्लाई देने की पूरी कोशिश करेंगे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद 
RK

Welcome To rkhindi.com This Blog for Technology,Tips&Trick,Electronics,Mobiles,Headphones,Earphones,Ledtv,Laptops,bloggingTips,YoutubeTips,biography,Jobs,Printers,Laminations,Deals,Review,SarkariYojanaetc.

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any Spam link in the Comment Box.

और नया पुराने