बैंक अकाउंट को हैक होने से कैसे बचाएं? – How to Protect Bank Account From Hackers – Fraud – Hacking

बैंक अकाउंट को हैक होने से कैसे बचाएं? How to Protect Bank Account From Being Hackers , Fraud , Hacking

 

बैंक अकाउंट को हैक होने से कैसे बचाएं? How to Protect Bank Account From Hackers | Fraud | Hacking

 

How to Protect Bank Account From Being Hackers | बैंक अकाउंट को हैक होने से कैसे बचाएं?

आज देश जहां डिजिटल हो रहा है सभी लेनदेन ऑनलाइन हो रहे हैं आज देश में कैशलेस डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा दिया जा रहा है तो वहीं दूसरी तरफ ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं । आज हम आपको ऐसे तरीके बताएंगे जिससे आप अपने निजी जानकारी बैंक अकाउंट की डिटेल्स हैक होने से बचा सकते हैं । How To Protect Your Bank Account From Hackers

 
 
ऑनलाइन हैकिंग से खुद को कैसे बचाएं? How To Keep My Bank Account Safe From Hackers |
दोस्तों ऑनलाइन शॉपिंग करते समय कुछ जरूरी बातें ध्यान देने होते हैं हैकर्स कई बार आपको व्हाट्सएप या फेसबुक पेज पर ऐसा विज्ञापन दिखाते हैं जहां 20000 का मोबाइल आपको ₹3000 में मिल रहा हो ऐसा वह दावा करते हैं और कई लोग इस लालच का शिकार हो जाते हैं और उस विज्ञापन पर क्लिक करके अपना निजी जानकारी जैसे क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड का डिटेल दे देते हैं और फिर हैकर्स उस नंबर से आपका बैंक अकाउंट खाली कर देते हैं इसलिए ऐसे किसी लालच में ना पड़े । अगर कोई सामान अचानक से एकदम सस्ते दामों को मिल रहा हो तो सावधान रहें और उस सामान को उसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ही चेक करें उसकी कीमत क्या है और वहीं से खरीदे कहीं और से विज्ञापन तो देख कर उस पर क्लिक न करें।
सार्वजनिक जगह पर मोबाइल कभी चार्ज ना करें। जहां यूएसबी चार्जिंग फैसिलिटी उपलब्ध हो। वहां कभी अपना मोबाइल चार्ज में न लगाएं क्योंकि यूएसबी चार्जिंग के जरिए है काश आपके मोबाइल का डाटा स्टोर कर लेते हैं और इसके साथ आपके मोबाइल में वायरस भी डाल देते हैं जिससे आपका मोबाइल उन्हें कस के कंट्रोल में हो जाता है और वह है कष्ट दूर बैठे अपने कंप्यूटर की वजह से आपके मोबाइल की डाटा को चोरी कर लेते हैं और उसे हैक भी कर लेते हैं जैसे अभी कोई पर्सनल कोई फोटो वीडियो या कोई के क्रेडिट कार्ड की डिटेल से जो अपने मोबाइल में सेव करा हो।
 
फर्जी एप्लीकेशन के जरिए हैकर्स डाटा चोरी करते हैं । इनसे खुद को कैसे बचाएं?
कई बार ऐसा होता है कि आप किसी एप्लीकेशन को थर्ड पार्टी लिंक के जरिए डाउनलोड करते हैं अपने मोबाइल में जो आपके व्हाट्सएप ग्रुप में आया हो या किसी वेबसाइट से आपने किसी एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर लेते अपने मोबाइल में इंस्टॉल करते ही हैं काश आपके मोबाइल का डाटा कंट्रोल कर लेते हैं उसके बाद वह आपके मोबाइल में से कुछ भी शॉपिंग डिटेल्स, प्राइवेट फोटो या वीडियो सब कुछ है कर लेते हैं ।
इसलिए आप कभी भी थर्ड पार्टी लिंक से एप्लीकेशन को इंस्टॉल ना करें अगर आपको जरूरी हो तो गूगल प्ले स्टोर से उसे डाउनलोड करें और वह भी बहुत जरूरी हो तो और उसकी परमीशंस को जरूर चेक करें क्योंकि बहुत सारे एप्लीकेशन इंस्टल करते वक्त आपसे गैलरी के लिए परमिशन मांगते हैं ।तो इस पर ध्यान दें।
 
फर्जी मैसेज के जरिए।
कई बार है काश आपके मोबाइल पर फर्जी मैसेज भेजते रहते हैं जिसमें लॉटरी जीतने के बारे में बताया गया होता है और आप उस पर भरोसा करके उस मैसेज का रिप्लाई कर देते हैं उस पर अपना नंबर एड्रेस आधार कार्ड का डिटेल्स दे देते हैं वह आपको बताया जाता है कि आप 5000000 का लॉटरी जीत चुके हैं और आपसे आपके डिटेल्स मांगे जाते हैं जो कि उन हैकर्स का चाल होता है इसलिए इस तरह के फर्जी मैसेज से बचें।
 
 
फर्जी कॉल के जरिए
हैकर्स कई बार आपको कॉल करते हैं वह बोलते हैं कि आपको फ्लिपकार्ट दिया अमेज़न की तरफ से लॉटरी लगी है और उसमें वह आपको लालच देते हैं यह आप लॉटरी जीत चुके हैं इसके लिए आपको कुछ पेमेंट करने को कहेंगे कई बार लोग उन्हें कस के चाल में फंस जाते हैं और कुछ रुपए भेज देते हैं जिसके बाद उन्हें उधर से कोई रिप्लाई नहीं आता और उनके मोबाइल भी ऑफ हो जाते हैं इस तरह के कर्ज के कोई चार होते हैं जैसे वह कभी बोलते हैं कि वे केबीसी की तरफ से बोल रहे हैं आप इतने का लॉटरी जीत चुके हैं ऐसे कई सारे मामले अपने देश में सुनने को मिलते हैं इस तरह के फर्जी कॉल से बचें ।
Conclusion :-
तो हमें उम्मीद है दोस्तों आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी दोस्तों टेक्नोलॉजी से रिलेटेड कोई जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं। ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Leave a Comment