यूट्यूब कॉपीराइट क्या होता है | Youtube Copyright Rules in Hindi | Youtube Community Guidelines in Hindi | YouTube Copyright Match Tool

यूट्यूब कॉपीराइट क्या होता है | Youtube Copyright Rules in Hindi | Youtube Community Guidelines in Hindi | यूट्यूब चैनल के नियम और शर्तों 2021| YouTube Copyright Match Tool  क्या होता है ?

 

यूट्यूब कॉपीराइट क्या होता है | Youtube Copyright Rules in Hindi | Youtube Community Guidelines in Hindi

यूट्यूब चैनल के नियम और शर्तों 2021 | यूट्यूब कॉपीराइट नियम हिंदी

नमस्कार दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे यूट्यूब कॉपीराइट क्या होता है? अगर आप यूट्यूब पर हैं या फिर यूट्यूब पर कैरियर बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको यूट्यूब के कुछ रूल्स है जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए।

यूट्यूब कॉपीराइट क्या है । यूट्यूब कॉपीराइट क्लेम क्या होता है।


दोस्तों अगर  यूट्यूब कॉपीराइट को आसान भाषा में समझा जाए तो इसका मतलब यह होता है कि मान लीजिए कि आपने यूट्यूब पर कोई वीडियो बनाया हो और उस वीडियो में जो फुटेज हो या फिर म्यूजिक हो वह आपने खुद से तैयार किया है यानी कि आपने उसको कही से कॉपी नहीं किया है खुद से बनाया है और उस वीडियो को कोई आपके परमिशन के बगैर कॉपी करके अपने यूट्यूब चैनल पर डाल दे या उसे चलाएं तो उसको कॉपीराइट कहा जाता है मतलब यह कि आपका कोई वीडियो बनाया हुआ है या फिर आपका कोई म्यूजिक है या कोई फोटो है इसको आपने बनाया है आपने उसको तैयार किया है तो उस पर आपका अधिकार है 
 
अगर कोई आपकी मर्जी के बगैर उस वीडियो को अपने चैनल पर या कहीं भी उसे सेल करता है या फिर कहीं भी इस्तेमाल करता है आपके परमिशन के बगैर तो उसको यूट्यूब कॉपीराइट का उल्लंघन कहा जाता है जिसके वजह से उस व्यक्ति को आप यूट्यूब की तरफ से यूट्यूब कॉपीराइट स्ट्राइक दे सकते हैं यह बता सकते हैं कि यह वीडियो हमारा खुद का बनाया हुआ है आप इसे बिना मेरी मर्जी के परमिशन  इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं इसी को यूट्यूब कॉपीराइट कहा जाता है।
 
मतलब यह कि उस वीडियो पर या म्यूजिक पर या फोटो पर जिसको आपने खुद से तैयार किया है उस पर आप का अधिकार होता है ।
 अगर कोई आपके परमिशन के बगैर उस वीडियो, इमेज  को इस्तेमाल करें तो उसे कॉपीराइट का उल्लंघन कहा जाता है जिसके वजह से उस व्यक्ति को आप कॉपीराइट के तहत पनिशमेंट दे सकते हैं जैसे कि उस वीडियो को आप डिलीट करवा सकते हैं या आप उस पर कोई भी कानूनी प्रक्रिया कर सकते हैं।

 

यूट्यूब कॉपीराइट क्या होता है | YouTube Copyright Rules in Hindi

 
  • यूट्यूब पर किसी और के द्वारा बनाया गया वीडियो इमेज या म्यूजिक को आप कॉपी नहीं कर सकते हैं आप उसको आप अपने चैनल पर इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।
     
     
  • यूट्यूब पर आप किसी और वीडियो के टाइटल या डिस्क्रिप्शन टैक्स जिसमें उस चैनल का नाम हो उसको आप इस्तेमाल नहीं कर सकते।
     
     
  • अगर आप किसी और के वीडियो के थंबनेल को भी कॉपी करके आप अपने यूट्यूब के वीडियो के थमने में इस्तेमाल करते हैं तो आपको कॉपीराइट मिल सकता है यानी कि आपका वीडियो डिलीट हो सकता है अगर वह व्यक्ति चाहे तो।
     
     
  • आप किसी और ब्रांड के LOGO को अपने वीडियो में या थंबनेल में इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं LOGO का मतलब उस कंपनी का ब्रांड आईकॉन जैसे कि Example के लिए ज़ी टीवी या सोनी चैनल हो या किसी अमेजन ब्रांड हो या फ्लिपकार्ड ब्रांड हो उस का आइकन इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं अपने वीडियो में या थंबनेल में 
    और करेंगे तो उसके लिए आपको उस कंपनी के तरफ से कॉपीराइट मिल सकता है आपकी वीडियो को डिलीट कराया जा सकता है।
     
     
  • आप किसी भी व्यक्ति के पर्सनल जानकारी को आप अपने यूट्यूब वीडियो के डिस्क्रिप्शन में या फिर वीडियो में शेयर नहीं कर सकते हैं इसके वजह से भी आपको कॉपीराइट मिल सकता है आपका वीडियो डिलीट हो सकता है अगर वह व्यक्ति चाहे तो।
     
     
  • अगर आप किसी ब्रांडेड सॉफ्टवेयर कंपनी के बारे में अपने वीडियो में बता रहे हैं अगर आपने उस सॉफ्टवेयर को हैक करने के बारे में बताया । तो आपका वीडियो डिलीट हो सकता है।
     
     
  • आप अपने यूट्यूब चैनल पर किसी भी कंपनी के सॉफ्टवेयर को जो paid है उसको फ्री में इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में भी नहीं बता सकते।
     
     
  • आप कोई ऐसा वीडियो नहीं बना सकते जिससे सामाजिक नियम का उल्लंघन हो जैसे आपके द्वारा बताया गया वीडियो में किसी धर्म या जाति से जुड़ा कोई भी ऐसा शब्द का इस्तेमाल ना किया गया हो जिसके वजह से हिंसा हो ऐसे वीडियो पर भी कॉपीराइट Youtube कंपनी के द्वारा दिया जाता है जिससे वह वीडियो डिलीट हो जाता है।
     
     
  • आप यूट्यूब पर कोई भी ऐसा वीडियो ना बनाए जिसमें हिंसा को बढ़ावा मिले जैसे कि आप किसी मस्जिद मंदिर या किसी जाति विशेष या किसी धर्म के ऊपर कोई भी टिप्पणी ना करें कोई ऐसी बात ना करें जिससे कि समाज में हिंसा हो ऐसे वीडियो बनाने पर भी आपको कॉपीराइट मिल सकता है और आपके ऊपर कानूनी केस हो सकता है इसलिए आपको इस टाइप का वीडियो नहीं बनाना है जिससे समाज में हिंसा बढ़ सके।
 
 

यूट्यूब कॉपीराइट कितने प्रकार के होते हैं।

 

यूट्यूब कॉपीराइट दो प्रकार के होते हैं।

1. Youtube Copyright Strike | यूट्यूब कॉपीराइट स्ट्राइक
2. YouTube Copyright Claim | यूट्यूब कॉपीराइट क्लेम
 
 
1.यूट्यूब कॉपीराइट स्ट्राइक क्या होता है। Youtube Copyright Strike Kya Hota Hai ?
 
 
यूट्यूब कॉपीराइट क्या होता है | Youtube Copyright Rules in Hindi | Youtube Community Guidelines in Hindi | YouTube Copyright Match Tool

 
अगर आप किसी और व्यक्ति द्वारा बनाया गया वीडियो इमेज या म्यूजिक को कॉपी करके अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो में इस्तेमाल करते हैं उस तो आपको कॉपीराइट मिल सकता है उस व्यक्ति के द्वारा या फिर यूट्यूब के द्वारा जिसकी वजह से आपको 3 महीने के लिए पनिशमेंट मिल सकता है जैसे कि आप 3 महीने के लिए लाइवस्ट्रीम नहीं कर सकते हैं।
 
अगर 3 महीने के अंदर कोई दूसरा कॉपीराइट स्ट्राइक अगर आपके चैनल पर आ जाए तो आप फिर वीडियो अपलोड नहीं कर सकते हैं यूट्यूब के द्वारा आपके वीडियो अपलोडिंग के ऑप्शन को बंद कर दिया जाता है।
 
इसके अलावा अगर आपको तीसरा कॉपीराइट स्ट्राइक मिल जाता है तो आपके चैनल को परमानेंटली डिलीट कर दिया जाता है यूट्यूब के तरफ से यूट्यूब के कुछ विशेष नियम है जिसे आपको जरूर जानना चाहिए 
 
यूट्यूब के तरफ से तीन स्ट्राइक आज आने के बाद चैनल को डिलीट कर दिया जाता है यानी कि उस चैनल पर कोई भी पहले से अपलोड है जितना भी सारा वीडियो हो सब डिलीट हो जाता है फिर आपका सारा मेहनत बर्बाद हो सकता है
 
इसलिए आप किसी भी और के वीडियो को या म्यूजिक को या फोटो को अपने यूट्यूब वीडियो में इस्तेमाल ना करें अगर करेंगे तो 3 कॉपीराइट स्ट्राइक आने के बाद आपका चैनल परमानेंटली डिलीट हो जाएगा फिर आपका सारा किया हुआ मेहनत बर्बाद हो जाएगा आपको फिर से नया चैनल बनाना पड़ेगा इसलिए इस बात को याद रखे आप जब भी यूट्यूब पर कैरियर बनाने के बारे में सोचें या फिर वीडियो बनाएं तो आप हमेशा अपना खुद का फोटो, वीडियो, या फिर म्यूजिक इस्तेमाल करें।
 
 
2.YouTube Copyright Claim Kya Hota Hai ? यूट्यूब कॉपीराइट क्लेम क्या होता है।
 
 
यूट्यूब कॉपीराइट क्या होता है | Youtube Copyright Rules in Hindi | Youtube Community Guidelines in Hindi | YouTube Copyright Match Tool

 
जब आप अपने यूट्यूब चैनल पर  किसी और का कोई वीडियो अपलोड करते हैं अपलोड करते ही आपको एक ईमेल आ जाता है आपके जीमेल अकाउंट पर या फिर आपके वीडियो में अपलोड करने के बाद वीडियो के जगह पर एक मैसेज Show होता है जिसमें लिखा होता है  Copyright Claim Video इसका मतलब यह होता है कि आपने किसी और का वीडियो अपलोड किया है जिसका कॉन्टेंट आईडी किसी और ने लिया है यह वीडियो आपका नहीं है।

क्योंकि उस व्यक्ति ने या उस ब्रांड ने उस वीडियो का कांटेन्ट आईडी लिया होता है जिसके वजह से यूट्यूब पर आप जब भी किसी और का वीडियो अपलोड करते हैं तो आपके वीडियो के नीचे Copyright Claim Video लिखा हुआ होता है।
 
यदि सरल भाषा में समझा जाए तो कॉपीराइट क्लेम का मतलब यह होता है कि आपने जिसका वीडियो कॉपी किया है वह वीडियो जिस व्यक्ति ने बनाया है उसने उसका कांटेन्ट आईडी लिया हुआ है यानी कि उसका लाइसेंस लिया हुआ है कि उस व्यक्ति ने उसे खुद से तैयार किया है अब उसके मर्जी के बिना उस वीडियो कोई कॉपी नहीं कर सकता अपने चैनल पर डाल नहीं सकता यदि कोई डालें तो भी वह वीडियो यूट्यूब पर Show नहीं होगा अगर शो होता भी है तो उस पर उस व्यक्ति को जिसने कॉपी किया है उसको कोई प्रॉफिट नहीं होगा उसका सारा प्रॉफिट उस व्यक्ति को चला जाएगा जिसका वह वीडियो है 
 
यानी कि आप किसी और के वीडियो को अपने चैनल पर डाल देंगे तो लेकिन उससे आपको कोई बेनिफिट नहीं होगा मान लीजिए कि उस पर कोई एडवर्टाइजमेंट चल रहा है तो उसका पैसा आपको नहीं मिलेगा उस व्यक्ति को चला जाएगा जिसने उस वीडियो का कांटेन्ट आईडी लिया हुआ है ।
 
यूट्यूब कॉपीराइट क्लेम की वजह से आपको कोई स्ट्राइक नहीं मिलता है लेकिन उस वीडियो को जिसको आपने कॉपी किया है उस पर आपका कोई अधिकार नहीं होता उस व्यक्ति का होता है जिसने उस वीडियो को बनाया है इसलिए उस वीडियो पर कोई भी एडवर्टाइजमेंट शो होगा तो उसका कोई भी पैसा आपको नहीं मिलेगा  सारा पैसा उस व्यक्ति को चला जाएगा ऑटोमेटिक क्योंकि उस व्यक्ति ने यूट्यूब  कॉन्टेंट आईडी लिया होता है।
 
जैसे कि आपने किसी मूवी का कोई गाना म्यूजिक कॉपी करके अपने वीडियो में इस्तेमाल किया तो उसका सारा पैसा उस कंपनी को ऑनर को चला जाएगा जैसे टी सीरीज एक म्यूजिक कंपनी है उसके किसी भी गाने को आप अभी अपने यूट्यूब वीडियो में इस्तेमाल करते हैं तो आपका कोई भी कमाई नहीं होगा  उस पर जो भी एडवर्टाइजमेंट चलेगा उसका पैसा T-Series कंपनी को ऑटोमेटिक चला जाएगा ।

YouTube Community Guidelines Kya Hota Hai ? Youtube Community Guidelines in Hindi 2021

 
यूट्यूब कॉपीराइट क्या होता है | Youtube Copyright Rules in Hindi | Youtube Community Guidelines in Hindi | YouTube Copyright Match Tool

 
दोस्तों यूट्यूब कम्युनिटी गाइडलाइंस भी यूट्यूब कॉपीराइट की तरह ही एक रूल्स होता है।
युटुब कम्युनिटी गाइडलाइंस का मतलब यह होता है कि आप किसी भी कंपनी के सॉफ्टवेयर को हैक करने के बारे में आप अपने वीडियो में नहीं बता सकते 
 
या आप किसी मूवी या किसी सॉन्ग को फ्री में डाउनलोड करने का तरीका नहीं बता सकते जो Paid हो मान लीजिए कोई नया फिल्म हाल ही में लॉन्च हुआ है और उसको लोग किसी हॉल में देखने जाते हैं या फिर उसका टिकट लेते हैं और आप उस मूवी को फ्री में देखने का तरीका बता दे या फ्री में डाउनलोड करने का तरीका आप अपने यूट्यूब वीडियो पर तो आपको यूट्यूब के तरफ से कम्युनिटी गाइडलाइंस स्ट्राइक मिल जाता है जिसके वजह से आपके उस वीडियो को डिलीट किया जा सकता है और आपके वीडियो अपलोडिंग ऑप्शन को बंद किया जा सकता है।
 
उदाहरण के लिए जैसे कि यूट्यूब के वीडियो को डाउनलोड करने का तरीका भी आप अपने यूट्यूब वीडियो में किसी को सिखाएंगे तो भी आपको कम्युनिटी गाइडलाइंस स्ट्राइक मिल सकती है।
 
आप किसी टीवी सीरियल को भी फ्री में डाउनलोड करने के बारे में भी अपने वीडियो में नहीं बता सकते।
 
आप किसी व्यक्ति के पर्सनल जानकारी को भी अपने यूट्यूब वीडियो में शेयर नहीं कर सकते नहीं तो आपको YouTube Community Guidelines Strike मिल सकती है।
 
यूट्यूब कॉपीराइट स्ट्राइक की तरह ही युटुब कम्युनिटी गाइडलाइंस भी तीन बार अगर आपके चैनल पर आ जाता है तो भी आपका चैनल परमानेंटली डिलीट हो जाता है इसलिए आपको इन नियमों का पालन करना है ध्यान रखना है आप किसी भी और के वीडियो को डाउनलोड करने का तरीका या किसी सॉफ्टवेयर को हैक करने का तरीका नहीं बताएंगे अपने यूट्यूब चैनल पर।
 

YouTube Copyright Disclaimer Kya Hota Hai

 
यूट्यूब कॉपीराइट क्या होता है | Youtube Copyright Rules in Hindi | Youtube Community Guidelines in Hindi | YouTube Copyright Match Tool

 
मान लीजिए अगर आप कोई ऐसा वीडियो बनाते हैं जिसमें किसी को कोई अच्छी चीज सिखा रहे हो जैसे कोई  एजुकेशन वीडियो बना रहे हो जिसमें आप किसी कंपनी के Book को दिखा रहे हो या किसी कंपनी के बारे में बता रहे हो जिसमें उस कंपनी का Logo उसका फोटो अगर आपने अपने वीडियो में इस्तेमाल किया है तो आपको अपने वीडियो में यह बताना होता है की यह वीडियो एजुकेशन परपस से बनाई गई है ऐसे में आपको अपने वीडियो में डिस्क्लेमर का इस्तेमाल करना होता है जिसको हम यूट्यूब कॉपीराइट डिस्क्लेमर कहते हैं 
 
जिसको आप अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लगा सकते हैं यह एक्ट होता है जिसके तहत आप यह बता सकते हैं कि आप अपने वीडियो में कुछ भी इस्तेमाल किसी और कंपनी के ब्रांड के Logo को किया है तो एक एजुकेशन परपस के हिसाब से बनाया गया है इसके वजह से यह होता है कि वह कंपनी आपको कॉपीराइट नहीं दे सकती है तो आप अपने यूट्यूब वीडियो में या फिर यूट्यूब वीडियो को डिस्क्रिप्शन इस्तेमाल कर सकते हैं 
जिसको हमने नीचे  दिया हुआ है जिसे आप देख सकते हैं ।
 
Disclaimer - 
 
Video is For Educational Purpose Only.Copyright Disclaimer Under Section 107 of the Copyright Act 1976, allowance is made for "fair use" for purposes such as criticism, comment, news reporting, teaching, scholarship, and research. Fair use is a use permitted by copyright statute that might otherwise be infringing. Non-profit, educational or personal use tips the balance in favor of fair use.
 
आपको यह डिस्क्लेमर कॉपी करके अपने यूट्यूब वीडियो के डिस्क्रिप्शन में या फिर यूट्यूब वीडियो में इस्तेमाल करना है जिससे आप युटुब के कॉपीराइट स्ट्राइक से बच सकते हैं क्योंकि यह डिस्क्लेमर उस कंपनी को यह दर्शाता है कि आप अपने यूट्यूब वीडियो में जो भी उस कंपनी के LOGO को या उसका कोई भी फोटो इस्तेमाल किया है वह एक एजुकेशन परपस से किया है तो वह कंपनी आपको कॉपीराइट स्ट्राइक नहीं देता है।
 
 

यूट्यूब कॉपीराइट स्ट्राइक से कैसे बचे?

 
यूट्यूब कॉपीराइट क्या होता है | Youtube Copyright Rules in Hindi | Youtube Community Guidelines in Hindi | YouTube Copyright Match Tool

 
दोस्तों यूट्यूब कॉपीराइट स्ट्राइक से बचने का एकमात्र रास्ता यही है कि आप अपने यूट्यूब में जो भी वीडियो बनाएं उसमें आपका खुद का कांटेन्ट इस्तेमाल किया हुआ होना चाहिए जैसे कि अगर आप यूट्यूब पर कोई वीडियो बनाते हैं तो आप उसमें खुद से इमेज तैयार किया हुआ उसमें जो भी वीडियो फुटेज इस्तेमाल करते हैं वह आपके द्वारा तैयार किया गया हो उसमें आपका कोई अपना म्यूजिक या कोई भी वॉइस ओवर इस्तेमाल किया हुआ होना चाहिए किसी और का भी आप म्यूजिक इस्तेमाल नहीं कर सकते 
 
यूट्यूब वीडियो में आप कुछ भी बताएं उसमें जितना भी कांटेन्ट आप ने दिखाया है या सुनाया है वह सब आपके खुद के द्वारा तैयार किया हुआ होना चाहिए जैसे कोई भी फोटो आपने उसे खुद खींचा हो जाए अपने कंप्यूटर पर तैयार किया हो या कोई वीडियो आपने  दिखाया यूट्यूब पर वीडियो आपने खुद से खुद के कैमरे से या मोबाइल से रिकॉर्ड किया हो
 
इस तरह से दोस्तों आपके द्वारा खुद का बनाया गया वीडियो सेफ है आप उसको यूट्यूब पर इस्तेमाल कर सकते हैं आपको कभी भी कोई कॉपीराइट स्ट्राइक नहीं मिलेगी बस आपको यही याद रखना है कि आपको कभी भी किसी और का वीडियो कॉपी करके अपने यूट्यूब वीडियो में या चैनल पर नहीं डालना है।

YouTube Copyright Match Tool  क्या होता है ? यूट्यूब कॉपीराइट मैच टूल

यूट्यूब कॉपीराइट क्या होता है | Youtube Copyright Rules in Hindi | Youtube Community Guidelines in Hindi | YouTube Copyright Match Tool



यह एक ऐसा टूल होता है जिसके मदद से आप अपने यूट्यूब चैनल पर कोई भी वीडियो दोबारा अपलोड करते हैं या कोई और भी आपकी वीडियो को कॉपी करके अपने चैनल पर अपलोड करता है तो आपको इसका जानकारी हो जाता है YouTube Copyright Match Tool की मदद से।
 
मतलब यह कि अगर आप अपने चैनल पर कोई भी वीडियो अपलोड करते हैं और कोई भी आपके मर्जी के बगैर आपके चैनल से वीडियो को कॉपी करके अपने चैनल पर डालता है अगर आप के वीडियो का 20 परसेंट Part भी या फिर 50% Part भी कॉपी करता है और अपने यूट्यूब के वीडियो  में मिक्स करके अपलोड करता है तो उसका पता आपको यूट्यूब कॉपीराइट मैच टूल की वजह से हो जाता है।
 
अगर कोई आपके वीडियो को कॉपी भी करता है अगर पूरा का पूरा कॉपी करके अपने चैनल पर अपलोड करता है या फिर उसका आधा भाग भी कॉपी करके उसको मिक्स करके अपने चैनल पर अपलोड करता है तो उसका जानकारी आपको आसानी से अपने यूट्यूब YT Studio की मदद से हो जाता है 
 
क्योंकि यूट्यूब कॉपीराइट मैच टूल आपको YT Studio के सेक्शन में मिलता है जिससे आप आसानी से जान सकते हैं कि कितने लोगों ने आप की वीडियो को कॉपी करके अपने चैनल पर अपलोड किया है या फिर अपने चाहे तो कॉपीराइट स्ट्राइक दे सकते हैं या फिर उनके वीडियो को डिलीट भी करवा सकते हैं डायरेक्ट मैसेज करके भी उन्हें या फिर उन चैनल को आप डायरेक्ट कांटेक्ट करके भी बता सकते हैं कि आपने हमारा वीडियो को कॉपी किया है उसको डिलीट कर दीजिए वरना हम आपको कॉपीराइट स्ट्राइक दे सकते हैं 
 
YouTube Copyright Match Tool आपके लिए काफी मददगार साबित होता है दोस्तों जो युटुब की तरफ से दिया जाता है यह कॉपीराइट मैच टूल उन्हीं लोगों को मिलता है जिनका मोनेटाइजेशन On हो गया होता है।
YouTube Copyright Match Tool केवल उन लोगों को मिलता है  
 
जिनके चैनल पर 4000 घंटे का WatchTime पूरा हो गया रहता है प्लस 1000 सब्सक्राइब पूरा हो जाता है उसके बाद अगर उनका चैनल मोनेटाइज हो जाता है यानी कि उनके चैनल पर ऐड Show होने लगते हैं तब उनको यह YouTube Copyright Match Tool दिया जाता है जिससे वह व्यक्ति कभी भी यह जान सकता है कि उनके वीडियो को किसी ने कॉपी किया है या नहीं

Conclusion:-

तो हमें उम्मीद है दोस्तों यूट्यूब से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी आपको मिल चुकी होगी दोस्तों आप इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों में व्हाट्सएप पर या फेसबुक पर जरूर शेयर करें जो यूट्यूब पर आना चाहते हो या यूट्यूब के बारे में जानना चाहते हो उन्हें भी युटुब के कॉपीराइट स्ट्राइक नियम के बारे में जानकारी हो दोस्तों आपको यह पोस्ट पढ़कर पढ़कर कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं इसके अलावा दोस्तों यदि आपने हमें यूट्यूब पर फॉलो नहीं किया है या फिर इस टाइम पर फॉलो नहीं किया तो अभी फॉलो कर ले ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद।

1 Comments

Please do not enter any Spam link in the Comment Box.

  1. बहुत अच्छा जानकारी है भाई धंन्यवाद

    ReplyDelete
Previous Post Next Post