वेबसाइट से बैकलिंक को कैसे रिमूव करें | How To Remove Backlinks From Website | Blog | How To Remove Unwanted Backlinks

वेबसाइट से बैकलिंक को कैसे रिमूव करें | How To Remove Backlinks From Website | Blog | How To Remove Unwanted Backlinks

 

वेबसाइट से बैकलिंक को कैसे रिमूव करें | How To Remove Backlinks From Website | Blog | How To Remove Unwanted Backlinks

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं आप अपनी वेबसाइट से लो क्वालिटी के बैकलिंक्स को कैसे रिमूव करेंगे। मगर उससे पहले आपको बता दें यदि आप नहीं जानते हैं कि बैकलिंक्स क्या होता है? वेबसाइट में इसका क्या काम होता है । तो आइए जानते हैं।

 

बैकलिंक्स क्या होता है? What is Backlinks

बैकलिंक्स गूगल का रैंकिंग फैक्टर है । आपके वेबसाइट को गूगल के सर्च इंजन में रैंकिंग कराने में मदद करता है। बैकलिंक्स की वजह से गूगल को पता चलता है कि किसी वेबसाइट की पॉपुलैरिटी कितनी है। अगर हम आपको सीधे शब्दों में कहें तो बैकलिंक्स का इस्तेमाल आपकी वेबसाइट को गूगल के सर्च रिजल्ट में रैंकिंग कराने में जाता है। जैसे कि अगर आपकी वेबसाइट नया है। तो अगर आपके वेबसाइट के url को बहुत सारे पॉपुलर वेबसाइट के द्वारा लिंक दिया जाता है तो आपकी वेबसाइट को गूगल सर्च रिजल्ट में अच्छी रैंकिंग मिलती है और वह टॉप पोजीशन पर आता है।

और वही अगर लो क्वालिटी के वेबसाइट से आपके वेबसाइट को लिंक मिल रहा है तो आपका वेबसाइट गूगल के सर्च रिजल्ट से डाउन हो जाएगा और वह कभी भी गूगल के साथ वर्ल्ड के टॉप पेज में नहीं आ पाएगा जिससे आपके साइट पर कोई विजिटर्स पहुंच नहीं सकेंगे । इसलिए यह बहुत जरूरी है आपके वेबसाइट को पॉपुलर वेबसाइट के द्वारा बैकलिंक्स मिले।

 वहीं अगर आपके वेबसाइट को लो क्वालिटी के वेबसाइट के द्वारा बैकलिंक मिल रहा है तो आपको सावधान होने की जरूरत है नहीं तो आपका वेबसाइट गूगल के सर्च रिजल्ट हट जाएगा।

 
तो आज हम आपको बताने वाले हैं आप अपने वेबसाइट के लो क्वालिटी के बैकलिंक्स को कैसे रिमूव करेंगे।
तो इसके लिए सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि आपके वेबसाइट पर बैकलिंक्स कहां कहां से मिल रहे हैं किस वेबसाइट से मिल रहे हैं इसके बारे में आपको पता लगाना होगा।

इसके लिए आप गूगल सर्च कंसोल में जा करके पता लगा सकते हैं । गूगल सर्च कंसोल में एक ऑप्शन है जिसका नाम है लिंक उस पर क्लिक करेंगे तो आप यह जान सकेंगे किस वेबसाइट से आपको बैकलिंक्स मिल रहा है ।

इसके अलावा कई सारे पॉपुलर टूल है जिसकी मदद से आप अपने वेबसाइट के बैकलिंक्स को जान सकेंगे जैसे कि 
SEMrush
Moz Explorer
Shreds
इंटूल्स की मदद से आप बहुत ही आसानी से जान सकेंगे आपकी वेबसाइट को बैकलिंक्स कहां से मिल रहे हैं और वह लो क्वालिटी बैकलिंक्स है या हाई क्वालिटी बैकलिंक्स ।

वेबसाइट से बैकलिंक को कैसे रिमूव करें | How To Remove Backlinks From Website | Blog

दोस्तों अगर आप की वेबसाइट को लो क्वालिटी के बैकलिंक्स मिलते हैं तो आप उन बैकलिंक्स को कॉपी करके अपने नोटपैड में सेव कर लेंगे । उसके बाद आपको 
https://www.google.com/webmasters/tools/disavow-links-main साइट पर जाना होगा। यहां पर आपको अपनी साइट से स्पैम बैकलिंक्स हटाने के लिए, सबसे पहले, नोटपैड में एक टेक्स्ट फ़ाइल बनाएं और उस फ़ाइल का नाम Low Quality Backlinks टाइप करें अब उसमें उस लो क्वालिटी बैकलिंक्स को टाइप कर दीजिए । आपके पास जितना सारा लो क्वालिटी का बैकलिंक्स है उन सभी यूआरएल को नोटपैड में टाइप कर दीजिए और उसके बाद सेव कर दें और फिर उस नोटपैड फाइल को 
Google Disavow tool पेज पर जाएं और अपनी डोमेन सेलेक्ट करें फिर Disavow Links पर क्लिक करें। 

अगले पेज में फिर से Disavow Links पर क्लिक करें। और उसके बाद अपने उस टेक्स्ट फाइल को अपलोड करें जिसमें आपने बैकलिंक्सस को बतायाा है । अपलोड करने के बाद सबमिट पर क्लिक करें।
अब आपकी फाइल गूगल को सबमिट हो जाएगी और कुछ ही दिनों में आपके वेबसाइट से लो क्वालिटी के बैकलिंक्स को गूगल रिमूव कर देगा।

Conclusion:-

तो दोस्तों बैटलिंग से जुड़ी हुई या जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं दोस्तों यदि आपका कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं हम उसका रिप्लाई देने की पूरी कोशिश करेंगे धन्यवाद
RK

Welcome To rkhindi.com This Blog for Technology,Tips&Trick,Electronics,Mobiles,Headphones,Earphones,Ledtv,Laptops,bloggingTips,YoutubeTips,biography,Jobs,Printers,Laminations,Deals,Review,SarkariYojanaetc.

Post a Comment

Please do not enter any Spam link in the Comment Box.

Previous Post Next Post