Blogger Me AMP Template Use के फायदे और नुकसान – पूरी जानकारी हिंदी में

Blogger Me AMP Template Use के फायदे और नुकसान । Blogger Me AMP Template Use Karne Ke Fayde aur Nuksan

 

Blogger Me AMP Template Use के फायदे और नुकसान । Blogger Me AMP Template Use Karne Ke Fayde aur Nuksan

 

Blogging Tips : अगर आप अपने Blogger के ब्लॉग में AMP Template यूज करने के बारे में सोच रहे हैं । तो आज हम आपको बताने वाले हैं Blogger के वेबसाइट या ब्लॉग में AMP Template इस्तेमाल करने से क्या फायदा होता है और क्या नुकसान होता है आज इसके बारे में हम डिस्कस करेंगे । Blogger Me AMP Template Use Karne Ke Fayde aur Nuksan

क्योंकि दोस्तों आप सभी ने यह सुना होगा ‌‌AMP Template यूज करने से साइड की स्पीड बढ़ जाती है  और कमाई भी अच्छी होती है । लेकिन इसके कुछ फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी हैं इसके बारे में आपको जानना चाहिए आइए जानते हैं । ब्लॉगर के वेबसाइट या ब्लॉग में AMP टेंपलेट यूज करें या ना करें ?

Blogger मे AMP Template यूज करने के फायदे :-

1. AMP Template अपने Blogger मे इस्तेमाल करते हैं तो वह आपके वेबसाइट या ब्लॉग को ज्यादा फास्ट लोडिंग करता है।
2. AMP Template इस्तेमाल करने से साइट की रैंकिंग बढ़ जाती है।
3. जिससे आपके ब्लॉग से अर्निंग थोड़ी ज्यादा होती है।

Blogger में AMP Template इस्तेमाल करने के नुकसान :-

1. इसमें आपको ज्यादा ऐड सर्विंग करने की ऑप्शन नहीं मिलती है । इसकी कुछ लिमिटेशन होती है आप इसमें केवल AMP ऐड इस्तेमाल कर सकते हैं
2. आपकी अर्निंग एक लिमिटेड हो जाती है।
3. AMP Template इस्तेमाल करने की वजह से आप Other Widget जैसे कांटेक्ट Form, ईमेल सब्सक्रिप्शन, और भी कई तरह के Widget ऐड नहीं कर सकते । क्योंकि सभी Widget जावास्क्रिप्ट पर बने होते हैं और AMP जावास्क्रिप्ट सपोर्ट नहीं करता है।
4. कोई भी नया Widget ऐड करने के लिए आपको AMP आई फ्रेम का इस्तेमाल करना पड़ता है।
5. AMP Template को आप एडिट नहीं कर सकते हैं।
6. अगर आपकी वेबसाइट पहले से ब्लॉगर टेंप्लेट पर है और आप AMP Template इस्तेमाल करेंगे तो आपको अपने ब्लॉग पर पहले से एंबेड किया हुआ वीडियो के टेग को हटा करके अलग से AMP टैग इस्तेमाल करना होगा।
7. आपके ब्लॉग वेबसाइट पर AMP Template इस्तेमाल करने के बाद केवल आप गूगल ऐडसेंस AMP ads को इस्तेमाल कर सकते हैं ।
8. आप किसी दूसरे ऐड नेटवर्क का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं क्योंकि वहां आपको एचटीएमएल जावास्क्रिप्ट मिलेगा जो AMP Template पर काम नहीं करता है।
9. AMP Template पर केवल गूगल ऐड नेटवर्क का ही इस्तेमाल होगा other,s एंड नेटवर्क का इस्तेमाल नहीं कर सकते जिससे आप की कमाई लिमिट में रह जाएगी ।
अगर आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर AMP Template इस्तेमाल करना है तो हम आपसे यही कहेंगे कि आप अपने ब्लॉग को Blogger से ट्रांसफर करके WordPress पर शिफ्ट कर दीजिए । जिससे आपको AMP Template इस्तेमाल करने में काफी आसानी होगी ।
क्योंकि वर्डप्रेस में आपको बहुत सारी फैसिलिटी मिलती है जिस पर आपको कोई भी काम करने में कोई भी दिक्कत नहीं होगा । आप सारे काम कर सकते हैं वहां आपको कोई लिमिटेशंस नहीं होती है ब्लॉगर में लिमिटेशंस ज्यादा होती है।

Conclusion :- Blogger Me AMP Template Use Karne Ke Fayde aur Nuksan

तो हमें उम्मीद है आपको यह जानकारी Blogger Me AMP Template Use Karne Ke Fayde aur Nuksan अच्छी लगी होगी । अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें । ताकि उन्हें भी हेल्प मिल सके। इसके अलावा आपके मन में कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं । ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद ।
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Leave a Comment