Mobile से किसी भी Documents को PDF बनाना Edit करना और Convert करना सीखें । हिंदी में

Mobile से किसी भी Documents को PDF बनाना Edit करना और Convert करना सीखें । Mobile Phone Se PDF File Kaise Banaye । Mobile Se PDF Edit Kaise Kare । Computer Se PDF File Kaise Banaye । How To Convert Image To PDF in Mobile

 

Mobile से किसी भी Documents को PDF बनाना Edit करना और Convert करना सीखें । Mobile Phone Se PDF File Kaise Banaye । Mobile Se PDF Edit Kaise Kare । Computer Se PDF File Kaise Banaye । How To Convert Image To PDF in Mobile

 

How To Convert Image To PDF in Mobile

अगर आप Mobile इस्तेमाल करते हैं तो आपने अपने मोबाइल फोन में कभी ना कभी PDF File डाउनलोड किया होगा उसे Open किया होगा । लेकिन कभी आपने सोचा है कि आखिर यह PDF फाइल क्यों बनाया जाता है । इसकी जरूरत हमें क्यों होती है । आइए हम आपको बताते हैं PDF फाइल की जरूरत हमें क्यों पड़ती है इसे क्यों बनाया जाता है । ( Mobile Se PDF Kaise Banaya Jata Hai )

दरअसल हम जो Photo खींचते हैं Text फाइल Image के रूप में Mobile में Save करते हैं । तो वह सभी फाइल अलग-अलग पार्ट में होती है। उन्हें अगर हमें कहीं स्थाई रखना होता है तो कई बार ऐसा होता है कि हमारे Mobile फोन से कुछ फाइल Delete हो जाते हैं कुछ रह जाते हैं । जिसकी वजह से हमें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है । इसके अलावा भी सबसे  जो जरूरी बात है PDF फाइल हम क्यों बनाते हैं ।

इसका जवाब यह है कि जब हम किसी कंपनी में अपने Documents भेजते हैं । ईमेल करते हैं । तो सारे फाइल को हम अलग-अलग नहीं भेज सकते । वहां हमें PDF के फॉर्म में सभी File को फोटो, डॉक्यूमेंट को एक साथ PDF में Convert करके भेजना होता है । इसलिए हमें PDF फाइल बनाने की जरूरत पड़ती है । ( Mobile Se PDF Edit Kaise Kare )

हम एक फाइल का भी PDF बना सकते हैं और बहुत सारे Photo, Certificate, I’D Card को  एक साथ जोड़कर करके PDF बना सकते हैं । File एक की होगी लेकिन उनमें हमारे सारे फाइल फोटो डॉकमेंट्स सर्टिफिकेट्स आईडी कार्ड्स आ जाएंगे । आइए हम आपको बताते हैं अपने Mobile फोन से किसी भी File का PDF कैसे बनाते हैं । Mobile Phone Se PDF File Kaise Banaye । Mobile Se PDF Edit Kaise Kare

Mobile फोन से किसी भी File का PDF कैसे बनाएं ?

1. सबसे पहले आपको अपने Mobile फोन के Play Store एप्लीकेशन में जाना है वहां पर आपको सर्च बार में टाइप करना है । Image To PDF Converter
2. अब इस Application को अपने Mobile फोन में Install कर लेना है और उसके बाद Open करना है ।
3. ओपन करने के बाद आपकी Screen पर आपकी Mobile फोन में जो भी Photo होंगे । वह दिखाई देंगे उसके सामने आपको तीन और Options दिखाई देंगे।
4. Image to PDF, Text to PDF, Excel to PDF
इनमें से जो जरूरी ऑप्शन आपके काम का हो उसे Select करें जैसे कि आपको Photo का PDF बनाना हो तो image to PDF को Select करें ।
5. अब अपने Photo को सेलेक्ट करें एक या एक से ज्यादा फोटो को Select कर सकते । जिसे आपको PDF में एक साथ Convert करना हो ।
6. फोटो Select होने के बाद Export to PDF आइकन पर Click करें आपका फोटो PDF के रुप में Convert हो जाएगा । अब आप उस PDF फाइल को अपनी Gallary में PDF फोल्डर में देख सकते हैं ।
7. यदि आप चाहें तो अपने PDF File में Password सेट कर सकते हैं । बगैर पासवर्ड डाले कोई आपका PDF File खोल कर नहीं देख पाएगा यदि आप चाहें तो उसे सेट कर सकते हैं ।
8. इसके अलावा भी आपको बहुत सारे Features मिलते हैं जैसे Image to PDF, Text to PDF, Excel to PDF, Export to PDF, PDF to Image, PDF to Text  Protect with Password, unlock PDF, Merge PDF,   जैसे काफी सारे फीचर्स मिलते हैं।  इनमें से जिसे आप इस्तेमाल करना चाहे कर सकते हैं ।

Online PDF कैसे बनाएं ? Computer Se PDF File Kaise Banaye

यदि आप किसी भी एप्लीकेशन को Download किए बगैर Direct Google Chrome Browser की मदद से किसी भी Photo Text File को PDF के रूप में Convert करना चाहते हैं तो उसे भी कर सकते हैं । इसके लिए आपको कुछ स्टेप को फॉलो करना होगा आइए जानते हैं ।
1. सबसे पहले आप अपने Mobile के Google Chrome Browser को Open करें और सर्च बार में टाइप करें ।
www.freepdfconvert.com
2. अब इस Website पर जाकर Visit करें और Choose File के ऑप्शन पर Click करें ।
3. अब आपके Mobile फोन की Gallery खुल जाएगी अब उसमें से जो आप Image का PDF बनाना चाहते हैं उसे Select करें ।
4. File सेलेक्ट होते ही आपकी फोटो PDF रूप में Convert हो जाएगी अब उस PDF File को Download करके अपने मोबाइल में में Save कर ले ।
5. इस तरीके से बगैर किसी Application को इस्तेमाल किए Direct Google Chrome Browser की मदद से आप किसी भी File को PDF के रूप में Convert कर सकते हैं ।

PDF File को Edit कैसे करें ?

कई बार ऐसा होता है कि हमारी PDF File में कुछ जानकारी हमें बदलनी पड़ती है उसमें change करना पड़ता है तो Direct हम PDF मैं कुछ भी चेंज नहीं कर सकते हैं । उसके लिए हमें किसी Third Party Application इस्तेमाल करना पड़ता है । या किसी Website पर जाकर उसे Edit करना पड़ता है ।
तो ऐसे में हम आपको Online किसी भी PDF File को Edit करने के बारे में बताएंगे । जिसके जरिए आप किसी भी पीडीएफ फाइल को एडिट करके उसे वापस PDF में Save कर सकते हैं ।
1. सबसे पहले अपने Mobile में Chrome Browser को ओपन करें उसके बाद सर्च बार में टाइप करें www.pdfpro.co
2. इस Website को Visit करें वेबसाइट खुलने के बाद आपकी सामने Choose File का ऑप्शन दिखाई देगा उसे Click करें ।
3. उसके बाद आपके Mobile फोन की File Manager खुल जाएगी । और अपने जो भी PDF File आप चेंज करना चाहते हैं उसमें कुछ बदलाव करना चाहते हैं उसे Select करें ।
4. File सिलेक्ट होते ही आपकी प्रोफाइल खोल जाएगी अब आपकी सामने Edit का ऑप्शन दिखाई देगा उसे Click करें ।
5. अब आपका File Editor Mode में ओपन हो जाएगा अब उसमें जो आप बदलाव करना चाहते हैं उसे कर सकते हैं ।
6. उसके बाद Save वाले आइकन पर Click करके अपने फाइल को वापस PDF में आप Save करें । और फिर उस PDF File को Download करें अपने मोबाइल में ।
अब Download PDF File को किसी को भी Share कर सकते हैं या अपने पास रख सकते हैं ।

Conclusion :- Mobile Phone Se PDF File Kaise Banaye । Mobile Se PDF Edit Kaise Kare

तो हमें उम्मीद है आपको यह आर्टिकल ( Mobile Phone Se PDF File Kaise Banaye । Mobile Se PDF Edit Kaise Kare ) पसंद आया होगा । अब इसे अपने दोस्तों में जरूर Share करें ताकि उन्हें भी हेल्प मिल सके । इसके अलावा और कोई सवाल आपके मन में हो तो आप अब जरूर Comment करें ब्लॉग पाने के लिए आपका धन्यवाद ।
FAQ
Q : मोबाइल से पीडीएफ कैसे बनाया जाता है ?
Ans : मोबाइल से पीडीएफ बनाने के लिए इमेज टू पीडीएफ कन्वर्टर एप्लीकेशन का इस्तेमाल करें ।
Q : बिना एप्लीकेशन के पीडीएफ कैसे बनाएं ?
Ans : बिना एप्लीकेशन के पीडीएफ बनाने के लिए आपको www.freepdfconvert.com वेबसाइट पर जाकर PDF बना सकते हैं
Q : पीडीएफ बनाने से क्या फायदा होता है ?
Ans : बहुत सारे अलग-अलग फाइल फोटो डाक्यूमेंट्स को एक साथ एक फाइल के रूप में कन्वर्ट कर सकते हैं और किसी भी जगह शेयर कर सकते हैं ।
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Leave a Comment