Mobile से Fan चलाना सीखे – मात्र 5 मिनट में । Mobile Se Fan Kaise Chalaye

Mobile से Fan चलाना सीखे – मात्र 5 मिनट में । Mobile Se Fan Kaise Chalaye । Mobile Se Pankha Kaise Chalaye । How To Operate Fan With Mobile

 

Mobile से Fan चलाना सीखे - मात्र 5 मिनट में । Mobile Se Fan Kaise Chalaye । Mobile Se Pankha Kaise Chalaye । How To Operate Fan With Mobile

 

आज के आधुनिक युग में सबकुछ Digital होते जा रहा है पहले हम जहां अपने किसी भी Electronic सामान को इस्तेमाल करने के लिए उसने Power देने के लिए Switch का इस्तेमाल करते थे । अब हम डायरेक्ट Remote से उसे Operate कर सकते हैं । Remote से हमारे आधे से ज्यादा काम आसानी से हो जा रहे हैं ।

जैसे की हम Remote से Fan चला सकते हैं, Remote से LED TV चला सकते हैं Remote से AC को कंट्रोल कर सकते हैं । और भी काफी सारे काम हम रिमोट के जरिए कर सकते हैं हमारी जिंदगी पहले से काफी आसान हो गई है। ( Mobile Se Fan Kaise Chalaye )

लेकिन अब रिमोट से Control करने का समय भी जा चुका है पहले जो हम Remote से किसी भी Device को Control करते थे । अब वह सारे काम हम अपने Mobile फोन से कर सकते हैं । आज हमारा Smartphone केवल Call करने के लिए नहीं बल्कि किसी भी Device को इसके जरिए हम संचालित कर सकते हैं।
आज लोग Mobile फोन के जरिए केवल Music या Movie से नहीं देख रहे हैं । बल्कि Mobile फोन के जरिए Money भी कमा रहे हैं । Mobile फोन के जरिए अपने घर में जितने भी इलेक्ट्रॉनिक Gadgets है जैसे Fan, Light LED TV, AC,  Speaker और भी काफी सारे Gadget को Mobile फोन के जरिए ही ऑपरेट कर पा रहे हैं । Mobile फोन हमारी जिंदगी में किसी वरदान से कम नहीं है।
अगर आप भी अपने घर के Fan, Light, AC को Mobile फोन के जरिए Control करना चाहते हैं । तो आज हम आपको इस आर्टिकल में वो तरीके बताएंगे । जिसके जरिए आप अपने Mobile फोन से कहीं भी किसी जगह बैठे हुए अपने Home के Electronic गैजेट जैसे पंखा, TV, Cooler, AC सभी को Operate कर सकते हैं । Mobile Se Fan Kaise Chalaye । Mobile Se Pankha Kaise Chalaye  मोबाइल से फैन को कैसे कंट्रोल करें
इसके लिए आपके पास एक Android Smartphone होना चाहिए । जिसमें Infrared फीचर्स होना चाहिए । क्योंकि किसी भी Device को Remote द्वारा चलाने के लिए  इंफ्रारेड की जरूरत पड़ती है । जैसे कि हम रिमोट से किसी TV को Operate करते हैं तो Remote में Infrared फीचर्स होता है जिसके ज़रिए TV संचालित होता है । ठीक इसी प्रकार Mobile से Fan चलाने के लिए या TV, AC चलाने के लिए आपके Mobile फोन में Infrared फीचर्स मौजूद होना चाहिए ।
आजकल काफी सारी कंपनियों के Smartphone में इंफ्रारेड Features दी जाती है । जिनमें सबसे ज्यादा Popular ब्रांड है MI अगर आपके पास MI Xiaomi का कोई Smartphone मौजूद है । जैसे कि Redmi 5a , Redmi 9 prime इसके अलावा और भी काफी सारे Smartphone है जिनमें Infrared की फीचर्स दी जाती है ।
तो इस प्रकार के स्मार्टफोन के जरिए आप अपने घर के किसी भी Electronic Device को जिसे Remote द्वारा एक्सेस किया जाता है उसे आप अपने Mobile फोन से संचालित कर सकते हैं । Mobile Se Fan Kaise Chalaye

Mobile से Fan कैसे चलाएं  – Mobile Se Pankha Kaise Chalaye

अगर आपके पास Remote द्वारा चलने वाला Fan पहले से मौजूद है तो आप अपने Smartphone के जरिए पंखा को चला सकते हैं । जैसे कि  अगर आपके पास Redmi 9 prime स्मार्टफोन मौजूद है तो उसमें एक Application आता है Mi Remote जिसके जरिए पंखा आप चला सकते हैं ।
Mi Remote एप्लीकेशन के जरिए आप अपने घर के AC, Fan, TV, d2h और भी काफी सारे Device जो रिमोट से चलते हैं उन्हें इस Application द्वारा आप चला सकते हैं।
यह Application गूगल Play Store पर उपलब्ध है इसे आप वहां से Download कर सकते हैं जैसा कि नीचे दिए गए इमेज में आप देख सकते हैं।
Mobile से Fan चलाना सीखे - मात्र 5 मिनट में । Mobile Se Fan Kaise Chalaye । Mobile Se Pankha Kaise Chalaye । How To Operate Fan With Mobile

 

Important Notes :-
अगर आपके पास Remote से चलने वाला Fan मौजूद नहीं है तो आप किसी भी Brand का Remote से चलने वाला Fan खरीद कर अपने घर में लगा सकते हैं फिर उसे अपने Mobile फोन से Operate कर सकते हैं ।
यहां हमने एक Remote से चलने वाले पंखे के बारे में बताया है जिसे आप ऑनलाइन Flipkart या Amazon से खरीद सकते हैं जो रिमोट से चलता है ।
 
 

Atomberg Ikano 1200 mm BLDC Energy Saving 5 Star Rated Ceiling Fan with Remote


 

 

 

 1.:Fan खरीदने के बाद आप इसे अपने घर में लगाएं और अपने Mi के किसी भी Smartphone से जिसमें Infrared फीचर्स मौजूद हो उसमें Mi Remote एप्लीकेशन Google Play Store से Install करें !
2. अब Application को Smartphone में Open करें अब आपके सामने बहुत सारे Features दिखाई देंगे नीचे आपको Fan का Options मिलेगा उस पर Click करें ।
Mobile से Fan चलाना सीखे - मात्र 5 मिनट में । Mobile Se Fan Kaise Chalaye । Mobile Se Pankha Kaise Chalaye । How To Operate Fan With Mobile

 

3. अब आपके पास जो भी Fan है उसके नाम सामने दिखाई देंगे उनमें से Select करें और Fan से Connect करें ।

 

4. उसके बाद आप अपने Fan को Smartphone के जरिए ऑपरेट कर सकते हैं । यह बहुत ही आसान है बस आपके पास Infrared फीचर्स वाला Smartphone मौजूद रहना चाहिए ।
Mobile से Fan चलाना सीखे - मात्र 5 मिनट में । Mobile Se Fan Kaise Chalaye । Mobile Se Pankha Kaise Chalaye । How To Operate Fan With Mobile
तो हमें उम्मीद है आपको हमारा यह आर्टिकल Mobile Se Fan Kaise Chalaye । Mobile Se Pankha Kaise Chalaye पसंद आया होगा । अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों में जरूर Share करें । ताकि उन्हें भी इस फीचर्स के बारे में पता चले और कोई सवाल आपके मन में हो तो आप हमें जरूर Comment करें । ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद ।
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Leave a Comment