Mobile से Resume बनाना सीखे – मात्र 5 मिनट में ! Mobile Se Resume Kaise Banaye

Mobile से Resume बनाना सीखे – मात्र 5 मिनट में ! Mobile Se Resume Kaise Banaye । Apne Mobile Phone Se Resume Kaise Banaye । Resume Kaise Banaye Mobile Se in Hindi । Mobile Se CV Kaise Banaye । CV Kaise Banaye Mobile Se in Hindi

 

 

Mobile से Resume बनाना सीखे - मात्र 5 मिनट में ! Mobile Se Resume Kaise Banaye । Apne Mobile Phone Se Resume Kaise Banaye । Resume Kaise Banaye Mobile Se in Hindi । Mobile Se CV Kaise Banaye । CV Kaise Banaye Mobile Se in Hindi

 

Resume Kaise Banaye Mobile Se in Hindi । Mobile Se CV Kaise Banaye

अगर आप Job करने के लिए कहीं भी किसी ऑफिस या किसी सेंटर पर जाते हैं तो वहां सबसे पहले आपका Resume मांगा जाता है । Resume से सामने वाले को यह पता चल जाता है कि आपका Qualification क्या है । आप कहां तक पढ़े हैं आप के अंदर कौन सा Job Skills है ।

जिसके अनुसार वह आपको Job ऑफर करते हैं । आप ऑफलाइन कहीं ऑफिस में जाते हैं या फिर Online भी आवेदन करते हैं तो हर जगह आपसे Resume मांगा जाता है । आखिर यह Resume क्या होता है । रिज्यूम मैं किस प्रकार की Information दी जाती है ।

Resume को खुद से Mobile से कैसे बनाया जाता है । इसके बारे में अगर आप जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें । आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे Resume Kya Hota Hai । Mobile से Resume कैसे बनाया जाता है । और रिज्यूम को कैसे किसी को Email कर सकते हैं या फिर Resume का PrintOut कैसे ले सकते हैं । यह सभी जानकारी आज इस आर्टिकल में हम आपको देंगे । Apne Mobile Phone Se Resume Kaise Banaye । Resume Kaise Banaye Mobile Se in Hindi । Mobile Se CV Kaise Banaye

Mobile से Resume बनाना सीखे - मात्र 5 मिनट में ! Mobile Se Resume Kaise Banaye । Apne Mobile Phone Se Resume Kaise Banaye । Resume Kaise Banaye Mobile Se in Hindi । Mobile Se CV Kaise Banaye । CV Kaise Banaye Mobile Se in Hindi

 

Resume क्या होता है ? । Mobile Se Resume Kaise Banaye

यदि शॉर्ट में कहा जाए तो Resume एक प्रकार का पेज होता है पेज में आपको अपनी सारी जानकारी शार्ट में लिखनी होती है । जैसे कि Personal Details, Education, Work Experience, Skills Objective, Reference से जुड़ी सभी जानकारियों को शॉर्ट में लिखा जाता है अतः इसे ही Resume कहा जाता है।
1.Personal details
यदि पर्सनल डिटेल की बात की जाए तो सबसे पहले आपको Resume में Personal Details में अपना Full Name, Mobile Number, Email ID, Full Address लिखना होता है । इसके अलावा आपको एक Passport Size Photo की जरूरत पड़ती है जिसे Resume में Add करना होता है ।
2. Education
आपने कहां तक पढ़ाई की है और अब फिलहाल क्या कर रहे हैं अपने Education के बारे में शार्ट में लिखना होता है । आप एजुकेशन में वही लिखे । जिसका आपके पास Certificate हो । क्योंकि जरूरत पड़ने पर आपका सर्टिफिकेट प्रूफ के तौर पर मांगा जा सकता है।
3. Work experience
आप जिस Job के लिए Apply कर रहे उसमें आपको कितना Experience है । पहले अपने कहां काम किया है या फिर आपने कही से उस जॉब के लिए कोई Course किया है । इसके बारे में आपको लिखना होता है कि आपको जॉब के लिए अप्लाई कर रहे उसने आपको कितने सालों का एक्सपीरियंस है इसके बारे में लिखना होता है। जितना ज्यादा आपको काम का Experience होगा । उतना ज्यादा चांस होगा आपको Job Offer मिलने का।
4. Skills
आप जिस काम के लिए Resume अप्लाई कर रहे हैं वह काम आपको कितना आता है कितना उसमें आपको नॉलेज है । इसके बारे में लिखना होता है इसके अलावा आप जो भी और काम करते हो उन सभी कामों के बारे में आपको लिखना होता है जितना ज्यादा आपको किसी भी फील्ड में नॉलेज होगा। उतना ही ज्यादा चांस होगा आपको Job मिले ।
उदाहरण के लिए – यदि आप Hindi के Teacher के जॉब के लिए Apply कर रहे हो तो आपको Hindi के साथ English का नॉलेज हो और साथ में आपको Math का नॉलेज हो और Computer का नॉलेज हो । तो समझ लीजिए कि आप को सबसे ज्यादा हाई चांस होगा। आपको जॉब आसानी से मिल जाएगा और आपका जो Salary होगा वह भी ज्यादा होगा । ( Apne Mobile Phone Se Resume Kaise Banaye )
5. Objective
आप जिस भी कंपनी में या या स्कूल कॉलेज जहां भी आप जॉब के लिए अप्लाई कर रहे हैं वहां के लिए आप क्या बेहतर कर सकते हैं । इसी को ऑब्जेक्टिव कहा जाता है Objective एक मेन पॉइंट होता है इसके बारे में आपको रिज्यूम में जरूर लिखना चाहिए । ( CV Kaise Banaye Mobile Se in Hindi )
 
6. Reference
Reference का मतलब यह होता है कि आपको इस जॉब के बारे में किसने बताया आपने जिस कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई किया है । वहां के बारे में आपको नॉलेज कैसे प्राप्त हुआ है इसी को Reference कहा जाता है तो Resume में  रिफरेंस के बारे में जरूर लिखिए । ( Resume Kaise Banaye Mobile Se in Hindi )

Mobile से Resume कैसे बनाएं ? । Apne Mobile Phone Se Resume Kaise Banaye

अब हम आपको बताते हैं कि Resume कैसे बनाया जाता है । Mobile से रिज्यूम बनाना काफी आसान है । आप 10 मिनट के अंदर Resume बना सकते हैं । इसके लिए आपको अपने Mobile फोन में एक एप्लीकेशन Install करना होता है । तो आइए जानते हैं वह Application कौन सा है और उसे कैसे अपने मोबाइल में इंस्टॉल करने के बाद उससे हम रिज्यूम कैसे बनाते हैं ।
1. सबसे पहले आपको अपने Mobile में Play Store एप्लीकेशन को Open करना है।
2. उसके बाद आपको प्ले स्टोर के सर्च बाद में आपको टाइप करना है Resume Builder
3. आपके सामने बहुत सारे एप्लीकेशन के नाम दिखाई देंगे उन में से उस एप्लीकेशन को Click कीजिए । जिसके 10 मिलियन Download हो जैसा कि आप नीचे दिए गए फोटो को देख सकते हैं।
Mobile से Resume बनाना सीखे - मात्र 5 मिनट में ! Mobile Se Resume Kaise Banaye । Apne Mobile Phone Se Resume Kaise Banaye । Resume Kaise Banaye Mobile Se in Hindi । Mobile Se CV Kaise Banaye । CV Kaise Banaye Mobile Se in Hindi

 

4. इसके बाद एप्लीकेशन को Click करने के बाद अपने मोबाइल में Install करें । सामने आपको स्टॉल का आइकन दिखाई देगा ।
5. अब आपके सामने एप्लीकेशन इंस्टॉल होने के बाद दो आइकॉन दिखाई देगा एक Uninstall दूसरा Open आपको ओपन वाले आइकन पर Click करना होगा ‌
6. Application ओपन होने के बाद आपको बहुत सारे Options दिखाई देंगे । जिनमें से आपको Create वाले ऑप्शन पर Click करना होगा ।
7. अब आपको यहां बहुत सारे Option दिखाई देंगे जैसे Personal Details, Education, Experience, Skills, Objective, Reference आदि इनमें से एक एक करके सभी को आपको भरना होगा।

 

8. जैसा कि आप इमेज में देख रहे हैं उन सभी को एक-एक करके सारी जानकारियां सही से आपको भरना होगा।
9. सारी जानकारियां भरने के बाद आपको Save वाले आइकन तकलीफ करना होगा । फिर आपको  View CV आइकन पर Click करना होगा ।
Resume Kaise Banaye Mobile Se in Hindi | Mobile Se CV Kaise Banaye

 

10. उसके बाद कोई एक अच्छा सा Template चुज करना होगा । यहां पर आपको बहुत सारे Template दिखाई देंगे उन में से किसी एक पर आप Click करें ।
11. फिर आपका Resume Complete हो जाएगा आपके सामने आपका Resume एक फॉर्म के रूप में दिखाई देगा ।
12. फिर नीचे साइड में Download का आइकॉन होगा उस पर Click करके PDF File में अपने Mobile डाउनलोड करें ।
Resume Kaise Banaye Mobile Se in Hindi | Mobile Se CV Kaise Banaye

 

PDF File करने के बाद आप उसे जहां चाहे WhatsApp के थ्रू किसी को जिसे आप को Share करना हो शेयर कर सकते हैं या फिर आप Email कर सकते हैं किसी कंपनी को ।

Mobile से Resume का PrintOut कैसे लें ?

डाउनलोड हुए PDF File को Mobile से PrintOut ले सकते हैं । इसके लिए आपको एक Printer की जरूरत पड़ेगी । अगर आपके पास Wireless Printer है तो आप आसानी से PrintOut ले सकते हैं । या फिर किसी भी Shop पर जाएंगे तो अपने Download हुए PDF File को आप उस दुकानदार को Share कर सकते हैं ।। File Share करते ही दुकानदार आपको PrintOut निकाल कर दे देगा।
आपको बस अपनी डाउनलोड पीडीएफ Click करना होता है । फिर आपके सामने … डॉट का Icon दिखाई देता है उसे Click करने के बाद आपको अपना शेयर करने के लिए एक Application चुनना होता है । जिससे आप उस दुकानदार को उसके Laptop या Computer में आप Share कर सकते हैं ।
Share करने के लिए आपके Mobile में पहले से Share it एप्लीकेशन, या फिर Bluetooth एप्लीकेशन, या फिर xender, MX Share इनमें से किसी एक Application के जरिए आप उस फाइल को Share कर सकते हैं । फिर वह दुकानदार आसानी से 1 मिनट के अंदर आपको प्रिंट आउट निकाल कर दे देगा।

Conclusion :- Apne Mobile Phone Se Resume Kaise Banaye । Resume Kaise Banaye Mobile Se in Hindi

तो हमें उम्मीद है आपको हमारी यह जानकारी Apne Mobile Phone Se Resume Kaise Banaye । Resume Kaise Banaye Mobile Se in Hindi अच्छी लगी होगी इसे आप अपने दोस्तों में जरूर Share करें । ताकि उन्हें भी हेल्प हो सके । इसके अलावा और कोई सवाल आपके मन में हो तो आप हमें जरूर Comment करें । ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद ।
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Leave a Comment