Google AdSense क्या होता है ? AdSense से पैसे कैसे कमाए – संपूर्ण जानकारी हिंदी में !

Google AdSense क्या होता है ? AdSense से पैसे कैसे कमाए – संपूर्ण जानकारी हिंदी में ! Google AdSense Kya Hota Hai in Hindi । Google AdSense Se Paise Kaise Kamaye

Contents hide

 

Google AdSense क्या होता है ? AdSense से पैसे कैसे कमाए - संपूर्ण जानकारी हिंदी में ! Google AdSense Kya Hota Hai in Hindi । Google AdSense Se Paise Kaise Kamaye

 

अगर आप YouTube पर वीडियो देखते हैं या Google पर कोई आर्टिकल पढ़ते हैं । तो आपने यूट्यूब पर वीडियो के चलने के दौरान कुछ ऐड जरूर देखे होंगे । वह ऐड Google Adsense के द्वारा दिखाया जाता है इसके बदले में वीडियो बनाने वाले को पैसा मिलता है ।

या फिर आप गूगल ब्राउज़र पर कोई जानकारी सर्च करते हैं और कोई Article जब आप पढ़ते हैं तो पढ़ने के दौरान बीच-बीच में आपको Advertisement दिखाई देते हैं । उन एडवर्टाइजमेंट पर क्लिक होने के बाद उस आर्टिकल लिखने वाले को पैसे मिलते हैं जो कि Google Adsense देता है ।

आखिर यह Google Adsense क्या है गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमाए जाते हैं । यह सवाल आपके मन में आ रहा होगा तभी तो आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं । तो आइए हम आपको बताते हैं कि Google Adsense क्या है गूगल ऐडसेंस से महीने के लाखों रुपए कैसे कमाए जाते हैं ।
इस आर्टिकल को आप अंत तक जरूर पढ़िएगा। फिर आपको सारी जानकारी मिल जाएगी । जिससे आप यह जान पाएंगे कि Google Adsense का इस्तेमाल करके महीने के हजार रुपए से करोड़ों रुपए तक कमाने का सफर कैसे तय किया जाता है आइए जानते हैं। Google AdSense Kya Hota Hai in Hindi । Google AdSense Se Paise Kaise Kamaye

Google Adsense क्या है ? Google AdSense Kya Hota Hai in Hindi

गूगल ऐडसेंस Google का अपना एक प्रोडक्ट है गूगल के वैसे तो बहुत सारे Products हैं जैसे Google Adsense YouTube Blogger Google Maps Hangout इसके अलावा और भी कई सारे Product है । जिसे खुद Google ने बनाया है इन सभी प्रोडक्ट के जरिए गूगल अरबों रुपए की कमाई करता है हर साल  और लोगों को भी इससे करोड़ों रुपए की कमाई होती है। ( Google AdSense Se Paise Kaise Kamaye )
Google Adsense एक Advertisement Network  है । मतलब यह कि गूगल ऐडसेंस कई बड़ी कंपनियों के प्रोडक्ट के ऐड  अपने प्रोडक्ट यूट्यूब के Videos पर दिखलाता है । इसके साथ साथ Chrome Browser  में जो आर्टिकल दिखाई पड़ते हैं । उन आर्टिकल के बीच में Advertisement दिखाई देता है उसे भी Google Adsense के जरिए ही दिखाया जाता है । वह Advertisement किसी भी बड़ी कंपनी का होता है ।
जिसको गूगल अपने Video और Article पर दिखाता है । जिसके बदले में उस कंपनी से एडवरटइजमेंट कराने के लिए Google पैसे लेता है उन पैसे से 65 % आर्टिकल लिखने वालों को देता है और 35 % अपने पास रखता है । इसके अलावा YouTube में जो वीडियो दिखाई देते हैं उन Videos पर जो Advertisement दिखाई पड़ते हैं ।
उन एडवर्टाइजमेंट का पैसा भी Videos बनाने वाले को 55 % गूगल ऐडसेंस देता है और बाकी 45% अपने पास रख लेता है । यही एक खास तरीका होता है जिसके जरिए Google कमाई करता है और गूगल के जरिए आम लोग जो वीडियोस बनाते हैं आर्टिकल लिखते हैं वह भी पैसा कमाते हैं । इस तरह से हर साल अरबों रुपए  Google की कमाई होती है।  google उन पैसों में से कुछ पैसा Content Creater को देता है और कुछ अपने पास रखता है ।

Google AdSense से पैसे कैसे कमाए । Google AdSense Se Paise Kaise Kamaye

 

Google AdSense के जरिए कमाई करने का सबसे बेहतरीन तरीका YouTube और Blogging है ।
YouTube पर जो Video दिखाई देते हैं उसे हम और आप जैसे लोग ही बनाते हैं । जिसके लिए Google हमें पैसा देता है इसके अलावा Blogging के जरिए आप पैसे कमा सकते हैं आर्टिकल लिखकर । इससे भी लाखों रुपए महीने की कमाई हो जाती है । यह दो Most Popular तरीका है जिसके जरिए आप महीने के हजारों से लाखों रुपए तक आसानी से कमा सकते हैं । अगर आप नए क्रिएटर है फिर भी ।  बस आपको थोड़ी सी नॉलेज होनी चाहिए ।

1. YouTube

आइए जानते हैं YouTube से Google AdSense के द्वारा पैसे कैसे कमाए जाते हैं ?
आप यूट्यूब तो जरूर चलाते होंगे YouTube पर आप बहुत सारे वीडियो देखते होंगे  । वह Video हम और आप जैसे लोग ही डालते हैं । जिसको Google AdSense के द्वारा Monitaize किया जाता है । गूगल उस Video पर अपना Advertisement दिखाता है जिसके जरिए YouTube से कमाई होती है । अगर आप चाहे तो YouTube से पैसे कमा सकते हैं । ( Google AdSense Se Paise Kaise Kamaye )
क्योंकि आज के समय में सबसे ज्यादा Popular सबसे ज्यादा पैसे देने वाला है YouTube ही ऐसा प्लेटफॉर्म है । जिसके जरिए आप महीने के हजारों से लाखों रुपए कमा सकते हैं । अगर आपको Video बनाने का शौक है तो आप YouTube पर आइए और अपना वीडियो Upload कीजिए और उसे Google AdSense द्वारा मोनीटाइज कीजिए ।  उसके बाद जब आप के Videos पर Views आने लगेंगे तो आपकी कमाई होने लगेगी ।
YouTube पर वीडियो डालने के कुछ नियम है जैसे कि YouTube पर आप जो भी वीडियो डालेंगे उस वीडियो से Public को कुछ इंफॉर्मेशन मिलना चाहिए या इंटरटेनमेंट मिलना चाहिए । आप किस टाइप का वीडियो बनाना पसंद करते हैं यह पहले आपको मालूम होना चाहिए ।

YouTube पर किस टाइप का वीडियो अपलोड करें ?

अगर आपके पास कुछ Information है जो पब्लिक को आप Share कर सकते हैं जो कि Video के माध्यम से आप पब्लिक को वह Information दे सकते हैं । जिसके लिए आपको पैसा मिलेगा । या फिर आप इंटरटेनमेंट कर सकते हैं जैसे कि आजकल YouTube पर बहुत सारे Short Video बनाए जाते हैं और लोगों द्वारा देखे जाते हैं ।
आप शॉर्ट वीडियो बनाकर के भी पैसे कमा सकते हैं । YouTube पर वीडियो डालने के बाद उसे मोनीटाइज करने के लिए यानी उस पर Advertisement दिखाने के लिए कुछ नियम व शर्ते हैं जिसे आप को जानना चाहिए ।
YouTube चैनल Monitaize करने के लिए नियम व शर्तें ।
आप जो भी Video अपलोड करते हैं अपने YouTube चैनल पर उस वीडियो में कम से कम 5 लाख से 10 लाख Views होने चाहिए अगले 1 साल के अंदर । यानी कि अगले 365 दिनों में उन Total Videos पर कुल मिलाकर लगभग 10 लाख  Views होते हैं तो समझ लीजिए कि आपका Channel मोनेटाइज हो जाएगा ।
सरल शब्दों में कहा जाए तो YouTube पर चैनल मोनेटाइज कराने के लिए एक नियम है । जो की है 4000 घंटे का WatchTime और 1000 Subscriber’s । जिसे पूरा करने के बाद आप के Videos पर Advertisement दिखाई देने लगेगा और आपकी कमाई होगी।
4000 घंटे का WatchTime 1 साल के अंदर आपको पूरा करना होगा अगर आप रोजाना एक Video अपलोड करेंगे तो बहुत जल्दी ही आपका 4000 घंटा पूरा हो जाएगा और सब्सक्राइबर्स अपने आप जुड़ जाएंगे । क्योंकि सब्सक्राइबर 1000 पूरे करने में ज्यादा समय नहीं लगता वह तो बहुत जल्दी पूरे हो जाते हैं । लेकिन 4000 घंटे को पूरा करने में थोड़ा समय लगता है यह तभी हो सकता है जब आप YouTube पर रोजाना वीडियो अपलोड करेंगे।
YouTube पर वीडियो बनाकर Upload कैसे करते हैं और उसे गूगल ऐडसेंस द्वारा Monitaize कैसे करते हैं । इसके ऊपर आपको बहुत सारी वीडियो YouTube पर देखने को मिल जाएगी । आप वहां से जाकर देख कर आसानी से सीख सकते हैं यह बहुत आसान होता है ।
मुश्किल तो यह होता है कि आपको रोजाना एक वीडियो Upload करना होता है जोकि हर कोई नहीं कर पाता है । क्योंकि  Information जो आप लोगों को देते हैं वह आपके पास होना चाहिए । अगर आपके पास काफी सारे इंफॉर्मेशन है किसी भी फील्ड में तो आप उसके ऊपर Video बनाकर अपलोड कर सकते हैं ।
लेकिन अगर आपके पास किसी फील्ड में Information नहीं है तो आप किसी और का नकल कितने दिन तक कर पाएंगे । कहने का मतलब यह है कि बहुत सारे लोग YouTube पर किसी और का Video देखते हैं और उसी के जैसा नकल करते हैं वीडियो बनाकर Upload करते हैं और उन्हें लगता है कि उनका चैनल मोनेटाइज हो जाएगा । जबकि ऐसा नहीं हो पाता है ।
YouTube पर लंबे समय तक टिके रहने के लिए पैसे कमाने के लिए हमें खुद से मेहनत करना होता है । खुद से रोजाना Video बनाकर Upload करना होता है। आप किसी और का Copy नहीं कर सकते हैं किसी और के वीडियो को Download करके Upload नहीं कर सकते हैं।
उससे आपका चैनल कभी मोनीटाइज नहीं होगा । यह भी एक यूट्यूब का नियम है जिसे आपको जानना चाहिए । आपको खुद का वीडियो बनाकर Upload करना चाहिए तभी आपका चैनल Monitaize हो पाएगा।

YouTube चैनल के Videos पर Views कैसे आते हैं ?

YouTube पर वीडियो बनाकर जब आप Upload करते हैं तो शुरुआत में चार-पांच Views आते हैं । उसके बाद 40, 50 Views आते हैं फिर 100-200 Views आते हैं फिर 1000-2000, 5000-10000-50000 इस तरह से Views धीरे-धीरे आने लगते हैं । जो कि आपके YouTube पर लगातार वीडियो डालने से और बेहतर क्वालिटी का वीडियो बनाने से होता है । और इस तरीके से काम करने से आपका यूट्यूब चैनल का 4000 घंटे WatchTime और 1000 सब्सक्राइबर जो अगले 1 या 2 साल में पूरा हो जाता है।
YouTube पर पैसे कमाने के लिए और फेमस होने के लिए आपको 2 से 3 साल का समय देना पड़ेगा । उससे पहले सफलता मिलना थोड़ा मुश्किल होता  है । क्योंकि बहुत सारे लोग सोचते हैं कि हम YouTube पर आए वीडियो बनाएं और शुरुआती दो-तीन महीने में ही पैसे कमाने लगे । ऐसा सबके साथ नहीं होता है ।
कुछ किस्मत वाले लोग होते हैं जिनका कोई वीडियो Viral हो जाता है तो वह शुरुआती दो-तीन महीनों में पैसे कमाने लग जाते हैं । लेकिन ज्यादातर लोगों को 6 महीने, 2, या फिर 3 साल का समय लग जाता है चैनल को मोनीटाइज कराने में पैसे कमाने में । इस बात को हर व्यक्ति को समझना चाहिए जो यूट्यूब पर वीडियो बनाने के लिए आना चाहता है ।

2. Blogging

आर्टिकल लिखकर पैसे कैसे कमाए ?
Article लिखकर भी आप पैसे कमा सकते हैं । Google Browser में जब आप कोई जानकारी सर्च करते हैं तो वहां आपको बहुत सारे आर्टिकल लिखे हुए दिखाई देते हैं वह भी हम  और आप जैसे लोग ही लिखते हैं । जिस पर Google AdSense द्वारा ऐड लगाया जाता है और उस ऐड पर Click होने के बाद हमारी कमाई होती है । जैसा कि यह आर्टिकल आप पढ़ रहे हैं इस आर्टिकल के बीच-बीच में आपको ऐड दिखाई दे रहे होंगे।
इस समय आप जो Article पढ़ रहे हैं जिस इंफॉर्मेशन को प्राप्त कर रहे हैं ठीक इसी प्रकार आपको Article लिखना होता है और उसे Google में Publish करना होता है जिसके जरिए आप की कमाई होती है ।

Google में आर्टिकल लिखकर और उसे Monitaize करके पैसे कैसे कमाए जाते हैं ?

Google में आर्टिकल लिखकर पब्लिश करने के लिए आपको दो प्लेटफार्म की जानकारी होनी चाहिए जिस पर आर्टिकल लिखे जाते हैं । एक गूगल का अपना प्रोडक्ट है Blogger और दूसरा WordPress यह दोनों ऐसे प्लेटफार्म है । जिसपर आर्टिकल लिखकर Publish किया जाता है और Article को गूगल AdSense द्वारा मोनीटाइज किया जाता है  उसके बाद कमाई होने लगती है ।
यहां पर भी यूट्यूब की तरह कुछ नियम व शर्तें हैं ब्लॉग को मोनीटाइज करने के लिए । जो कि यूट्यूब से काफी आसान होता है और बहुत जल्दी आपका ब्लॉग Monitaize हो जाता है ।

Blogging के नियम व शर्तें क्या है ?

 Blogging को हम आर्टिकल लिखना कहते हैं अगर आपको आर्टिकल लिखना पसंद है । तो आप Blogger पर या फिर WordPress पर आर्टिकल Publish कर सकते हैं । आर्टिकल लिखने की कुछ नियम और शर्तें होते हैं । मतलब  आपको जो भी Article लिखना होता है उसमें सही जानकारी देनी होती है ।
जिससे आर्टिकल पढ़ने वाले को कुछ फायदा हो सके जानकारी मिल सके । उसमें आपको कभी भी गलत Information नहीं देना चाहिए वरना आपका लिखा हुआ Article गूगल के टॉप पोजीशन ( यानी सर्च बार ) में दिखाई नहीं देगा।
आप जो भी Article अपने ब्लॉग पर Publish करेंगे वह आर्टिकल आपका खुद का लिखा हुआ होना चाहिए । उसे आपको कहीं और से Copy नहीं करना चाहिए । क्योंकि Copy किया हुआ Article गूगल कभी भी Rank नहीं करता है उसे लोगों को नहीं दिखाता है ।
ज्यादातर नए लोग जिन्हें पता नहीं होता है वह कहीं और से Article कॉपी कर लेते हैं और अपने ब्लॉग पर Post कर देते हैं और  समझते हैं कि बाद में पब्लिश कर देने से पैसे कमाई होने लगेगी । लेकिन ऐसा नहीं होता है Google के पास अपने बहुत सारे Tools होते हैं ।
जिनसे वह एक सेकंड में पता कर लेगा कि आपने जो आर्टिकल पब्लिश किया है अपने Blog पर । उसे आपने लिखा है या कहीं और से Copy किया हुआ है । वह आसानी से इस बात को जान जाएगा अगर आपने खुद से लिखा है तो उसे गूगल में Rank करेगा ओर उस पर अपना Advertisement Show करेगा । और अगर आपने Copy किया हुआ लिख कर डाला है तो उस पर Advertisement शो नहीं करेगा और उसे रैंक भी नहीं करेगा । जिससे आपको कमाई नहीं होगी यह खास नियम है ।

Blogger और WordPress क्या है।

Blogger : ब्लॉगर में आप अपना आर्टिकल लिख सकते हैं उसे Google में पब्लिश कर सकते हैं Blogger फ्री प्रोडक्ट है गूगल का । Article लिखने के लिए आपको कोई पैसा नहीं देना पड़ता । बस आर्टिकल लिखकर Google Search Console के जरिए गूगल में अपने  आर्टिकल को Publish करना होता है ।
यह सब काम Free में हो जाता है । बस आपको जानकारी होनी चाहिए Article कैसे लिखते हैं और उसे गूगल में पब्लिश कैसे करते हैं इसका Video आपको YouTube पर मिल जाएगा ।
 
WordPress : वर्डप्रेस में भी आप आर्टिकल लिखकर पब्लिश कर सकते हैं । लेकिन उसके लिए आपको दो चीजों की जरूरत पड़ेगी पहला Domain Name और दूसरा Web Hosting ।  Domain Name क्या होता है डोमेन नेम वह है जो Website का यूआरएल होता है ।
जैसे कि आप हमारे इस वेबसाइट के Url को पढ़ रहे होंगे जो की है www.rkhindi.com इसी को Domain Name कहा जाता है । जिसे आप को खरीदना होता है जिसे godaddy.com से खरीदा जा सकता है जिसकी कीमत 600 से 1200 रुपए के आसपास होती है । Domain Name खरीदने के बाद आपको उसे  Blogger या WordPress से जोड़ना होगा ।
इसके अलावा आपको Web Hosting खरीदनी होगी । Web Hosting क्या होता है Web होस्टिंग एक प्रकार का सर्वर होता है यानी कि Memory होता है जिसे हम खरीदते हैं । Hosting के लिए भी बहुत सारी वेबसाइट है जहां से आप Web Hosting खरीद सकते हैं । Web Hosting खरीदने के बाद उसे आपको WordPress से जोड़ना होगा ।
डोमेन और होस्टिंग जोड़ने के बाद आप Article लिख सकते हैं और उसे गूगल में Publish कर सकते हैं । इसके लिए आपको पैसों की जरूरत पड़ेगी । क्योंकि Domain Name खरीदने के बाद आपको हर साल रिन्यूअल कराना होगा जोकि हजार रुपए से 1500 के आसपास लगेंगे । इसके अलावा आपको Web Hosting के लिए भी हर साल 3000 से ₹5000 देने होंगे तब जाकर आप Article लिख पाएंगे और उसे Google में Publish कर पाएंगे ।

बगैर पैसे लगाए Blogging कैसे करें ?

लेकिन अगर आप आर्टिकल लिखना चाहते हैं वह भी बिना पैसों के तो आप Google के फ्री प्रोडक्ट Blogger को चुन सकते हैं । उस पर आप Article लिख सकते हैं पब्लिश कर सकते हैं । उसमें आपको Web Hosting की जरूरत नहीं पड़ती क्योंकि Google का प्रोडक्ट Blogger अपने आप में एक Hosting है । जिस पर आर्टिकल लिखकर Publish किया जा सकता है ।
इसके लिए Google हमसे कोई पैसा नहीं लेता है बस आपको Domain Name खरीदना होगा जिसका 1 साल का किराया ₹1200  के आसपास लगेगा । क्योंकि डोमेन नेम जोड़ने से आपका Website पूरी तरीके से तैयार हो जाता है । आप बगैर डोमेन नेम जोडे हुए भी ब्लॉगर के फ्री Subdomain से अपने Website को मोनीटाइज कर सकते हैं । उसके लिए आपको कोई पैसा नहीं देना होगा ।

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए ?

फ्री Blogger पर आपको रोजाना एक Article पब्लिश करना होगा । अगर आप 50 से 100 आर्टिकल दो-तीन महीनों के अंदर Publish कर देते हैं तो आप Google AdSense के लिए Apply कर सकते हैं । आपका ब्लॉग Monitaize हो जाएगा आपके Article पर एडवर्टाइजमेंट दिखाई देने लगेंगे और आप पैसे कमाने लगेंगे ।
YouTube के मुकाबले Blogging में पैसा कमाना थोड़ा आसान है । क्योंकि इसके कुछ खास बड़े नियम नहीं है बहुत आसान नियम है बस आपको रोजाना एक ब्लॉग पोस्ट Publish करना होता है ।

Conclusion:- Google AdSense Kya Hota Hai in Hindi । Google AdSense Se Paise Kaise Kamaye

तो हमें उम्मीद है आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी । अगर आपको हमारा यह आर्टिकल ( Google AdSense Kya Hota Hai in Hindi । Google AdSense Se Paise Kaise Kamaye ) पसंद आया तो इसे अपने उन दोस्तों में जरूर Share करें । जिन्हें लाइफ में कुछ करना है पैसे कमाने हैं जिंदगी में आगे बढ़ना है उनको हमारे इस आर्टिकल को जरुर शेयर करें । उन्हें Blogging और YouTube के बारे में उन्हें बताएं । इसके अलावा ब्लॉगिंग या यूट्यूब से जुड़ा कोई सवाल आपके मन में हो तो आप हमें कमेंट जरूर करें ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद ।
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Leave a Comment