Mobile से Online पढ़ाई कैसे करें ? -2024 संपूर्ण जानकारी हिंदी में ! Mobile Se Online Padhai Kaise Kare

Mobile से Online पढ़ाई कैसे करें ? -2024 संपूर्ण जानकारी हिंदी में ! Online Padhai Kaise Kare Mobile Se । Mobile Se Online Padhai Kaise Kare

Mobile से Online पढ़ाई कैसे करें ? -2023 संपूर्ण जानकारी हिंदी में ! Online Padhai Kaise Kare Mobile Se । Mobile Se Online Padhai Kaise Kare

 

Mobile से Online पढ़ाई कैसे करें । Mobile Se Online Padhai Kaise Kare

Mobile Se Online Padhai Kaise Kare : पहले जब हमें पढ़ाई करनी होती थी तो हम स्कूल जाते थे स्कूल जाने से बहुत बच्चे पढ़ाई करते हैं । कुछ बच्चे ऐसे होते हैं जिन्हें पढ़ाई में मन नहीं लगता है या फिर जो रोज स्कूल नहीं आ पाते हैं । ऐसे में उनका सिलेबस छूट जाता है वह ठीक से नहीं पढ़ पाते हैं । और वही बहुत बच्चें पैसों की कमी की वजह से School की पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते । इसके अलावा स्कूल के बाद Coaching Centre आया जिसमें बच्चे कोचिंग सेंटर पढ़ने जाते हैं ।

लेकिन Coaching Centre में भी पढ़ने के लिए हमें पैसे देने पड़ते हैं । अलग-अलग विषय के लिए अलग-अलग कोचिंग सेंटर ज्वाइन करना पड़ता है । जिसमें हमारे काफी पैसे खर्च होते हैं लेकिन हम यहां आपको यह बताना चाहेंगे कि आज Internet की वजह से काफी सारे बच्चे Online पढ़ाई कर रहे हैं ।

Smartphone से Online पढ़ाई कैसे करें – Online Padhai Kaise Kare Mobile Se

अगर आपके पास एक Smartphone है तो आप घर बैठे स्मार्टफोन के जरिए ऑनलाइन बहुत ही अच्छी तरीके से पढ़ाई कर सकते हैं । आपको किसी Coaching Centre  जाने की जरूरत नहीं । खासकर आप किसी इंजीनियरिंग या किसी ऑफिसर पद के लिए पढ़ाई करना चाहते हैं और फ्री में पढ़ना चाहते हैं तो यह Internet की वजह से Possible है । पहले Mobile फोन केवल कॉलिंग करने के लिए हुआ करता था ।
लेकिन आज वही मोबाइल फोन Smartphone बन चुका है । आज Smartphone से हम Computer से जुड़ी सारी कार्य लगभग कर सकते हैं । दूर बैठे किसी भी लोगों से पल भर में बात कर सकते हैं । यहां तक कि एक साथ कई सारे लोगों से Live बातें  कर सकते हैं । यहां तक कि Smartphone के वजह से हम Online पढ़ाई कर सकते हैं ।
अगर आप Student है और आप घर बैठे बिना ₹1 खर्च किए Online Free Education पाना चाहते हैं । तो यह आज Smartphone की वजह से मुमकिन है आप घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं । आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं बस आपके पास एक Smartphone होना चाहिए और उसमें 4G इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए ।
Online पढ़ाई करने के तीन बेहतरीन तरीके हैं । जिसे आजकल के सभी बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई करते हैं । आइए हम आपको एक-एक करके तीनों तरीके के बारे में बताते हैं। इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें । जिससे आपको ऑनलाइन पढ़ाई करने के बारे में सभी जानकारी हो जाएगी । Online Padhai Kaise Kare Mobile Se । Mobile Se Online Padhai Kaise Kare
Online पढ़ाई करने के लिए सबसे ज्यादा पॉपुलर है आज के समय में YouTube 

YouTube से Online पढ़ाई कैसे करें ?

अगर आप अपने Mobile फोन पर YouTube चलाते हैं उस पर मूवीस देखते हैं गाना सुनते हैं ।  तो इस आदत को छोड़ दीजिए । आप YouTube का इस्तेमाल पढ़ाई करने के लिए कीजिए । यूट्यूब पर आपको गाने, मूवीस के अलावा बहुत सारे Online Classes के चैनल मिल जाएंगे । जिस पर ऑनलाइन बच्चों को पढ़ाया जाता है ।
आपको बस उस Education Channel की जानकारी होनी चाहिए । उस चैनल पर आप जाकर Free में वीडियोस देख सकते हैं पढ़ाई कर सकते हैं । आपको आपके पढ़ाई से Related बहुत सारे Channel मिल जाएंगे । जिस भी Category में आप चाहें । जो भी आप पढ़ाई करते हो उस Subjects को आप YouTube पर सर्च करें ।
आपको बहुत सारे Education Channel मिल जाएंगे । जिसके जरिए आप वीडियो देख कर पढ़ाई कर सकते हैं । उन Videos में आपको पढ़ाई से जुड़ी सभी जानकारी दी जाती है । यहां तक की Live Classes कराए जाते हैं । जहां लाखों बच्चे पढ़ते हैं आप उन्हें देख भी सकते हैं । ( Online Padhai Kaise Kare Mobile Se )
आपको बस सही Channel की जानकारी होनी चाहिए । हम आपको नीचे कुछ चैनल्स के बारे में बताएंगे । जो YouTube पर मौजूद है । जो यूट्यूब पर ऑनलाइन बच्चों को Free में पढ़ाते हैं । आपको उस Channel के Videos को देखना है और उनसे पढ़ना है अपने Syllabus को Complete करना है  ।
Best YouTube Education Channel List :
1) Study power point 
2) Selction with rajeah 
3) BK education
4) Current study 
5) je classesvmeerut 
6) Pandey ji Technical 
7) Exam wala bhaiya 
8) Nayan Classes 

Google से Online पढ़ाई कैसे करें ?

अब दूसरा तरीका आता है Google आप गूगल के जरिए Online Classes कर सकते हैं । सबसे पुराना और पॉपुलर तरीका है Google ।  यूट्यूब से पहले Google पर ही सभी लोग जाया करते थे पढ़ने के लिए । वहां पर आपको Article और Video दोनों तरीके से पढ़ाए जाते हैं । इसके लिए आपको सही Website की जानकारी होनी चाहिए ।
Google पर आप Website के जरिए Online Classes कर सकते हैं नीचे हमने कुछ वेबसाइट के बारे में बताया है । जो सभी तरह के पढ़ाई कराते हैं । उन Website को आप अपने मोबाइल के Google Chrome Browser पर सर्च करें । और उनके होम पेज पर जाएं और वहां पर बताएं निर्देशों का पालन करें फिर आप ऑनलाइन पढ़ाई करना सीख जाएंगे । ( Online Padhai Kaise Kare Mobile Se )
Online Education Classes Website List :

Mobile से एप्लीकेशन द्वारा पढ़ाई कैसे करें ?

इसके अलावा एक तरीका है Education एप्लीकेशन  आप Mobile फोन में बहुत सारे Apps इस्तेमाल करते होंगे । गेम खेलने के लिए, वीडियोस देखने के लिए, शॉट वीडियो बनाने के लिए । लेकिन आप पढ़ाई करने के लिए भी Application को Download सकते हैं जो बिल्कुल फ्री में होते हैं जो कि आपको Google Play Store पर आसानी से मिल जाएंगे । ( Online Padhai Kaise Kare Mobile Se )
आप जिस भी Subject में पढ़ना चाहते हैं उस विषय का नाम लिखकर Google Play Store पर सर्च करें । आपको उस विषय से जुड़ी Application मिल जाएगी जिसको Install करके आप Online पढ़ाई कर सकते हैं । यह सबसे आसान तरीका है आप डायरेक्ट एप्लीकेशन के द्वारा उस सब्जेक्ट के टीचर से Live बातें भी कर सकते हैं । उनसे अपने किसी भी सवाल का जवाब ले सकते हैं यह फ्री होता है । नीचे हमने कुछ एप्लीकेशन के बारे में बताएं जिसे आप इंस्टॉल कर सकते हैं गूगल प्ले स्टोर से ।
Mobile Education App List :
  • Udemy
  • Pandey Ji Techanical
  • Study Power Point
  • Online Techanical Study

इसे भी पढ़ें :- Mobile से Documents को Scan कैसे करें ? – मात्र 2 मिनट में

इसे भी पढ़ें :- Students घर बैठे पैसे कैसे कमाए – 26 तरीके से पैसे कमाए

इसे भी पढ़ें :-  Mobile में Virus और Hang होने के कारण & उपाय – पूरी जानकारी में

Conclusion :- Online Padhai Kaise Kare Mobile Se । Mobile Se Online Padhai Kaise Kare

तो हमें उम्मीद है आपको हमारी यह जानकारी ( Online Padhai Kaise Kare Mobile Se । Mobile Se Online Padhai Kaise Kare ) अच्छी लगी होगी । इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में एवं रिश्तेदारों में जरूर शेयर करें । ताकि आपके आसपास जो भी पढ़ने वाले बच्चे हो उन्हें भी फायदा हो सके । इसके अलावा और कोई सवाल आपके मन में हो तो आप हमें जरूर कमेंट करें आपका धन्यवाद ।
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Leave a Comment