Web Hosting क्या है ? और कहां से खरीदें – संपूर्ण जानकारी हिंदी में

Web Hosting क्या है ? और कहां से खरीदें – संपूर्ण जानकारी हिंदी में । Web Hosting Kya Hota Hai in Hindi । Web Hosting Kaise Kharide ।Web Hosting Kaha Se Kharide

 

Web Hosting क्या है ? और कहां से खरीदें - संपूर्ण जानकारी हिंदी में । Web Hosting Kya Hota Hai in Hindi । Web Hosting Kaise Kharide ।Web Hosting Kaha Se Kharide
Web Hosting Kya Hota Hai
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

 

Web Hosting : अगर आप एक ब्लॉगर हैं या ब्लॉगिंग की क्षेत्र में आना चाहते हैं तो आपने Hosting के बारे में जरूर सुना होगा । आखिर यह होस्टिंग क्या है Hosting किसे कहते हैं । Hosting कितने प्रकार के होते हैं और ब्लॉग या वेबसाइट में पोस्टिंग का क्या काम होता है । ऐसे तमाम तरह के सवाल आपके मन में आते होंगे

जिनके बारे में आप इस समय Google पर सर्च करके हमारे Website पर आए हैं । तो ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि वह Web Hosting Kya Hota Hai in Hindi । Web Hosting Kaise Kharide ।Web Hosting Kaha Se Kharide । सबसे पहले जान लेते हैं Web Hosting क्या है ?

वेब होस्टिंग क्या है ? । Web Hosting Kya Hota Hai in Hindi

वेब होस्टिंग इंटरनेट का एक सर्वर होता है जहां हर तरह के वेबसाइट की डाटा स्टोर रहती है । जब आप Google पर कुछ भी सर्च करते हैं तो वहां जो इंफॉर्मेशन लिखे हुए आपको दिखाई पड़ते हैं । वह सभी किसी ना किसी वेब होस्टिंग के सर्वर पर अपलोड रहते हैं । जब कोई Google पर कुछ भी सर्च करता है कोई भी डाटा । तो उस Keyword से रिलेटेड आर्टिकल Google के Search Engine पर दिखाई पड़ते हैं ।
इन डाटा को मौजूद रहने के लिए Storage की जरूरत होती है । Storage को आप एक तरह का Hard Disk समझ सकते हैं जो कि CPU में लगा होता है जहां Data Store किया जाता है । ठीक वैसे ही Internet का भी एक Hard Disk होता है जहां पर सभी प्रकार के Data Store किया जाता है जिसे Web Hosting कहा जाता है ।
यह Storage कई कंपनियां प्रोवाइड करती हैं जिसे Web Hosting Provider कहा जाता है । जब आप कोई नया Website बनाते हैं तो उसके लिए आपको Domain Name के साथ-साथ Web Hosting लेना पड़ता है । जहां आप अपना Data Store करते हैं । Domain Name तो आपको 500 से 1000 रुपए में मिल जाते हैं । लेकिन  Web Hosting जो एक तरह का स्टोरेज होता है उसे लेने के लिए आपको अच्छे खासे पैसे Payment करने पड़ते हैं वह भी सालाना
क्योंकि बगैर Web Hosting के आप Internet पर कोई भी डाटा Text, Image, Video अपलोड नहीं कर सकते हैं।
तो अब आप समझ चुके होंगे Web Hosting एक तरह का Storage होता है जिसे कई सारी Web Hosting Company प्रोवाइड करती हैं। जब आप एक नया Website बनाते हैं तो उस पर जो डाटा आप लिखते हैं । उसके लिए आपको एक Web Hosting लेना पड़ता है । उस Web होस्टिंग पर आपका सारा Data उपलब्ध रहता है ।
जिसे बाद में जब भी कोई पब्लिक Google पर कुछ भी सर्च करता है । और आपने उस प्रकार का Data अपने Website / Blog पर डाला हुआ होता है । तो लोगों के सामने वह डाटा आसानी से उपलब्ध हो जाता है । जिससे लोगों को जो Information चाहिए वह उन्हें मिल जाती है । ( Web Hosting Kya Hota Hai in Hindi )

Web Hosting कितने प्रकार की होती है।

Web Hosting के बहुत सारे प्रकार होते हैं लेकिन उनमें से कुछ वेब होस्टिंग Best होते हैं जिनके बारे में आगे हम जानेंगे ।

1. Shared Hosting

Shared Hosting :  यह एक प्रकार का Entry Lable वेबसाइट के लिए Hosting होता है  ( जो नए लोग हैं जो नया नया वेबसाइट की शुरुआत कर रहे हैं और उनका ट्रैफिक बहुत ही कम है उन लोगों के लिए शेयर्ड होस्टिंग प्लान अच्छा होता है ) यहां पर कई सारे लोगों के वेबसाइट होस्टिंग होते हैं । जहां एक समान Server होता है और यहां पर कई सारे लोग अपने Websites को Host कर सकते हैं । क्योंकि यह Shared Hosting होता है । इसलिए यह बहुत ही सस्ता होस्टिंग होता है इसे हर कोई खरीद सकता है । और अपनी Website को या Blog को इसके Server पर Host कर सकता है। यदि आप एक नए ब्लॉगर हैं और अपने नया वेबसाइट शुरू किया है तो नए Website पर शुरुआत में ट्रैफिक बहुत ही कम आते हैं । इसलिए आप Shared Hosting लेना चाहे तो ले सकते हैं यह बहुत ही सस्ता होता है ।

2. Dedicated Hosting

Dedicated Hosting :  में आपको एक कंट्रोल मिल जाता है जहां पर केवल आपका अपना Website Host कर सकते हैं  । जिसे आप जैसे चाहे मैनेज कर सकते हैं आपके Website और Hosting के बीच किसी दूसरे का वेबसाइट Host नहीं किया हुआ होता है । इस Hosting को केवल एक वेबसाइट के ओनर के लिए बनाया गया होता है । इसके पैसे थोड़े ज्यादा लगते हैं । Shared Hosting के मुकाबले इस Dedicated Hosting में अगर आपके वेबसाइट पर मिलियंस में Traffic आते हैं तो आप आसानी से मैनेज कर सकते हैं । आपके Server पर कोई लोड नहीं होता है और इसके सिक्योरिटी की जिम्मेदारी आपकी अपनी होती है ।

3. Cloud Hosting

Cloud Hosting : डेडीकेटेड Hosting के साथ यह दिक्कत है कि इसमें आपको एक लिमिटेड Storage Capacity मिलती है । आप ज्यादा से ज्यादा वेबसाइट होस्टिंग नहीं कर सकते । क्योंकि अगर आपके Website पर  ज्यादा ट्रैफिक आने लगता है या कोई आर्टिकल आपका वायरल हो जाता है तो आपके वेबसाइट पर बहुत सारे विजिटर्स आ जाते हैं । ऐसे में आपका सर्वर डाउन हो जाता है ।
इसलिए ऐसे सिचुएशन में आपको Cloud Hosting  की जरूरत पड़ती है । क्योंकि इसमें एक सर्वर नहीं बल्कि काफी सारे सर्वर मिलकर क्लाउड होस्टिंग को Host करते हैं । जिसके वजह से अगर Traffic ज्यादा से ज्यादा आता है । तो फिर भी आप के सर पर पर कोई लोड नहीं पड़ता है और आपकी वेबसाइट की Speed अच्छी रहती है ।
अगर आपके Blog या Website पर मिलियंस में Traffic आते रहते हैं तो आपको Cloud Hosting लेनी चाहिए । अन्य होस्टिंग के मुकाबले Cloud Hosting काफी महंगा होता है ।

Web Hosting कहां से खरीदें । Web Hosting Kaha Se Kharide

मार्केट में बहुत सारी Web Hosting Providers है जिन में से किसी एक का आप में Hosting ले सकते हैं । इसके साथ साथ कुछ कंपनियां ऐसे भी हैं जिनकी Web Hosting सही तरीके से Work नहीं करती है । इस बात का आप को ध्यान रखना होगा । हम यहां आपको कुछ बेहतरीन Web Hosting Providers के बारे में बताएंगे जहां से आप वेब होस्टिंग खरीद सकते हैं । नीचे दिए गए Web Hosting Providers के List हैं ।  उनके वेबसाइट पर जाकर आप अपने Website के लिए Web Hosting खरीद सकते हैं। ( Web Hosting Kaise Kharide )
  • Hostinger
  • Blue Host
  • Godaddy
  • Digital Ocean
  • Host Gater
आज के तारीख में Hostinger वेब होस्टिंग Provider सबसे ज्यादा Popular है ।  यह नए ब्लॉगर्स के लिए काफी कम कीमत में Web Hosting प्रोवाइडर करता है । अगर आप एक नए ब्लागर हैं । अगर आपके Website पर Traffic बहुत ही कम आता है तो शुरुआत में सबसे सस्ता Web Hosting आप Hostinger से खरीद सकते हैं।
क्योंकि इस समय मार्केट में सबसे सस्ता Web Hosting Hostinger दे रहा है । इसके अलावा आप Online वेबसाइट या YouTube पर काफी सारे Videos को सर्च कर सकते हैं जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । जहां से आपको आसानी से पता चल जाएगा सबसे सस्ता Web Hosting इस समय मार्केट में कौन सी कंपनी दे रही है।

Conclusion :- Web Hosting Kya Hota Hai in Hindi । Web Hosting Kaise Kharide

तो हमें उम्मीद है आपको यह जानकारी ( Web Hosting Kya Hota Hai in Hindi । Web Hosting Kaise Kharide ) अच्छी लगी होगी अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी हेल्प मिल सके इसके अलावा वेबसाइट से जुड़ा कोई सवाल आपके मन में हो तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद
FAQ
 
Q : वेब होस्टिंग क्या है हिंदी में ?
Ans : वेब होस्टिंग एक प्रकार का स्टोरेज होता है जिस पर कई सारी वेबसाइट और ब्लॉग होस्ट रहती है वेब होस्टिंग के बगैर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल पर पब्लिश नहीं कर सकते हैं ।
 
Q : वेब होस्टिंग से क्या फायदा होता है ?
Ans : वेब होस्टिंग के जरिए ही आप नया ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर गूगल में पब्लिश कर सकते हैं जिससे आपकी कमाई होती है ।
 
Q : सबसे अच्छी वेब होस्टिंग कौन सी है ?
Ans : एक नए ब्लॉगर के लिए जो नया नया वेबसाइट या ब्लॉग बना रहे हैं उनके लिए होस्टिंगर की वेब होस्टिंग सबसे अच्छा है । क्योंकि यह सबसे सस्ता होता है । अन्य वेब होस्टिंग कंपनी के मुकाबले ।
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Leave a Comment