Mobile से जमीन कैसे नापे – मात्र 5 मिनट में ! Mobile Se Jamin Kaise Nape

Mobile से जमीन कैसे नापे – मात्र 5 मिनट में ! Mobile Se Jamin Kaise Nape । Mobile Se Jamin Kaise Napte Hai । Mobile Se Jamin Napne Ka App

 

Mobile से जमीन कैसे नापे - मात्र 5 मिनट में ! Mobile Se Jamin Kaise Nape । Mobile Se Jamin Kaise Napte Hai । Mobile Se Jamin Napne Ka App

 

अगर आपको अपने Jameen की नपाई करनी है आपको जानना है कि जमीन कैसे नापा जाता है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़िए । आज हम आपको इस आर्टिकल में अपने जमीन को नापने के तरीके के बारे में बताएंगे । दोस्तों हम यहां आपको जो भी तरीका बताएंगे वह डिजिटल होगा । जमीन नापने के लिए आपको किसी मेजर टेप या फीते की जरूरत नहीं होगी । बस इसके लिए आपको अपने Mobile फोन में एक एप्लीकेशन को Install करना है और उसकी मदद से आप अपने जमीन को नाप सकते हैं ।

इस Application के बारे में आपको एक बात बताना चाहेंगे इस एप्लीकेशन के जरिए आप आसानी से अपने जमीन का नाप ले सकते हैं । बस आपको अपने जमीन का एक चक्कर लगाना होगा। इसके बाद आपके जमीन की नाप आपको अपने मोबाइल स्क्रीन पर मिल जाएगी । आइए इस प्रोसेस को  शुरू से अंत तक जाने । अपने Jameen की नपाई कैसे की जाती है । Mobile Se Jamin Kaise Nape । Mobile Se Jamin Kaise Napte Hai

Mobile से जमीन कैसे नापे – Mobile Se Jamin Kaise Nape

इस App के बारे में एक बात कहना चाहेंगे इस एप्लीकेशन की मदद से आप अपने जमीन की नपाई जान सकते हैं वह कितनी है । लेकिन यह नपाई सरकारी विभाग में मान्य नहीं होगा बस आपको इस एप्लीकेशन के जरिए अपने जमीन की सही नाप का पता चल जाएगा ।
1. सबसे पहले आपको अपने Mobile फोन में Play Store एप्लीकेशन को Open करना है । उसके बाद सर्च बाद में टाइप करना है Geo Area – GPS Area Calculator
2. एप्लीकेशन के सामने आते ही उस पर क्लिक करें और Install आइकन पर क्लिक करके एप्लीकेशन को अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल करें । जैसा कि नीचे दिए गए इमेज में देख सकते हैं।
3. इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने के लिए आपके मोबाइल का GPS ऑन होना चाहिए ।
4. इसके अलावा आपके Mobile की इंटरनेट स्पीड अच्छी होनी चाहिए मतलब 4G स्पीड होनी चाहिए ।
5. एप्लीकेशन को ओपन करें । एप्लीकेशन ओपन होने के बाद आपको ऊपर की साइड में बाय साइड एक तीर का निशान दिखाई देगा उस पर Click करें ।
6. तीर की निशान पर क्लिक करते हैं आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे जिनमें Settings वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
7. अब आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जिनमें आपको Area Unit ऑप्शन पर Click करना है और ऐसी ऑप्शन को चुनना है ।
8. इसके बाद आपको वापस बैक बटन दबाकर एप्लीकेशन के होम पेज पर आ जाना है
9. अब आप जहां से जमीन नापना चाहते हैं उस एरिया पर खड़े हो जाए और फिर आपके एप्लीकेशन में आपको + का Icon दिखाई देगा उस पर क्लिक करें और चलना शुरू करें जहां-जहां  जमीन पर मुड़ना है । वहां वहां प्लस का आइकन दबाते जाए ।
10. इस प्रकार से चलते हुए जब आप अपनी जमीन का चारों दिशा कवर कर लेते हैं । तब वापस उसी जगह  आना है जहां से अपने चलना शुरू किया था।
11. फिर आपके मोबाइल पर Area Select हो जाएगा । जहां पर आप की वास्तविक माप एकड के रूप में दिखाई देगा कि आप की जमीन कितनी एकड़ में फैली हुई है । इस तरह से आपको अपनी जमीन की नाप का पता चल जाएगा कि वह कितनी एकड़ में फैली हुई है ।

मोबाइल फोन से जमीन नापने पर होने वाला फायदे :-

  • अपने मोबाइल फोन से अपने खेत या जमीन को नापने का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि इसमें आपको कोई खर्च नहीं लगेगी आप खुद सही अपनी जमीन को नाप सकते हैं ।
  • मोबाइल से जमीन नापने से आपको समय की बचत होगी कुछ ही मिनटों में आप अपने जमीन का नाप ले पाएंगे ।
  • आपको जमीन नाप लेने के लिए किसी पटवारी या लेखपाल की जरूरत नहीं होगी आप खुद से ही यह काम कर लेंगे ।
  • आप इस एप्लीकेशन की मदद से किसी का भी जमीन नाप सकते हैं उन्हें जानकारी दे सकते हैं । किसी कम पढ़े लिखे व्यक्ति को उसके जमीन के बारे में आप सही जानकारी दे सकते हैं ।

इसे भी पढ़ें :- Mobile से Documents को Scan कैसे करें ? – मात्र 2 मिनट में

इसे भी पढ़ें :- Students घर बैठे पैसे कैसे कमाए – 26 तरीके से पैसे कमाए

इसे भी पढ़ें :-  Mobile में Virus और Hang होने के कारण & उपाय – पूरी जानकारी में

इसे भी पढ़ें :- गूगल से पैसे कैसे कमाए ?

इसे भी पढ़ें :- Mobile से Biodata कैसे बनाएं – मात्र 5 मिनट में !

Conclusion :- Mobile Se Jamin Kaise Napte Hai । Mobile Se Jamin Napne Ka App

तो हमें उम्मीद है आपको यह जानकारी ( Mobile Se Jamin Kaise Napte Hai । Mobile Se Jamin Napne Ka App ) अच्छी लगी होगी अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में जरूर Share करें ताकि उन्हें भी हेल्प मिल सके इसके अलावा और कोई सवाल आपके मन में हो तो आप हमें Comment करें ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद ।
FAQ :
Q : जमीन नापने वाला ऐप कौन सा है ?
Ans : Geo-Area GPS Area Calculator मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए आप अपने जमीन को नाप सकते हैं ।
Q : जमीन का हिसाब कैसे निकाले ?
Ans : जमीन नापने के लिए Geo-Area GPS Area Calculator एप्लीकेशन का प्रयोग करें ।
Q : गांव में जमीन कैसे मापी जाती है ?
Ans : आप अपने आसपास के किसी भी जमीन को मापने के लिए Geo-Area GPS Area Calculator App का इस्तेमाल करें । इसे आप गूगल प्ले स्टोर से इंस्टॉल कर सकते हैं ।
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Leave a Comment