Mobile से YouTube वीडियो कैसे बनाये? Edit और Upload कैसे करें – संपूर्ण जानकारी हिंदी में !

Mobile से YouTube वीडियो Edit और Upload कैसे करें – संपूर्ण जानकारी हिंदी में ! Mobile Se Youtube Video Kaise Banaye । Mobile Se Youtube Par Video Kaise Upload Kare । Mobile Me Youtube Video Editing Kaise Kare

 

Mobile से YouTube वीडियो Edit और Upload कैसे करें - संपूर्ण जानकारी हिंदी में ! Mobile Se Youtube Video Kaise Banaye । Mobile Se Youtube Par Video Kaise Upload Kare । Mobile Me Youtube Video Editing Kaise Kare

 

दोस्तों आप भी Youtuber बनाना चाहते हैं क्या आप भी चाहते हैं । यूट्यूब पर वीडियो Upload करके महीने के लाखों रुपए कमाए । यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करना काफी आसान होता है । लेकिन वीडियो अपलोड करने से पहले वीडियो के बारे में कुछ जानकारी आपको होनी चाहिए । जो वीडियो आप अपलोड करेंगे उसमें सही Information होनी चाहिए । अगर आप किसी टेक्नोलॉजी से जुड़ी वीडियो बना रहे हैं तो उसमें आपको सही नॉलेज देनी पड़ेगी ।

इसके अलावा वीडियो की Quality का ख्याल रखना होगा । अगर आप बेहतर क्वालिटी का वीडियो नहीं बनाएंगे तो वीडियो अपलोड करने का कोई फायदा नहीं होगा वीडियो में Views नहीं आएंगे । अक्सर लोग यही गलती करते हैं वीडियो शूट कर लेते हैं अपलोड भी कर देते हैं । फिर उनके व्यूज नहीं आते 8-10 50-100 Views आ कर रुक जाते हैं । ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उनका वीडियो क्वालिटी काफी ज्यादा खराब होता है ।

ऐसा नहीं कि वीडियो क्वालिटी सुधारणा न जा सके आप सुधार सकते हैं । वीडियो क्वालिटी सुधारने के लिए आपको Video Editing सीखना होगा । Mobile से वीडियो एडिटिंग कैसे करते हैं कैसे उसे यूट्यूब पर अपलोड करते हैं इसके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए ।

वीडियो बनाने से ज्यादा वीडियो एडिटिंग करना कठिन काम होता है इसे हमें सीखना पड़ता है । अगर आप वीडियो एडिटिंग करना सीख जाएंगे तो आप यूट्यूब पर सफल हो जाएंगे । यूट्यूब में दो चीज ही देखी जाती है पहला सही जानकारी जो वीडियो में दे रहे हैं दूसरी वीडियो की क्वालिटी । अगर यह दोनों कार्य आप कंप्लीट कर देते हैं तो फिर आप एक सक्सेसफुल यूट्यूबर बन सकते हैं महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं । आइए जानते हैं Mobile से यूट्यूब Video Editing कैसे करते हैं और यूट्यूब पर उसे अपलोड कैसे करते हैं ।

वीडियो एडिटिंग के लिए कौन सा एप्लीकेशन इस्तेमाल करें ?

मोबाइल से वीडियो एडिटिंग करने के लिए आपके पास एक एप्लीकेशन होना चाहिए । जिसका नाम है Kine Master और Power Director
यह दो Most Popular वीडियो एडिटिंग Application है जिसके जरिए सारे यूट्यूबर वीडियो एडिटिंग करते हैं । इन दोनों में से सबसे ज्यादा पॉपुलर Kinemaster एप्लीकेशन है इसी से लगभग सभी यूट्यूबर वीडियो एडिटिंग करते हैं । क्योंकि काइन मास्टर एप्लीकेशन से वीडियो एडिट करना काफी आसान होता है इसका इंटरफ़ेस Simple होता है । आप बहुत ही आसानी से सीख सकते हैं ।
इसके अलावा पावरडायरेक्टर से भी आप वीडियो एडिटिंग कर सकते हैं । लेकिन उसमें थोड़ा मुश्किल होता है उसके फीचर्स को समझना । लेकिन आज इस आर्टिकल में हम आपको KineMaster से वीडियो एडिटिंग करना सिखाएंगे । जिससे आप एक बेहतर क्वालिटी के वीडियो एडिट कर पाएंगे और अपने यूट्यूब चैनल पर Upload कर पाएंगे । आइए जानते हैं KineMaster से YouTube Video कैसे Edit करें ।
काइन मास्टर एप्लीकेशन आपको Free में भी मिल जाता है और उसका Paid Version भी आता है और पावर डायरेक्टर एप्लीकेशन भी फ्री और पेड वर्जन दोनों में आता है ।
लेकिन हम यहां KineMaster फ्री एप्लीकेशन की बात कर रहे हैं । अगर आप Google Play Store से काइन मास्टर एप्लीकेशन अपने मोबाइल में Install करते हैं तो उसके फ्री वर्जन में आपको Ad दिखाई देंगे । जितनी बार आप वीडियो Editing करेंगे उतनी बार आपको Ad दिखाई देंगे । लेकिन अगर आप उसे Purchase करना चाहते हैं उसका लाइसेंस खरीदना चाहते हैं । तो लाइसेंस खरीदने के बाद आपको ऐड दिखना बंद हो जाएंगे और आप पूरी तरीके से Video Editing कर सकेंगे ।

Kine Master Full Version फ्री में डाउनलोड कैसे करें

लेकिन हम यहां आपको कोई भी एप्लीकेशन खरीदने के लिए नहीं कहेंगे । आप काइन मास्टर का फ्री वर्जन इस्तेमाल कर सकते हैं फ्री वर्जन में आपको काइन मास्टर का WaterMark देखने को मिलेगा । अगर आप प्ले स्टोर से काइन मास्टर Install करके इस्तेमाल करते हैं तो ।
लेकिन हम यहां आपको Kine Master का फूल वर्जन आपको फ्री में डाउनलोड करने के बारे में बताएंगे इसे आप Google Chrome Browser से Download कर सकते हैं ।
काइन मास्टर का फुल वर्जन जिसे KineMaster Full Version mode.apk कहा जाता है । यह आपको Google सर्च बार में सर्च करने से मिल जाएगा जिसे अपने मोबाइल में Direct Download कर सकते हैं । इसमें आपको WaterMark देखने को नहीं मिलेगा और ना ही इसमें कोई आपको ऐड देखने को नहीं मिलेगा । यह बिल्कुल फ्री होता है ।
काइन मास्टर का Mode apk एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए गूगल क्रोम ब्राउजर में काइन मास्टर मोड एपीके टाइप करें और Search करें । आपके सामने जो पहला आर्टिकल दिखाई देगा उस पर Click करें और KineMaster Full Version Mod.apk को अपने मोबाइल में Download करें फिर उसके बाद उसे Install करें ।

Kinemaster Video Editing कैसे करें ?

काइन मास्टर Mod.apk डाउनलोड करने के बाद उस का आइकन कुछ इस तरह दिखाई देगा नीचे दिए गए इमेज में देख सकते हैं ।
Jio Mobile Se Youtube Par Video Kaise Dale

 

अब आइए जानते हैं KineMaster से YouTube Video Editing कैसे करें और YouTube में Upload कैसे करें ।
अब नीचे दिए गए वीडियो को पूरा अंत तक देखें क्योंकि लिखकर समझाना थोड़ा मुश्किल होगा । इसलिए हमने फुल वीडियो का लिंक नीचे दिया हुआ है । वीडियो पर क्लिक करें उसे पूरा देखें वीडियो हिंदी भाषा में है । जिसे आप को समझने में कोई दिक्कत नहीं होगी । वीडियो पूरा देखने के बाद आप मोबाइल से वीडियो एडिट करना सीख जाएंगे ।

YouTube पर Video Upload कैसे करें ?

1. वीडियो कंप्लीट होने के बाद Upload करने के लिए अपने YouTube App को ओपन करें । और डाउन बार में आपको ( + ) का आइकन दिखाई देगा सेंटर में उस पर Click करें ।
2. Upload a Video आइकन पर Click करें और वीडियो को Select करें जो अपने Save किया है आपके स्क्रीन पर सबसे में टॉप में वीडियो दिख जाएगा जिसे आपने काइन मास्टर से बनाकर सेव किया है ।
3. वीडियो Select करने के बाद अब आपके सामने कुछ इस तरह ऑप्शन दिखाई देगा जैसा कि इमेज में देख सकते हैं
Mobile Se Youtube Par Video Kaise Upload Kare

 

4. अब  यूट्यूब वीडियो का Tittle लिखें जिसे आप हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषा में लिख सकते हैं । टाइटल लिखने के बाद सबसे लास्ट में ऑप्शन दिया गया है Upload Video उस आइकन पर Click करें आपका वीडियो यूट्यूब में अपलोड हो जाएगा ।
5. अब अपने यूट्यूब वीडियो के लिए जो आपने अपलोड किया है उसके लिए एक अच्छा सा थंबनेल Create करें और उसे YT-Studio एप्लीकेशन के द्वारा अपने वीडियो पर Thumbnail को अपलोड करें । और अपने वीडियो को Publish कर दे ।
FAQ :
Q : मोबाइल में यूट्यूब के लिए सबसे अच्छा एडिटिंग ऐप कौन सा है ?
Ans : मोबाइल में यूट्यूब वीडियो एडिटिंग के लिए सबसे अच्छा ऐप काइन मास्टर और बी एन वीडियो एडिटर एप फ्री है ।
Q : मैं youtube वीडियो फ्री में कैसे एडिट कर सकता हूं ?
Ans : आप अपने youtube वीडियो को कान मास्टर एप्लीकेशन के जरिए फ्री में अधिक कर सकते हैं ।
Q : वीडियो एडिटिंग के लिए कौन सा ऐप फ्री है ?
Ans : वीडियो एडिटिंग के लिए काइन मास्टर, पावर डायरेक्टर और वी एन वीडियो एडिटर एप फ्री है ।

Conclusion :- Mobile Se Youtube Video Kaise Banaye । Mobile Se Youtube Par Video Kaise Upload Kare

तो हमें उम्मीद है आपने वीडियो एडिटिंग करना सीख लिया होगा और अपलोड करना भी सीख लिया होगा । अगर आपको यह आर्टिकल ( Mobile Se Youtube Video Kaise Banaye । Mobile Se Youtube Par Video Kaise Upload Kare ) पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों में जरूर Share करें ताकि उन्हें भी हेल्प मिल सके । इसके अलावा यूट्यूब से जुड़ा कोई भी सवाल आपके मन में हो तो आप हमें जरूर Comment करें ब्लॉग पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद ।
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Leave a Comment