Mobile से वेबसाइट कैसे बनाएं – और पैसे कैसे कमाए 2024 – हिंदी में । Mobile Se Website Kaise Banaye in Hindi

Mobile से वेबसाइट कैसे बनाएं – संपूर्ण जानकारी हिंदी में । Mobile Se Website Kaise Banaye in Hindi । Mobile Se Free Blog Website Kaise Banaye How To Create a Blog

 

Mobile से वेबसाइट कैसे बनाएं - संपूर्ण जानकारी हिंदी में । Mobile Se Website Kaise Banaye in Hindi । Mobile Se Free Blog Website Kaise Banaye How To Create a Blog

 

अगर आप खुद की Website बनाना चाहते हैं तो आप बहुत ही आसान तरीके से 10 मिनट के अंदर Mobile से Website बनाना सीख जाएंगे आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें । आज इस Article में हम जानेंगे Website क्या है Website या Blog को मोबाइल से कैसे बनाएं और इसको बनाने में क्या हमें पैसे खर्च करने पड़ते हैं ।

Mobile Se Website Kaise Banaye in Hindi

Website हमें क्यों बनाना चाहिए इसके क्या क्या फायदे हैं। इन्हीं सारे सवालों के जवाब आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे आइए सबसे पहले जान लेते हैं वेबसाइट क्या है ? Mobile Se Free Blog Website Kaise Banaye How To Create a Blog

1. Website क्या होता है ?

वेबसाइट वह होता है जिसमें बहुत सारी इंफॉर्मेशन दी गई रहती है । जैसे इस समय हमारे इस आर्टिकल को आप पढ़ रहे हैं यह एक ब्लॉग है इसी को Blog या Website कहा जाता है ।

2. Website हमें क्यों बनाना चाहिए और इसके फायदे क्या क्या है ।

वेबसाइट हमें क्यों बना चाहिए इसका जवाब है Website बनाने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि –
  • पैसे कमाना
आज हर कोई Website या Blog तभी बनाता है जब उसे पैसे कमाने हो आप एक Normal Blog या Website बनाकर महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं । इसके लिए बस आपको थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए । आप जो भी जानकारी शेयर करना चाहते हो उसकी लोगों की जरूरत होनी चाहिए । आप उस जानकारी को Website के रूप में बनाकर लोगों को Share कर सकते हैं । और उस Website को मोनीटाइज करके Google AdSense के द्वारा महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं ।
  • बिजनेस प्रमोट करना
अगर आपका कोई छोटा Business है या बड़ा बिजनेस है तो उस बिजनेस को आप Online ब्लॉग बनाकर Promote कर सकते हैं । जिससे काफी सारे लोग आपके उस Business के बारे में जानेंगे आपको Visit करेंगे और आपकी आमदनी बढ़ेगी ।
  • एफिलिएट मार्केटिंग करना
Affiliate Marketing एक प्रकार का बिजनेस है जिसमें किसी कंपनी के Products को आप लोगों के साथ जानकारी के रूप में शेयर करते हैं उन्हें बताते हैं । जिससे लोग उस प्रोडक्ट को खरीदते हैं और आपको उस Product का Commission मिलता है । जिससे आप की कमाई होती है जिसके लिए आपको एक Blog या Website बनाना पड़ता है ।
  • पर्सनल ब्लॉग ( जिससे लोगों की हेल्प हो सके )
बहुत सारे लोगों को काफी सारी जानकारी होती है वह अपनी जानकारी को लोगों के साथ Share करना पसंद करते हैं । उन्हें अच्छा लगता है कि लोगों को Help मिले लोगों को सही नॉलेज की जानकारी हो । इसलिए वह अपना एक Personal Blog बनाते हैं जिसके जरिए वह लोगों के साथ अपनी जो भी जानकारी है उसे Share कर सके । उनका इसमें पैसों से जुड़ा कोई स्वार्थ नहीं होता है वह वह बस इतना चाहते कि लोगों को ज्यादा से ज्यादा हेल्प हो सके ।

3. Website बनाने के लिए किन चीजों की जरूरत होगी

वेबसाइट बनाने के लिए आपके पास एक Smartphone होना चाहिए या फिर ( आपके पास लैपटॉप है तो और भी अच्छी तरीके से काम कर सकते हैं )
1. Smartphone 2. Gmail account 3. internet 
  • स्मार्टफोन
आपके पास एक बेसिक Smartphone होना चाहिए जिसमें कम से कम 2GB रैम और 32जीबी स्टोरेज मौजूद हो आप उसे स्मार्टफोन से एक नया Blog या Website बना सकते हैं । ऐसे स्मार्टफोन ₹7000 से कम कीमत में आसानी से आपको मार्केट में या ऑनलाइन Amazon या Flipkart वेबसाइट पर मिल जाएंगे ।
  • Gmail अकाउंट
एक जीमेल अकाउंट – Gmail Account बनाने के लिए आपके पास एक Mobile Number मौजूद होना चाहिए । आप gmail.com पर जाकर एक Account बना सकते हैं मोबाइल से जीमेल अकाउंट कैसे बनाएं इसके लिए YouTube पर वीडियो देखें ।
  • इंटरनेट
आपके स्मार्टफोन में एक अच्छी कंपनी की High Speed Internet Connection होनी चाहिए आप जियो के 4G इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं । या आपकी एरिया में जिस भी कंपनी का इंटरनेट अच्छी Speed दे रहा हो उसे इस्तेमाल कर सकते हैं ।

4. Mobile से वेबसाइट कैसे बनाएं

1. मोबाइल Google Chrome Browser को ओपन करें उसके बाद सर्च बाद में टाइप करें blogger.com
2. फिर आपके सामने वेबसाइट का Homepage खुलेगा और ऊपर की साइड लेफ्ट साइड में आपको  sign in का ऑप्शन दिखेगा । उस पर क्लिक करके अपनी जीमेल आईडी पासवर्ड से Login कर ले ।
3. फिर आपके सामने Create Your Blog का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर Click करें ।
4. उसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें आपसे Blog के Tittle पूछा जाएगा जो आप ब्लॉग का टाइटल देना चाहते हो उसे लिखें ।
5. टाइटल देने के बाद नीचे url एड्रेस लिखने को कहा जाएगा आप Blog का यूआरएल एड्रेस लिखें
6. मान लीजिए कि आपका Blog टेक्निकल से जुड़ी जानकारी देने के लिए हो तो आप लिखेंगे Example : Technical Tips
फिर आपका यूआरएल बनेगा  technicaltips.Blogspost.com
7. यही आपके Blog का एड्रेस हो गया है जिसको कोई भी सर्च करेगा तो आपके ब्लॉग पर आसानी से पहुंच जाएगा ।
( क्योंकि आप फ्री में ब्लॉग बना रहे हैं तो आपके ब्लॉग ऐड्रेस के साथ blogspot.com लिखा हुआ आएगा ।
8.  Blogspot.com को आप बाद में कभी भी हटा सकते हैं इसके लिए आपको बस एक Domain Name Add करना होगा ।
Domain Name क्या है नीचे दिए गए आर्टिकल को पढ़ें
9. जैसा कि आप हमारे Blog की यूआरएल को पढ़ सकते हैं
जो कि है www.rkhindi.com इसमें Domain Name जोड़ा गया है इसलिए यह एड्रेस इस प्रकार है
( बगैर डोमेन नेम के rkhindi.blogspot.com होगा )
10. हो सकता है कि आप जो भी Blog Tittle डालकर यूआरएल बना रहे हो वह Not Available लिखा हुआ आए तो आपको कोई और यूआरएल लिखकर सर्च करना चाहिए । अगर वह Available होगा तो मिल जाएगा जैसा कि नीचे दिए हुए इमेज में देख सकते हैं ।
11. अब Theme को सेलेक्ट करें आपको बहुत सारे थीम के Options दिखाई देंगे उन में से जो आपको पसंद है उस पर सिलेक्ट करके Create Blog ऑप्शन पर Click करें ।
12. क्रिएट ब्लॉग ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपका वेबसाइट बनकर तैयार हो जाएगा । अब आपके सामने आपके ब्लॉग का Dashboard खुल जाएगा जैसा कि नीचे दिए गए इमेज में देख सकते हैं ।
13. अब यहां से आप अपनी Website को सबसे नीचे की ओर दिए गए View Blog के ऑप्शन पर Click करके देख सकते हैं उसका लोग कुछ इस प्रकार दिखेगा ।
14. अब आपको अपने Blog में आर्टिकल लिखने के लिए ब्लॉगर के Dashboard में Create Post Option पर Click करना होगा जहां से क्लिक करके आप नया ब्लॉग लिख सकते हैं ।

5. Website से बहुत जल्दी पैसा कैसे कमाए ?

यदि आप Blog से पैसा कमाना चाहते हैं तो रोजाना एक ब्लॉग Article लिखें । साल में 365 दिन होता है । कम से कम 300 ब्लॉग आर्टिकल 1 साल में जरूर लिखें । जिसके बाद आप Website से महीने के 15,000 से ₹20,000 आसानी से कमा सकेंगे जैसे-जैसे आपका ब्लॉग पुराना होगा वैसे आपकी कमाई बढ़ती चली जाएगी ।

Conclusion :- Mobile Se Free Blog Website Kaise Banaye How To Create a Blog

तो आपने जाना मोबाइल से 10 मिनट के अंदर एक नया ब्लॉग कैसे बनाया जाता है । अगर आपको यह आर्टिकल ( Mobile Se Free Blog Website Kaise Banaye How To Create a Blog ) पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों में जरुर Share करें ताकि उन्हें भी हेल्प मिल सके । इसके अलावा ब्लॉक से जुड़ा और कोई सवाल आपके मन में हो तो आप हमें जरूर Comment करें ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद ।
FAQ : 
Q : क्या मैं अपने फोन से वेबसाइट बना सकता हूं ?
Ans : हां आप अपने मोबाइल से फ्री ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं फ्री में ब्लॉग बनाने के लिए ब्लॉबर एप्लीकेशन का इस्तेमाल करें ।
Q : वेबसाइट बनाने के लिए क्या क्या होना चाहिए ?
Ans : वेबसाइट बनाने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन और एक डोमेन नेम  मौजूद होना चाहिए जिसकी सहायता से आप फ्री में blogger.com पर वेबसाइट बना सकते हैं ।
Q : प्रोफेशनल वेबसाइट कैसे बनाएं ?
Ans : प्रोफेशनल वेबसाइट बनाने के लिए आपके पास वेवहोस्टिंग एवं डोमेन नेम होना चाहिए जिसका 1 साल का खर्चा लगभग ₹4000 पड़ेगा उसके बाद आप अपने मोबाइल या लैपटॉप से प्रोफेशनल वेबसाइट बना सकते हैं ।
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Leave a Comment