10 फ्री एजुकेशन Apps 2024 पढ़ाई के लिए सबसे अच्छा – तुरंत देखें । Top 10 Educational Apps in india 2024

Top 10 Educational Apps in india 2023 – हर स्टूडेंट को पता होना चाहिए । List of Educational Apps in india

 

Top 10 Educational Apps in india 2023 - हर स्टूडेंट को पता होना चाहिए । List of Educational Apps in india

 

अगर आप एक Student है अगर आपको किसी ऐसे Application की तलाश है जिसका इस्तेमाल करके आप घर बैठे Study करना चाहते हैं । चाहे आप किसी भी चीज की तैयारी कर रहे हो उससे जुड़ी नॉलेज प्राप्त करना चाहते हो । वह भी बिल्कुल Free में तो आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कुछ बेहतरीन Apps के बारे में । जिसके जरिए आप घर बैठे अपनी Education Complete कर सकते हैं ।

जैसे कि आपको Class 1st से लेकर 12th तक के जितने भी Subjects होते हैं । उन सभी सब्जेक्ट के Syllabus Question Answer pdf File जैसे सभी सपोर्ट आपको इन Apps पर मिलेंगे । तो आइए जानते हैं Top 10 Educational Apps in india के बारे में जिसके जरिए घर बैठे आप अपने Education से जुड़ी सभी प्रॉब्लम्स को Solve कर सकते हैं।

Top 10 Educational Apps in india

 

Diksha – Platform for School Education

यह मिनिस्ट्री आफ एजुकेशन गवर्नमेंट ऑफ इंडिया के द्वारा इस एप्लीकेशन को Devlop किया गया है । यह एप्लीकेशन खासकर Class 1st से लेकर 12th तक के NCERT के स्टूडेंट के लिए बनाया गया है । जिसके जरिए आप घर बैठे एनसीआरटी Solutions, Video Lessons, PDF Quizs, Question Paper जैसे सपोर्ट आपको इस Application के द्वारा मिलते हैं । इसको Download करने के लिए आप अपने मोबाइल के Google Play Store एप्लीकेशन के जरिए Install कर सकते हैं जो कि बिल्कुल Free एप्लीकेशन है ।

Pocket Physics 

यदि आप 9th से लेकर 12th तक के स्टूडेंट है तो आपको Physics से जुड़ी जितने भी प्रॉब्लम से उन सभी के Solutions आपको इस एप्लीकेशन पर आसानी से मिल जाती है । बहुत ही कम समय में Physics Subject से जुड़ी सारी तैयारी को आप इस Application के जरिए कर सकते हैं । एप्लीकेशन बिल्कुल Free है इसे आप गूगल Play Store  एप्लीकेशन के जरिए Download कर सकते हैं और फिजिक्स से जुड़ी सारी तैयारी कर सकते हैं ।

BBC Learning English

यदि आपकी English कमजोर है आप इंग्लिश में सही से बात नहीं कर पाते हैं । अगर आप इंग्लिश बोलना, सीखना चाहते हैं तो आप इस Application का इस्तेमाल कर सकते हैं । इस एप्लीकेशन के जरिए आप मात्र एक महीना प्रैक्टिस करके English Speaking सीख जाएंगे । यह बहुत ही Popular एप्लीकेशन है 50 लाख से ज्यादा लोगों ने इस एप्लीकेशन को Download किया है इस्तेमाल किया है यह फ्री एप्लीकेशन है ।
इसके लिए आपको कोई पैसा नहीं देना पड़ता है इसे आप Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं । क्योंकि आज के समय में English की इतनी ज्यादा Importants हो गई है कि बगैर इंग्लिश के ना ही आप किसी कॉलेज में दाखिला ले सकते हैं ना कोई डिग्री हासिल कर सकते हैं । क्योंकि आजकल सारे Education System चाहे किसी भी Field में हो इलेक्ट्रॉनिक, इंजीनियरिंग हो, या यह डॉक्टरी की पढ़ाई हो कोई भी गवर्नमेंट जॉब हर जगह English की जरूरत पड़ती है ।आज नहीं तो कल सीखना ही पड़ेगा इससे अच्छा है अगर आप स्टूडेंट हो तो आज ही इंग्लिश सीखना और बोलना शुरू कर दीजिए ।

Microsoft Maths Solver

यदि आप स्टूडेंट है तो हो सकता है कि आपकी Maths कमजोर हो क्योंकि गणित का Subject ऐसा सब्जेक्ट होता है । जिसके Questions को Solve करना बड़े-बड़े लोगों को पसीने छुड़ा देता है । क्योंकि सारे सब्जेक्ट में मेथी Top Lable का सब्जेक्ट होता है जिससे लगभग सभी Students थोड़े बहुत डरते हैं । वह इस वजह से होता है कि उन्हें मैथ का Formula नहीं पता होता है ।
इस वजह से वह मैथ का Question Solve नहीं कर पाते । लेकिन अगर आप का मैथ कमजोर है तो आप इस Application को अपने मोबाइल में Install कर सकते हैं । इसके जरिए आप मैथ के सभी क्वेश्चन का Answer निकाल सकते हैं एप्लीकेशन बहुत ही ज्यादा Popular है । लगभग एक करोड़ से ज्यादा लोगों ने इसे Download किया है आप इसे जरूर इस्तेमाल करें ।

Formula

आज के Date में हर Student को Maths Physics Chemistry सब्जेक्ट से जुड़ी हर फार्मूले याद नहीं रहते हैं । ऐसे में अगर आपको सभी Formula को याद करना है उन्हें समझना है तो आप इस Application का इस्तेमाल कर सकते हैं । इसमें आपको मैथ, फिजिक्स, केमिस्ट्री Subject’s से जुड़े सारे फार्मूले मिल जाएंगे । जिसके जरिए आप तीनों सब्जेक्ट के  किसी भी Questions को आसानी से Solve कर सकेंगे । इसे आपको एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए ।

Mimo : Learn Coding 

यदि आप Computer सब्जेक्ट की पढ़ाई करते हैं अगर आपको कंप्यूटर चलाना अच्छा लगता है । आप कंप्यूटर से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं उसके Coding के बारे में जानना चाहते हैं तो इस एप्लीकेशन को आपको जरूर इस्तेमाल करना चाहिए । इसमें आपको Computer से जुड़ी जितने भी कोडिंग होते हैं उन सभी को सिखाया जाता है ।
इसे इस्तेमाल करके कंप्यूटर से जुड़ा जितना भी कोडिंग का काम है वह सारा काम आप कर सकते हैं । किसी भी Software को डिवेलप कर सकते हैं Website बना सकते हैं । कोडिंग सिखकर आप Mobile Application बना सकते हैं ।जिसके जरिए आप महीने के लाखों रुपए कमा भी सकते हैं आपको इस एप्लीकेशन को जरूर इस्तेमाल करना चाहिए ।

Mathway

यदि आपको गणित के कठिन सवालों से परेशानी हो रही है उनके सही जवाब चाहिए तो आप Mathway एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं । इसके जरिए आप Maths के सभी फार्मूले को आसानी से याद कर सकते हैं । इसके अलावा अगर आपके कॉपी में कोई क्वेश्चन हो जिसको आप सॉल्व नहीं कर पा रहे हैं । उसका सॉल्यूशन आप इस एप्लीकेशन के जरिए एक फोटो क्लिक करके आसानी से प्राप्त कर सकते हैं । यह बहुत ही Useful एप्लीकेशन है इसे आपको जरूर इस्तेमाल करना चाहिए ।

Conclusion :- Top 10 Educational Apps in india 2023

तो हमें उम्मीद है आपको यह जानकारी  ( Top 10 Educational Apps in india 2023 ) अच्छी लगी होगी अगर आप स्टूडेंट है इन सभी एप्लीकेशन को आपको जरूर इस्तेमाल करना चाहिए । इसके अलावा इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में जरूर Share करें ताकि उन्हें भी हेल्प मिल सके । और कोई सवाल आपके मन में हो तो आप हमें जरूर Comment करें ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद ।
FAQ :
Q : पढ़ाई करने के लिए बेस्ट ऐप कौन सा है ?
Ans ::
Q : मोबाइल में पढ़ाई कैसे करें ?
Ans :
Q : टॉपर बनने के लिए क्या करना चाहिए ?
Ans :
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Leave a Comment