Sponsorship क्या होता है ? और कैसे मिलता है - What is Sponsorship

Sponsorship क्या होता है ? और कैसे मिलता है - What is Sponsorship । How To Get Sponsorship । Sponsorship Kya Hota Hai । How Do I Apply For Sponsorship । Sponsorship Kaise Le । Sponsorship Meaning in Hindi

 

Sponsorship क्या होता है ? और कैसे मिलता है - What is Sponsorship । How To Get Sponsorship । Sponsorship Kya Hota Hai । How Do I Apply For Sponsorship । Sponsorship Kaise Le । Sponsorship Meaning in Hindi

 

Sponsorship Kya Hota Hai : अगर आप एक Blogger हैं या Youtuber है तो आपने Sponsorship शब्द कभी ना कभी सुना होगा । आखिर यह स्पॉन्सरशिप क्या होता है ? What is Sponsorship । How To Get Sponsorship । Sponsorship Kya Hota Hai । How Do I Apply For Sponsorship । अक्सर यह सवाल आपके मन में आता होगा । तो आज हम इस Article में आपको बताएंगे की Sponsorship क्या होता है और यह आपको कैसे मिलेगा । How To Get Sponsorship ( Sponsorship Kya Hota Hai )


Sponsorship क्या होता है ? । What is Sponsorship


जब आप YouTube पर कोई Video देखते हैं मान लीजिए कोई Tech Video आप देख रहे हैं । उस वीडियो के शुरुआत में या बीच में आपसे किसी Product के बारे में कहा जाता है कि यह Product आपके लिए बेस्ट है इसमें आपको यह लाभ मिलता है इसे आप लेना चाहे तो ले सकते हैं Link इसका Description में है । या इसके अलावा कुछ Application के बारे में बताया जाता है की एप्लीकेशन आपके यह काम आ सकता है । 
 
इससे आपको यह लाभ हो सकता है इसे Download करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर Click करें । ऐसा शब्द आपको सुनने को मिलता होगा । अक्सर यह YouTube पर जब आप कोई Video देखते होंगे तो यह Sponsorship शब्द किसी ना किसी वीडियो पर वीडियो के शुरुआत में या बीच में सुनने को मिलता होगा । असल में यह एक प्रकार का स्पॉन्सरशिप होता है यानी किसी Product का Review होता है । 
 
जिसे कंपनियां उस यूट्यूबर को देती है जो अपने YouTube चैनल पर Video बनाता है । और अपने वीडियो के माध्यम से Company के दिए हुए Product का Review करता है उसका एडवर्टाइजमेंट करता है । जिससे लोगों को उस प्रोडक्ट के बारे में जानकारियां होती है और लोग इस Product को खरीदते हैं । उसी प्रोडक्ट को कंपनियां उस YouTuber को देती है कभी कभार वह Product उस YouTuber को Free में दे देती है और उसके साथ-साथ कुछ पैसे भी देती है । Advertisement के लिए । 
 
इस एडवरटाइजमेंट से लोग उस प्रोडक्ट को खरीदते हैं और इस तरह से कंपनी को फायदा मिलता है उनका प्रोडक्ट Sell होता है । क्योंकि Company डायरेक्ट किसी Product को Sell करेगी तो पब्लिक लेने से पहले थोड़ी सोच विचार करती है । अगर उस प्रोडक्ट पर विश्वास ना हो तो मना कर देती है लेकिन जब कोई यूट्यूबर उस Product का Review करें । उसके बारे में बताएं तो लोग उस पर विश्वास कर लेते हैं और उसे खरीदते हैं  । 
 
इसलिए कोई भी बड़ी कंपनी किसी सेलिब्रिटी या किसी फेमस यूट्यूबर या ब्लॉगर को जिसका मार्केट में अपना कोई पहचान हो जिसकी फैन फॉलोइंग ज्यादा हो । जिसके Subscribers ज्यादा हो उसको ऑफर करती है Sponsorship देती है ।  स्पॉन्सरशिप में अपने Product का Review कराती है कुछ पैसे भी देती हैं । जिससे उस यूट्यूबर या ब्लॉगर के जो भी सब्सक्राइबर्स होते हैं वह उस Product को खरीदते हैं जिससे कंपनी को फायदा होता है। इसे ही Sponsorship कहा जाता है । 

Sponsorship कैसे मिलता है ? - How To Get Sponsorship । Sponsorship Kaise Le


यदि आप एक YouTuber हैं या ब्लॉगर हैं तो आपको कहीं Contact करने की जरूरत नहीं । Company डायरेक्ट आपके YouTube चैनल के About सेक्शन में जो आपने Email ID दिया होगा उस ईमेल आईडी पर आपको Contact करेगी स्पॉन्सरशिप देने के लिए । बशर्ते आपके Channel पर अच्छी खासी फैन फॉलोइंग होनी चाहिए । ( Sponsorship Meaning in Hindi )
 
यानी कि आपके Subscribers लगभग 50,000 से ज्यादा होने चाहिए ।आपके हर Videos पर जो आप Regular Upload करते हैं उस पर 10,000 से ज्यादा Views आनी चाहिए । उससे ऊपर आते हैं तो और भी अच्छी बात है। Company आपको Direct Contact करेगी और आपसे स्पॉन्सरशिप के बारे में डील करेगी ।


ध्यान से पढ़ें :- आप यदि YouTuber हैं तो आप अपने YouTube चैनल के About Section में जो Email ID देते हैं । वह Email ID आपके Channel से जुड़ा हुआ नहीं होनी चाहिए । कोई दूसरी ईमेल आईडी होनी चाहिए । हमारा मतलब यह है कि आप जिस Email ID से अपने YouTube चैनल को Login करते हो वह ईमेल आईडी अपने YouTube चैनल के About सेक्शन में ऐड नहीं करना है । 
 
आपको कोई दूसरा Email ID बनाकर रखना चाहिए और उसी को About सेक्शन में डालना चाहिए । क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि जो नए YouTuber होते हैं वह अपना Email ID जिससे वह YouTube Channel बनाए होते हैं उस ईमेल आईडी को About सेक्शन में डाल देते हैं । जिसे बाद में हैकर्स द्वारा हैक कर लिया जाता है जिससे आपका चैनल हमेशा के लिए किसी और का हो जाता है । ( Sponsorship Kya Hota Hai )
 
इसलिए आपको अपने YouTube चैनल के About सेक्शन में दूसरा ईमेल आईडी डालना है जो आपके Channel से रिलेटेड ना हो और उसी पर कंपनी आपसे Contact करेगी । अगर कोई हैकर भी कांटेक्ट करने की कोशिश करता है तो आपका Channel हैक नहीं कर पाएगा इस बात का ध्यान रखें ।

Sponsorship कितने प्रकार के होते हैं ?


Sponsorship तीन प्रकार के होते हैं।


  1. इंटीग्रेटेड स्पॉन्सरशिप - Integrated Sponsorship

  2. डेडीकेटेड स्पॉन्सरशिप - Dedicated Sponsorship

  3. कॉन्सेप्ट बेस्ड स्पॉन्सरशिप - Concept Based Sponsorship


1. Integrated Sponsorship 

Integrated sponsorship वह होता है जिसमें कंपनी द्वारा आपके YouTube चैनल पर एक 15 या 20 सेकंड का शॉट वीडियो बनवाया जाता है । जिसमें Company के Product का जैसे कि कंपनी के किसी Application का या किसी छोटे से Product का आप Review करते हैं ।। जैसा कि आप  Video बनाते हैं अपने Channel पर उसमें वीडियो के शुरुआत में 20 सेकंड या 30 सेकंड के लिए कंपनी के प्रोडक्ट के बारे में बात करते हैं लोगों को रिव्यू देते हैं इसी को Integrated Sponsorship कहा जाता है इसमें पैसे थोड़े कम मिलते हैं।

2. Dedicated Sponsorship

Dedicated Sponsorship में आप अपने YouTube चैनल पर एक Full Video बनाते हैं । जिसमें केवल कंपनी के Product के बारे में ही आप बात करते हैं और वह पूरा वीडियो कंपनी के Product से Related ही होता है । जोकि 5 मिनट या 10 मिनट का हो सकता है इसी को Dedicated Sponsorship कहा जाता है। इसमें पैसे थोड़े ज्यादा मिलते हैं।


3. Concept Based Sponsorship

Concept Based Sponsorship में आप Company के Product का Full Review करते हैं उसमें वही बातें आप बताते हैं जो कंपनियां चाहती हैं । आप उनके Product के बारे में केवल पॉजिटिव रिव्यू करें Public को केवल Positive रिस्पांस दे । उस Product के बारे में Nagetive बातों को ना करें । इसके लिए Company आपको काफी ज्यादा पैसे देती हैं। लेकिन इस प्रकार के Sponsorship आपको नहीं करनी चाहिए । 
 
क्योंकि इससे आपके Subscribers का Loss हो सकता है । उनका आप पर से विश्वास उठ सकता है इस बात का ध्यान रखें। क्योंकि किसी भी Product का Positive और Nagetive दोनों ही Review होता है । कुछ अच्छी बातें होती हैं कुछ नेगेटिव बातें होती हैं । दोनों बातों को खुलकर हमें अपने सब्सक्राइबर्स को बताना चाहिए ।


Conclusion :- What is Sponsorship । How To Get Sponsorship । Sponsorship Kya Hota Hai । How Do I Apply For Sponsorship

तो हमें उम्मीद है आपको हमारा यह Article पसंद आया होगा । यदि आपको यह जानकारी What is Sponsorship । How To Get Sponsorship । Sponsorship Kya Hota Hai अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों में जरूर Share करें । ताकि उन्हें भी हेल्प मिल सके इसके अलावा यूट्यूब या ब्लॉगिंग से जुड़ा कोई भी सवाल आपके मन में हो तो आप हमें Comment जरूर करें । हम उसका रिप्लाई करेंगे ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद ।

FAQ

Q : स्पॉन्सरशिप का मतलब क्या होता है ?
Ans : किसी कंपनी या ब्राड के प्रोडक्ट का
एडवर्टाइजमेंट करना अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो के माध्यम से या ब्लॉग पर आर्टिकल के माध्यम से उनके बारे में लोगों को बताना । यह एक स्पॉन्सरशिप होता है इसके लिए कंपनी हमें पैसे देती है ।

Q : स्पोंसरशिप कैसे ले ?
Ans : आपके यूट्यूब चैनल पर 50,000 से ज्यादा सब्सक्राइब होना चाहिए और हर वीडियो पर 10000 से ज्यादा Views आने चाहिए इसके बाद कंपनी आपसे डायरेक्ट स्पॉन्सरशिप के लिए कांटेक्ट करेगी आपको कहीं जाने या किसी को कांटेक्ट करने की जरूरत नहीं है ।

Q : स्पॉन्सरशिप से पैसे कैसे कमाए ?
Ans : स्पॉन्सरशिप से पैसे कमाने के लिए आपके चैनल पर 50k से ज्यादा सब्सक्राइब होने चाहिए और हर वीडियोस पर 10,000 से ज्यादा Views चाहिए इसके बाद कंपनी आपसे कांटेक्ट करेगी और आपसे अपने प्रोडक्ट का रिव्यू कराने के लिए पैसे देगी ।

RK

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any Spam link in the Comment Box.

और नया पुराने