Blog पर Organic Traffic कैसे लाएं ? – जाने 11+ आसान तरीके । Blog Par Organic Traffic Kaise Laye

Blog पर Organic Traffic कैसे लाएं ? – इन 11 टिप्स को अपनाएं । Blog Par Organic Traffic Kaise Laye

 

Blog Par Organic Traffic Kaise Laye

 

Blog Par Organic Traffic Kaise Laye

अगर आपने हाल ही में एक नया Blog शुरू किया है और आपके ब्लॉग पर Traffic कम मिल रहा है । तो ऐसे में आपको थोड़ी चिंता होगी कि Blog पर Organic Traffic कैसे बढ़ाएं । क्योंकि जब तक आपके Blog पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक नहीं आएगा । तब तक ना कोई Earning होगी और ना ही कोई Article वायरल होगा ।  अपने Blog को Google के टॉप पेज में Rank कराने के लिए केवल आर्टिकल लिखने से नहीं होता है ।

इसके साथ-साथ आप को On Page Seo और Off Page Seo करना पड़ता है । इसके अलावा भी कई सारी चीजें हैं जिसे करनी पड़ती है । आमतौर पर आपको YouTube पर या अन्य किसी Website पर बहुत सारे Article मिल जाएंगे । जिसमें कहा जाता है कि आप 40-50 आर्टिकल लिखें और Google के Search Console में सबमिट कर दें कुछ ही समय बाद आपके Blog पर Traffic आने लगेगा ।

लेकिन ऐसा नहीं होता है । Organic Traffic आने में समय लगता है लेकिन उससे पहले ब्लॉग को ऑर्गेनिक ट्राफिक पाने के लिए Content Writing के साथ-साथ On Page Seo और Off Page Seo को करना पड़ता है ।

कहने के लिए यह एक शब्द है On Page Seo और Off Page Seo लेकिन यह काम Article लिखने से कहीं ज्यादा मुश्किल होता है । इसमें काफी सारी चीजों का ख्याल रखना पड़ता है। तो आइए जानते हैं कि ब्लॉग पर Organic Traffic कैसे बढ़ाएं । इसके लिए हमें क्या-क्या करना चाहिए इस आर्टिकल में हम आपको अपने Blog पर Traffic बढ़ाने के लिए आपको क्या-क्या करना चाहिए इसके बारे में बताएंगे। Blog Par Organic Traffic Kaise Laye

1. Article Decide

सबसे पहले आपको Article Decide करना होगा कि आपको कौन से Category पर आर्टिकल Publish करना है । आपकी Blog की कोई स्पेशल Category होगी जिस पर आप Article लिखते हैं जिसमें आप आज 100 से ज्यादा आर्टिकल लिख सकते हैं । जिसमें आपको काफी अच्छी नॉलेज हो । उस Topic पर आपको आर्टिकल लिखना चाहिए क्योंकि आप इधर उधर से Article लिखेंगे तो आप Regular नहीं रह पाएंगे ।
लेकिन अगर आपको किसी स्पेशल Category में नॉलेज है जैसे कि टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर नॉलेज, एजुकेशन, बायोग्राफी । इस टाइप के Category में अगर आपके पास Knowledge हो तो आपकी कमाई काफी ज्यादा होगी । इनमें से किसी एक Topics पर आप Article लिख सकते हैं या फिर आपको जिस भी फील्ड में नॉलेज हो उस पर Blog लिखना शुरु कर दें  ।
आप अपने Intrest अनुसार आर्टिकल लिखेंगे तो आप ज्यादा से ज्यादा आर्टिकल Publish कर पाएंगे । इसलिए सबसे पहले आपका जो भी ब्लॉग Category है । उस पर एक Quality Content आपको लिखना होगा। क्योंकि अक्सर यह देखा गया है जिन लोगों के पास अपना कोई Knowledge नहीं होता है । वह अपने Blog पर रेगुलर नहीं रह पाते हैं । रेगुलर आर्टिकल पब्लिश नहीं कर पाते हैं ।
क्योंकि उनके पास Knowledge नहीं होता है । इसलिए अगर आप एक ब्लॉगर हैं और ब्लॉगिंग के फील्ड में ज्यादा Earning करना चाहते हैं तो आपको अपना एक स्पेशल Category डिसाइड करना होगा जिसमें आपको अच्छी खासी नॉलेज हो । अगर नॉलेज कम भी हो तो आप Online अपने नॉलेज को सीख कर बढ़ा सकते हैं फिर आप Article Publish कर सकते हैं।

2. Keyword Research

किसी भी Article को पब्लिश करने से पहले उसके Keyword को Find करना बहुत जरूरी होता है । बगैर Keyword Research किए आप Article को Google के टॉप 1 पेज में Rank नहीं करा सकते । क्योंकि अगर आप कोई भी Article लिखते हैं तो उस से मिलता जुलता Keyword होता है । जिसको आपको किसी Free या Paid Keyboard Research Tool से फाइंड करना होता है ।
मान लीजिए कि आप एक Article लिख रहे हैं How To Make Money Online यह एक Long-tail कीवर्ड है।  इसी को लोग हिंदी में भी सर्च करेंगे Online Paisa Kaise Kamaye यह भी एक हिंदी में भी Keyword हो गया । इसके अलावा Online Paise Kamane Ke Tarike यह भी एक तरह का Keyword हो गया । तो आपने देखा कि एक Article पर इतने सारे Keyword होते हैं ।
जिसको अलग-अलग लोग अलग-अलग तरीके से Google पर सर्च करते हैं इसी keyword कहते हैं किसी भी तरह के Keyword को प्राप्त करने के लिए आपके पास keyword Research Tool होना चाहिए । जिसके जरिए आप अपने आर्टिकल्स Related  Keyword  प्राप्त कर सकते हैं और उस keyword को अपने आर्टिकल में SEO करके लिख सकते हैं जिसकी वजह से आपका Article गूगल के टॉप 1 पेज में Rank करेगा ।

3. On page Seo

आपने On Page Seo का नाम तो सुना होगा यह दो प्रकार का होता है On Page Seo और Off Page Seo आपको सबसे पहले On Page Seo पर ध्यान देना चाहिए । अगर आप अपने आर्टिकल में On page Seo करना सीख गए तो आप बगैर किसी Backlink के अपने Article को Google के Top 1 Page में Rank करा सकते हैं । On Page Seo में आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना होता है
जैसे कि अगर आप कोई आर्टिकल Publish कर रहे हैं उससे Related आपने Keyword Find कर लिया है उसकी Keyword को आपको अपने Article के Tittle में लिखना होता है । इसके अलावा H2, H3, H4 में लिखना होता है । साथ में आप जो आर्टिकल लिख रहे हैं इस आर्टिकल में भी इस तरीके से आपको लिखना होता है कि पढ़ने में अच्छा लगे
और आपका Keyword भी उस में होना चाहिए । अपने Keyword को अपने पूरे Article में आपको लिखना होता है । जिससे गूगल के First Page में आपका आर्टिकल Rank कर सके इसे ही On Page Seo कहा जाता है ।
अगर आप केवल आर्टिकल लिखेंगे और अपने Keyword को अपने आर्टिकल में नहीं लिखेंगे तो आपका आर्टिकल Google में रैंक नहीं करेगा । इसलिए आप को On Page Seo सीखना चाहिए यह आसान होता है । लेकिन आप चाहें तो YouTube से वीडियो देखकर सीख सकते हैं On Page Seo कैसे करते हैं
आप एक से दो महीनों के अंदर सीख जाएंगे जैसे-जैसे आप Article Publish करेंगे आप को On Page Seo करने आ जाएगा और फिर आपका लिखा हुआ Article गूगल के Top 1 Page में Rank करेगा।

4. Daily Article Publish

आपको YouTube पर या Blog पर बहुत सारे Article या Video मिल जाएंगे जिसमें कहा जाता है कि आप अपने ब्लॉग पर 50 से 60 आर्टिकल Publish करें और 6 महीने के अंदर आपका Blog रैंक करेगा Google के टॉप 1 पेज में । जबकि ऐसा नहीं है आपको Regular 1 आर्टिकल Publish करना पड़ेगा अपने Blog पर वह भी अगले 1 साल तक । यानी कि साल में 365 दिन होते हैं तो आपको लगभग 300 Article Publish करना होगा ।
रोजाना एक आर्टिकल पब्लिश करेंगे तो यह आसानी से हो जाएगा इतने Article Publish करने के बाद आपका ब्लॉग Google के टॉप 1 पेज में Rank करेगा  ।  आपको रोज एक Quality Content पब्लिश करना होगा यह बहुत जरूरी है एक ब्लॉगर के लिए भी और एक यूट्यूबर के लिए भी।

5. Trending Topic Find

ब्लॉग पर Traffic बढ़ाने के लिए आपको Trending Topic पर काम करना होगा । आप रिसर्च कीजिए ऑनलाइन यूट्यूब पर Social Media प्लेटफॉर्म पर, देखिए Daily कौन सा वीडियो Viral हो रहा है उसके ऊपर आप Article पब्लिश कीजिए । जिससे आपके Blog पर Organic Traffic आएगा और कमाई ज्यादा से ज्यादा होगी ।
क्योंकि अगर आप  पुरानी टॉपिक पर Article लिख रहे  हैं अगर वह Google में पहले से Rank है किसी और ने लिख रखा है । तो आपका Article काफी समय बाद में टॉप पेज में Rank करेगा । लेकिन अगर आप Viral Trending Topic पर काम करेंगे तो आप पहले दिन से ही Traffic पा सकेंगे और आपकी ब्लॉग की Earning बढ़ेगी।

6. Quality Content

अपने Blog को Google के Top 1 Page में Rank कराने और Organic Traffic पाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि आप एक Quality Content लिखे । क्वालिटी कॉन्टेंट का मतलब होता है आप जो भी लिख रहे हो आप खुद से लिखे आप कहीं और से Copy Paste ना करें । आपको YouTube पर काफी सारे Videos मिल जाएंगे
जिसमें बताया जाता है कि आप Copy Paste करके लाखों रुपए कमा सकते हैं ब्लॉग से । जो कि गलत होता है । हो सकता है कुछ दिनों के लिए आप कमाने लगे लेकिन बाद में Google को जब भी पता चलेगा कि आपने Copy किया है किसी और Website से । तो आपकी Blog को Google डाउन कर देगा।
जिससे आपकी Traffic खत्म हो जाएगी । इसलिए आप जो भी Article लिखें खुद से लिखें । आप आइडिया ले सकते हैं किसी भी और ब्लागर के आर्टिकल से । लेकिन जब भी लिखिए खुद का लिखिए अपनी भाषा में । ऐसा करने से आपके Blog को ऑर्गेनिक Traffic मिलेगा ।

7. Off Page SEO

Off Page SEO वेबसाइट का बाहर का पार्ट  होता है । सरल शब्दों में कहा जाए तो जब आप एक Blog Create करते हैं उस पर आर्टिकल Publish करते हैं । उस काम को खत्म करने के बाद अपने ब्लॉग पर Traffic बढ़ाने के लिए और ब्लॉग का पहचान बढ़ाने के लिए आपको Off Page SEO करना पड़ता है । Off Page SEO में आपको अपने वेबसाइट का Backlink Create करना पड़ता है । जो आप किसी दूसरे Website पर क्रिएट करते हैं
यानी कि आप किसी दूसरे वेबसाइट को यह कहते हैं कि आप हमारी वेबसाइट पर आइए यहां हमने यह Article पब्लिश किया हुआ है । अपने वेबसाइट की जानकारी आप दूसरे वेबसाइट से देते हैं इसे ही Off Page SEO कहा जाता है । आपको Off Page SEO में Backlink क्रिएट करना पड़ता है ।
बैकलिंक बनाने के कई अलग-अलग तरीके हैं जिसे आप को जानना होगा । आइए जानते हैं Off Page SEO में बैकलिंक कैसे Create करते हैं अपने वेबसाइट के लिए । जिससे आपकी वेबसाइट पर Organic Traffic बढ़ेगा और आपकी आर्टिकल Google के Top 1 Page में Rank करेगी।

Backlink दो प्रकार का होता है एक Direct Backlink 

और दूसरा Social Media द्वारा Backlink

1. Direct Backlink

Direct Backlink का मतलब होता है आप अपनी Website के बारे में किसी दूसरे Website पर यह बता रहे हैं कि यहां हमने कुछ इंफॉर्मेशन दिया है इसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करें आपको इंफॉर्मेशन मिल जाएगी । यह डायरेक्ट बैकलिंक कहलाता है ।
जिसमें आपके अपने वेबसाइट के किसी Article का Url दिया हुआ होता है । इसे ही डायरेक्ट बैकलिंक कहा जाता है और यह सबसे तगड़ा Backlink होता है । इससे आपकी Website के Domain Authority बढ़ती है और आपको ज्यादा से ज्यादा Traffic मिलता है और आपकी कमाई कई गुना बढ़ जाती है।

2. Social Media Backlink

आप अपने Website या Blog के बारे में Social Media जैसे युटुब फेसबुक, टेलीग्राम, व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बताते हैं । वहां अपने वेबसाइट का Link देते हैं जहां से आप के फॉलोअर्स उस Link पर Click करके आप की Blog पर पहुंचते हैं । इसे सोशल मीडिया बैकलिंक कहा जाता है । Social Media Backlink को ऑर्गेनिक ट्रैफिक नहीं कहा जाता है ।
क्योंकि आप किसी और प्लेटफार्म से Traffic भेज रहे हैं । इसमें लोग Direct आपके वेबसाइट पर नहीं आते हैं । क्योंकि डायरेक्ट आने के लिए उनको Google में सर्च करना होता है गूगल में सर्च करके वेबसाइट पर जाने के प्रोसेस को Organic Traffic कहा जाता है । अगर आप सोशल मीडिया से Traffic लाते हैं इसे ऑर्गेनिक ट्रैफिक नहीं कहा जाएगा ।
आपको हमेशा किसी दूसरे Website से Backlinks Create करना चाहिए अपनी वेबसाइट के लिए । यह सबसे ज्यादा Popular और ट्रस्टेबल बैकलिंक का तरीका होता है जिसे High Quality Backlink कहा जाता है । वेबसाइट से वेबसाइट को ट्रैफिक देना ही हाई क्वालिटी बैकलिंक्स कहलाता है इससे Website की Ranking बढ़ती है और Traffic बढ़ती है । Social Media से आप 30% तक Traffic ले सकते हैं
लेकिन उससे ज्यादा आप को नहीं लेना चाहिए । अगर आपको Organic Traffic पर काम करना है तो अपनी वेबसाइट के On Page Seo  के साथ-साथ Off Page Seo में अन्य वेबसाइट से Direct Backlink क्रिएट करें । जिससे आपको डायरेक्ट Traffic मिलेगा और वह ट्रैफिक Organic Traffic में काउंट होगा।
किसी दूसरे Website से Backlinks लेने के लिए आपको उस वेबसाइट के Owner से Contact करना होता है । कांटेक्ट करने के लिए आपको Contact Us. पेज में जाना पड़ता है उस वेबसाइट के और वहां Email करना होता है । अगर सामने से Reply आता है तो आप उसको Guest Post के लिए Request भेज सकते हैं । जिसके जरिए आपको Backlink मिल सकता अपने वेबसाइट के लिए ।
इसके अलावा आप डायरेक्ट कुछ Money दे करके भी वहां से Backlink ले सकते हैं । इसके अलावा आप किसी भी दूसरे वेबसाइट के Comment Box में कमेंट कर सकते हैं । Comment में अपना वेबसाइट का Backlink Create कर सकते हैं जिससे आपकी Website पर Traffic ड्राइव होगा ।

Organic Traffic लाने के लिए 2 Powerfull Tips :-

आपको अपने Website पर ज्यादा Organic Traffic लाने के लिए सबसे ज्यादा आपको दो चीजों पर ध्यान देना होगा । सबसे पहले आपको Regular Article Publish करना होगा । और दूसरा आपको On Page Seo पर ध्यान देना होगा । अगर आप यह दो काम करेंगे तो आपके Blog पर Organic Traffic बढ़ेगी और आपकी कमाई ज्यादा से ज्यादा होगी ।
इस दो काम को कर लेने के बाद आपको Backlink क्रिएट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी । क्योंकि अगर आप ईमानदारी से Regular Article Publish करेंगे तो हमारा दावा है कि 1 साल के अंदर आपके Blog पर ट्रैफिक मिलियंस में पहुंच जाएगी । बशर्ते आप को Regular Article Publish करना होगा वह भी Quality Content । जो Copy Paste ना हो आप का खुद से लिखा हुआ होना चाहिए ।

Conclusion :- Blog Par Organic Traffic Kaise Laye

तो हमें उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको यह आर्टिकल Blog Par Organic Traffic Kaise Laye पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों में जरूर Share करें ताकि उन्हें भी Help मिल सके । इसके अलावा ब्लॉग से जुड़ा कोई भी सवाल आपके मन में हो तो आप हमें जरूर Comment करें । ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद ।
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

1 thought on “Blog पर Organic Traffic कैसे लाएं ? – जाने 11+ आसान तरीके । Blog Par Organic Traffic Kaise Laye”

  1. close button

Leave a Comment